whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Akshaya Tritiya पर नकली सोना खरीदने से कैसे बचें? जरूर अपनाएं ये तरीके

Tips To Identify Fake Gold: अगर आप भी अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदते हैं तो जान लें कि कई बार ज्वेलर्स की दुकान वाले असली के बदले नकली सोना बेच देते हैं। नकली सोने को पहचानना काफी मुश्किल होता है लेकिन कुछ तरीकों से आप इसकी पहचान कर सकते हैं।
04:32 PM May 04, 2024 IST | Prerna Joshi
akshaya tritiya पर नकली सोना खरीदने से कैसे बचें  जरूर अपनाएं ये तरीके
Identify Fake Gold At Home

Identify Fake Gold At Home: देशभर में अक्षय तृतीया का त्योहार आने वाला है। इस दिन हीरा, सोना या गहने खरीदे जाते हैं। इस शुभ दिन पर सोने की खरीदारी उत्सव में बदल चुकी है। जैसे-जैसे किसी भी चीज की डिमांड बढ़ती है वैसे ही उनमें धोखाधड़ी होने के चांस भी काफी सामने आते हैं। अगर आप इस त्योहार पर सोना खरीदने का प्लान बना रहे हैं और नकली सोने के डर में हैं तो आप आसानी से असली-नकली की पहचान कर सकते हैं। जानें सोने के नकली या असली की पहचान कैसे करें?

चुंबक से करें टेस्टिंग

जानकारी के लिए बता दें कि सोने में चुंबकीय गुण नहीं होते। इसका मतलब है कि अगर आप इसके सामने चुंबक रखते हैं तो यह आकर्षित नहीं होगा। अगर आपका सोने का सामान चुंबक से चिपकता है या उसकी ओर आकर्षित होता है तो मान लीजिए कि आपका सोने का गहना नकली है।

नाइट्रिक एसिड टेस्ट

अगर कोई असली सोना है तो उसपर नाइट्रिक एसिड का कोई असर नहीं होगा। वहीं दूसरी तरफ अगर इसमें जिनक, स्टर्लिंग सिल्वर, कॉपर या कुछ और है तो उसपर इस एसिड का असर दिखेगा। टेस्ट करने का तरीका बेहद आसान है। बस अपने सोने के गहने को ठोस सा स्क्रैच कर लें और उसपर नाइट्रिक एसिड डालें। अगर उसपर इसका असर होता है तो आपका सोना नकली है। एसिड का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतें क्योंकि यह आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है।

हॉलमार्क जरूर देखें

जब भी आप सोना खरीदें तो उससे पहले गहने पर हॉलमार्क का निशान जरूर चेक कर लें। हॉलमार्क होने का साफ़ मतलब है कि वह सोना असली है। खासकर लोकल ज्वैलर्स अक्सर बिना हॉलमार्क के गहने भी बेचते हैं इसलिए सावधानी जरूर बरतें।

विनेगर टेस्ट

विनेगर रसोई में अक्सर इस्तेमाल किया जाने वाला प्रोडक्ट है। अपने सोने के गहने पर विनेगर की कुछ बूंदें डालने पर रंग बदल जाता है तो वह सोना नकली है। कई बार ज्वैलर्स सस्ते का लालच देकर नकली सोना बेच देते हैं। इस झांसे में बिलकुल न आएं।

बाल्टी में डालकर देखें

सोना यानी गोल्ड एक हार्ड मेटल होता है इसलिए इसका फ्लोटिंग यानी तैराने का टेस्ट किया जाता है। इस टेस्ट के लिए एक बाल्टी में थोड़ा-सा पानी डालें। अगर आपका गोल्ड डूब जाता है तो वह असली है और अगर वह पानी पर तैरने लगता है तो दुकानवाले ने आपको नकली सोना बेचकर चूना लगा दिया है।

यह भी पढ़ें: Akshaya Tritiya पर करें ये 3 चमत्कारी उपाय, मां लक्ष्मी जरूर होंगी प्रसन्न!

यह भी पढ़ें: Akshaya Tritiya पर इन 3 राशियों की होगी चांदी! गजकेसरी योग से बनेंगे हर बिगड़े काम

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो