whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

ऑनलाइन बिजनेस करने वालों के लिए खुशखबरी, Amazon देगा स्टार्टअप को 12.5 लाख रुपये की मदद, जानें पूरी डिटेल

Amazon Launched Propel for Startups : अगर आप कोई स्टार्टअप चलाते हैं और इसे दुनियाभर में पहुंचाना चाहते हैं तो अमेजन आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए अमेजन ने Propel नाम से एक प्रोग्राम लॉन्च किया है। यह इस प्रोग्राम का चौथा सीजन है। इसके लिए अमेजन आर्थिक मदद भी देगा। हालांकि इसके लिए कुछ शर्तों को पूरा करना जरूरी है।
12:26 PM May 16, 2024 IST | Rajesh Bharti
ऑनलाइन बिजनेस करने वालों के लिए खुशखबरी  amazon देगा स्टार्टअप को 12 5 लाख रुपये की मदद  जानें पूरी डिटेल
Amazon Propel का नया सीजन फिर आ गया है। यह स्टार्टअप को मदद देगा।

Amazon Launched Propel for Startups : ऑनलाइन बिजनेस करने वालों की मदद के लिए अमेजन फिर से आगे आया है। अमेजन ने Propel का चौथा सीजन लॉन्च कर दिया है। इस प्रोग्राम के जरिए अमेजन उन कंज्यूमर स्टार्टअप को आर्थिक और लॉजिस्टिक रूप से मदद देता है जो ऑनलाइन बिजनेस करते हैं। इस प्रोग्राम का उद्देश्य भारतीय स्टार्टअप को बढ़ावा देना है और उनके प्रोडक्ट को दुनियाभर में पहुंचाना है।

मिलेगी इतनी प्रकार की मदद

  • अमेजन अपने Propel प्रोग्राम के इस चौथे सीजन के जरिए 50 स्टार्टअप को मदद देगा। इसमें हिस्सा लेने वाले 50 स्टार्टअप को चुना जाएगा और उन्हें 12.5 लाख रुपये तक मिलेंगे।
  • साथ ही 6 महीने की फ्री लॉजिस्टिक सर्विस दी जाएगी। यही नहीं, अकाउंट मैनेजमेंट सपोर्ट भी दिया जाएगा।
  • टॉप तीन विनर को संयुक्त रूप से 1 लाख डॉलर ( करीब 84 लाख रुपये) की ग्रांट दी जाएगी।
Amazon Propel

Amazon Propel का नया सीजन फिर आ गया है। यह स्टार्टअप को मदद देगा।

9 जून आखिरी तारीख

अमेजन के इस Propel प्रोग्राम में आवेदन शुरू हो गए हैं। इसमें हिस्सा लेने की आखिरी तारीख 9 जून है। इस प्रोग्राम में हिस्सा लेने के लिए गूगल पर जाएं और Amazon Propel टाइप करें। आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे। वहां लिखे Apply now पर क्लिक करके इस प्रोग्राम में हिस्सा लेने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

कौन कर सकता है आवेदन

अमेजन के इस प्रोग्राम में हिस्सा लेने के लिए ये शर्तें जरूरी हैं:

  • खुद का स्टार्टअप होना चाहिए। यह स्टार्टअप कंज्यूमेबल चीजों जैसे ग्रोसरी से लेकर ब्यूटी, किचन, कपड़े आदि से जुड़ा होना चाहिए।
  • ट्रेड मार्क होना चाहिए।
  • ग्लोबल बिजनेस को बढ़ाने और मांग पूरी करने के लिए एक सप्लाई चेन होनी चाहिए।
  • जो भी प्रोडक्ट हों, वे बिल्कुल अलग होने चाहिए।

क्या होते हैं स्टार्टअप

हर स्टार्टअप एक बिजनेस होता है, लेकिन हर बिजनेस स्टार्टअप नहीं हो सकता। स्टार्टअप से मतलब है कि कोई ऐसा बिजनेस जो लोगों की समस्या दूर कर उसका समाधान लाता हो। जैसे पेटीएम, फ्लिपकार्ट, अमेजन, जेप्टो, स्विगी, ओला, उबर, चाय सुट्टा बार आदि स्टार्टअप हैं। अगर बात जेप्टो की करें तो इसने लोगों को घर बैठे खाना मुहैया कराने की सुविधा दी है। ये शुरुआत में मुनाफे के लिए काम नहीं करते। ऐसे काफी स्टार्टअप हैं जिन्हें शुरू में कोई मुनाफा नहीं हुआ। हालांकि बाद में वे अरबों रुपये की कंपनी बन गए।

यह भी पढ़ें : स्टार्टअप शुरू करना है? इन 5 प्लेटफॉर्म पर मिलेगी लर्निंग से फंडिंग तक की मदद

सरकार भी करती है मदद

अगर आप अपना कोई स्टार्टअप शुरू कर रहे हैं तो आपकी मदद सरकार भी करती है। आप कई सरकारी स्कीम के जरिए स्टार्टअप के जिए लोन ले सकते हैं ताकि आपको अपने स्टार्टअप को बढ़ाने का मौका मिले। सरकार के 'स्टार्टअप इंडिया' के जरिए आप स्टार्टअप से जुड़ी बारीकियां भी जान सकते हैं। यहां स्टार्टअप की दुनिया के दिग्गज लोगों को स्टार्टअप से जुड़ी बारीकियां बताते हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो