होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Ambuja Cements Q2 Result: 42% प्रतिशत गिरा अंबुजा सीमेंट्स का नेट प्रॉफिट, मगर रेवेन्यू में हुई बढ़ोतरी

अंबुजा सीमेंट्स की FY025 की दूसरी तिमाही का रिजल्ट आ गया है, जिसमें कंपनी के कॉन्सोलिडेटेड नेट प्रॉफिट में 42 प्रतिशत की गिरावट आई है।
03:13 PM Oct 28, 2024 IST | News24 हिंदी
Gautam Adani And Ambuja Cements
Advertisement

Ambuja Cements Q2 Results: अंबुजा सीमेंट्स की  फाइनेंस रिपोर्ट से पता चला है कि अडानी ग्रुप की कंपनी ने अपने नेट प्रॉफिट में 42% तक गिरावट का सामना किया है। रिपोर्ट में बताया गया कि वित्त वर्ष 2025 की दूसरी तिमाही में कंपनी के कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट में 42 प्रतिशत की गिरावट आई है।

Advertisement

बता दें कि इसका नेट प्रॉफिट केवल 456 करोड़ रुपये रहा है, जो कम कीमतों और मांग के कारण प्रभावित हुआ है। रिपोर्ट में बताया गया कि नेट प्रॉफिट में गिरावट के बावजूद ऑपरेशन के कंसोलिडेटेड रेवेन्यू में 1 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है और यह 7,516 करोड़ रुपये हो गया। आइये इसके बारे में जानते हैं।

अंबुजा सीमेंट्स के प्रॉफिट में गिरावट

दूसरी तिमाही में अंबुजा सीमेंट्स का प्रॉफिट उम्मीद से ज्यादा कम रहा है। बता दें कि ब्रोकरेज के ब्लूमबर्ग पोल रिपोर्ट में अंबुजा सीमेंट्स के दूसरी तिमाही के नेट प्रॉफिट को 510 करोड़ रुपये और रेवेन्यू को 7,171 करोड़ रुपये आंका गया था। मगर नेट प्रॉफिट में गिरावट ने थोड़ा निराश किया है। इसके कई कारण हो सकते हैं, जिसमें कमजोर सीमेंट कीमत के साथ भारी बारिश और श्रम और अन्य इनपुट की कमी से मांग में भी कमी आई।  एक्सपर्ट ने अन्य सीमेंट कंपनियों की तरह अंबुजा सीमेंट्स के रेवेन्यू में हल्की बढ़ोतरी और मुनाफे में तेज गिरावट का अंदाजा लगाया था।

Advertisement

शेयर की कीमतों में उछाल

बता दें कि Q2 के  रिजल्ट के बाद अंबुजा सीमेंट्स के शेयर की कीमत में उछाल आया। यह NSE  पर 569.55 रुपये पर कारोबार कर रहा है, जो पिछली बार से  3 प्रतिशत अधिक है। ऑपरेशन लागत साल-दर-साल 4 प्रतिशत घटकर 4,497 रुपये प्रति मीट्रिक टन हो गई, जिसका लाभ भट्ठी ईंधन लागत में 13 प्रतिशत की कमी से हुआ। अंबुजा की बिक्री मात्रा (क्लिंकर और सीमेंट) में साल-दर-साल 9 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जो 14.2 मिलियन टन हो गई, जो 5 वर्षों में इसकी हाई Q2 वॉल्यूम तक पहुंच गई।

क्या रहा कारण ?

जानकारी मिली है कि कमजोर सीमेंट कीमतों के कारण जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान दबाव बना रहा, वहीं भारी बारिश और श्रम और अन्य इनपुट की कमी से मांग भी घट गई थी। बता दें कि अंबुजा सीमेंट्स के वित्त वर्ष 25 की दूसरी तिमाही के नतीजे हाल ही में किए गए कुछ फैसलों से प्रभावित हैं।

बता दें कि अंबुजा की सबसिडरी कंपनी एसीसी ने जनवरी 2024 में एशियन कंक्रीट्स एंड सीमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड (AFCPL) और इसकी सबसीडरी कंपनी एशियन फाइन सीमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड (ACCPL) में शेष 55 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल कर ली।

यह भी पढ़ें - Business Idea: कुत्ते-बिल्लियों की देखभाल करके कमा सकते हैं पैसे, कमाल का है बिजनेस

Open in App
Advertisement
Tags :
Adani GroupAmbuja CementsAmbuja Cements LtdAmbuja Cements Q2 ResultsGautam Adani
Advertisement
Advertisement