whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

अंबानी खानदान के ये बेटा बना 20 हजार करोड़ का मालिक, 'दिवालिया' पिता की संभली जिंदगी

Anil Ambani Son Jai Anmol Ambani Biography: अनिल अंबानी का नाम तो सभी जानते हैं लेकिन उनके बड़े बेटे जय अनमोल अंबानी से बहुत कम लोग ही वाकिफ हैं। पिता की डूबती कंपनी को बचाने वाले जय अनमोल अंबानी छोटी सी उम्र में करोड़ों के मालिक हैं।
01:30 PM Sep 20, 2024 IST | Sakshi Pandey
अंबानी खानदान के ये बेटा बना 20 हजार करोड़ का मालिक   दिवालिया  पिता की संभली जिंदगी

Anil Ambani Son Jai Anmol Ambani Profile: एशिया के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी को भला कौन नहीं जानता? उनके छोटे भाई अनिल अंबानी भी किसी पहचान के मोहताज नहीं है। 2006 में रिलायंस ग्रुप के बंटवारे के बाद अनिल अंबानी के हिस्से में भी कई बड़ी कंपनियां आई थीं। मगर 2020 में अनिल अंबानी को दिवालिया घोषित कर दिया गया। इस पर भी उन्होंने हार नहीं मानी और रिलायंस कंपनी की गाड़ी एक बार फिर से पटरी पर लौटने लगी। हालांकि अनिल अंबानी की इस सफलता के पीछे उनके बेटों जय अनमोल और  जय अंशुल अंबानी का भी हाथ था।

Advertisement

जय अनमोल ने संभाली कंपनी

अनिल अंबानी के बड़े बेटे जय अनमोल ने रिलायंस कैपिटल लिमिटेड (RCL) को रिवाइव करने में बड़ी भूमिका निभाई है। कुछ साल पहले तक जय अनमोल के कंधे पर ना सिर्फ कंपनी को बचाने का दारोमदार था बल्कि अंबानी परिवार की साख कायम रखने की जिम्मेदारी भी उन्हीं पर थी। 12 दिसंबर 1991 को मुंबई में जन्मे जय अनमोल ने कैथेड्रल एंड जॉन केनन स्कूल से पढ़ाई पूरी की और फिर वो आगे की पढ़ाई के लिए ब्रिटेन चले गए।

Advertisement

यह भी पढ़ें- 1 करोड़ का पैकेज था, 1 दिन में छोड़ी नौकरी; एना पेरयिल की मौत के बाद अश्नीर ग्रोवर का वीडियो वायरल

फैमिली बिजनेस का हिस्सा बने

विदेश से पढ़ाई करके लौटे जय अनमोल अंबानी ने 18 साल की उम्र में अपने करियर की शुरुआत की। 2014 में वो रिलायंस म्यूचुअल फंड से जुड़े। 2017 में जय अनमोल को रिलायंस कैपिटल का कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया गया। जय अनमोल अंबानी तेजी से कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ रहे थे। मगर 2019 में अचानक जय अनमोल और उनके छोटे भाई जय अंशुल ने रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर से इस्तीफा दे दिया।

Advertisement

शादी ने बटोरीं सुर्खियां

जय अनमोल कुछ महीनों पहले अपनी शादी को लेकर चर्चा में थे। उन्होंने निकुंज एंटरप्राइजेज लिमिटेड के पूर्व अध्यक्ष निकुंज शाह की बेटी कृशा शाह से शादी रचाई। अंबानी परिवार के सी विंड पैलेस में हुई इस आलीशान शादी ने खूब सुर्खियां बटोरी थीं। जय अनमोल की पत्नी कृशा शाह भी एक बिजनेस वूमन हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by WedMeGood (@wedmegood)

जय अनमोल की नेट वर्थ

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जय शाह की कुल संपत्ति 3.3 बिलियन डॉलर यानी 20 हजार करोड़ रुपये के आसपास है। छोटी सी उम्र में करोड़ों की नेट वर्थ रखने वाले जय अनमोल शाह को लक्जरी कारों का भी काफी शौक है। लेम्बोर्गिनी गैलार्डो और रोल्स रॉयस फैंटम का नाम उनकी कार कलेक्शन फेहरिस्त में शुमार है।

यह भी पढ़ें- रिलायंस ने पेप्सिको और कोका-कोला की नींद उड़ाई, सॉफ्ट ड्रिंक बाजार में गलाकाट प्रतिस्पर्धा

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो