whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

दिवाली से पहले बुरी खबर! भारत को छोड़ Apple को करना पड़ सकता है चीन का रुख, जानें क्या है वजह

Apple iPhone Component Plant Update: दिवाली से पहले एप्पल आईफोन लवर्स के लिए बुरी खबर है। देश में iPhone कंपोनेंट का प्रोडक्शन कुछ वक्त के लिए बंद कर दिया गया है। इतना ही नहीं Apple भारत को छोड़ चीन का रुख कर सकता है। चलिए जानें क्यों
07:47 AM Oct 02, 2024 IST | Sameer Saini
दिवाली से पहले बुरी खबर  भारत को छोड़ apple को करना पड़ सकता है चीन का रुख  जानें क्या है वजह

Apple iPhone Component Plant Update: तमिलनाडु के होसुर में एप्पल कॉम्पोनेन्ट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में लगी आग से Apple की सप्लाई चैन को बड़ा झटका लगा है। यह प्लांट iPhone के बैक पैनल और अन्य इम्पोर्टेन्ट पार्ट्स की मैन्युफैक्चरिंग करता था। आग लगने के कारण प्रोडक्शन ठप हो गया है, जिससे त्योहारी सीजन में iPhone की बिक्री प्रभावित हो सकती है। जिसके बाद अब कहा जा रहा है कि एप्पल को iPhone के इम्पोर्टेन्ट पार्ट्स चीन या किसी अन्य देश से मंगवाने पड़ सकते हैं।

Advertisement

15% तक कम iPhone बेचेगी कंपनी

बता दें कि यह प्लांट भारत में iPhone बनाने वाली कंपनियों जैसे Foxconn को iPhone के पार्ट्स उपलब्ध कराता था। आग लगने से iPhone का प्रोडक्शन प्रभावित हुआ है, जिससे भारत में पुराने आईफोन मॉडल्स का प्रोडक्शन 10-15% तक कम हो सकता है। त्योहारी सीजन में iPhone की मांग काफी बढ़ जाती है, लेकिन इस घटना से Apple को 15% तक कम iPhone बेचने पड़ सकते हैं।

यह प्लांट नीदरलैंड, अमेरिका और चीन को भी iPhone के पार्ट्स एक्सपोर्ट करता था। लेकिन अब एप्पल को अन्य देशों से फोन के पार्ट्स मंगाने होंगे ताकि प्रोडक्शन को फिर से शुरू किया जा सके।

Advertisement

इस घटना के क्या मायने?

इस घटना से भारत में मेक इन इंडिया पहल को झटका लगा है। वहीं, Apple की सप्लाई चैन पर भी दबाव बढ़ गया है। हो सकता है कि iPhone की कीमतें बढ़ जाएं। फिलहाल इस घटना की जांच की जा रही है ताकि इसके कारणों का पता लगाया जा सके। Apple और टाटा मिलकर प्रोडक्शन को फिर से शुरू करने की कोशिश करेंगे। एप्पल को अपनी सप्लाई चैन को मजबूत करना होगा ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचा जा सके।

चीन में एक और असेंबली लाइन बनाएगा एप्पल

जानकारी के मुताबिक, Apple सप्लायर आमतौर पर बैक पैनल का तीन से चार हफ्ते का स्टॉक रखते हैं। हालांकि, मामले की जानकारी रखने वाले एक इंडस्ट्री सोर्स ने अनुमान लगाया कि Apple के पास आठ हफ्ते का स्टॉक होने की संभावना है और इसलिए इसका अभी प्रभाव नहीं दिखेगा। हालांकि, ऐसा कहा जा रहा है कि अगर प्रोडक्शन जल्द ही शुरू नहीं होता तो अमेरिकी कंपनी चीन में एक और असेंबली लाइन तैयार कर सकती है।

Advertisement

ये भी पढ़ें : क्या भारत में OnePlus, iQoo, Poco मोबाइल कंपनियों पर आई मुसीबत? भारत सरकार से हो रही ये मांग

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो