whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

अंबानी और अडानी ने चीन को छोड़ा पीछे, अरबपतियों को मोटा फायदा

Asia's Billionaire Capital: भारत की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई अब अरबपतियों की राजधानी बन गई है। इस मामले में मुंबई ने चीन की राजधानी बीजिंग को भी पीछे छोड़ दिया है। वर्तमान में मुंबई शहर में 92 अरबपति रहते हैं जबकि बीजिंग में 91 अरबपति रहते हैं। हुरुन रिसर्च की 2024 ग्लोबल रिच लिस्ट के मुताबिक आंकड़े सामने आए हैं।
09:26 PM Mar 27, 2024 IST | Prerna Joshi
अंबानी और अडानी ने चीन को छोड़ा पीछे  अरबपतियों को मोटा फायदा
Asia's Billionaire Capital

Asia's Billionaire Capital: हुरुन रिसर्च इंस्टिट्यूट ने हाल ही में अरबपति राजधानी की एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में चीन की राजधानी बीजिंग को हटाकर भारत की मायानगरी पहले नंबर पर पहुंच गई है। जानिए कौन-सी राजधानियां शामिल और कहां रहते हैं कितने अरबपति?

देश की मायानगरी मुंबई के सिर पर एक बार फिर ताज सज चुका है। मुंबई ने एशिया की बिलेनियर कैपिटल का खिताब अपने नाम किया है। वहीं अगर दुनिया की बात करें, तो यह उसमें तीसरे स्थान पर आती है। मुंबई ने पड़ोसी देश चीन के शहर बीजिंग को पछाड़कर पहली बार यह खिताब अपने नाम किया है। हुरुन की लिस्ट के अनुसार यह नाम सामने आया है।

लिस्ट में नीचे कैसे गिरा चीन का बीजिंग?

बीजिंग में एक साल में 18 अरबपति अब करोड़पति बन गए हैं। ऐसे में, ये लोग अब अरबपतियों की लिस्ट से बाहर हो गए हैं। बीजिंग में अब 91 अरबपति रह गए हैं। जबकि, भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में 92 अरबपति रह रहे हैं। चीन का बीजिंग एशिया में पहले नंबर से गिरकर अब दूसरे नंबर पर और दुनिया में चौथे नंबर पर आ गया है। हुरुन रिसर्च की 2024 ग्लोबल रिच लिस्ट के अनुसार, चीन में 814 अरबपति हैं लेकिन बीजिंग में मात्र 91 रह गए हैं।

मुंबई में रह रहे अरबपतियों की संपत्ति लगभग 445 अरब डॉलर है, यह बीते साल की तुलना में 47 परसेंट ज्यादा है। वहीं दूसरी तरफ, बीजिंग में रहने वाले अरबपतियों की संपत्ति 265 अरब डॉलर है, जो बीते साल के मुकाबले 28 परसेंट कम है।

मुंबई में हैं बड़ी हस्तियां

देश में सबसे ज्यादा नेट वर्थ रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के पास है। उनकी कुल संपत्ति 115 बिलियन डॉलर की है। वहीं, गौतम अदाणी (Gautam Adani) जो अदाणी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन हैं, उनकी नेट वर्थ 86 बिलियन डॉलर की है। मायानगरी मुंबई में रियल एस्टेट सेक्टर में मंगल प्रभात लोढ़ा (Mangal Prabhat Lodha) का भी बड़ा नाम है।

ग्लोबल बिलेनियर रैंकिंग में देश के अरबपतियों की रैंकिंग में गिरती हुई दिखी है। दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में मुकेश अंबानी 10वें नंबर पर हैं, वहीं गौतम अदाणी 15वें पर हैं। एचसीएल (HCL) के शिव नादर की नेट वर्थ बढ़ने के बाद वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 34वें स्थान पर आ गए हैं।

दुनिया में अरबपति शहरों की लिस्ट में किस-किसका नाम शामिल?

हुरुन रिसर्च इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट के अनुसार न्यूयॉर्क पहले नंबर पर है। यहां कुल 119 अरबपति हैं, वहीं, लंदन दूसरे नंबर पर है क्योंकि यहां 97 अरबपति रहते हैं। इसमें, मुंबई 92 बिलिनयर की संख्या के साथ तीसरे स्थान पर है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो