होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

अटल पेंशन योजना में निवेश कितना फायदेमंद? निवेशक की मौत पर किसे लाभ, जानें प्रोसेस

Atal Pension Yojna: अगर कोई अटल पेंशन योजना में पैसे जमा कर रहा है और उसकी 60 साल पहले मृत्यु हो जाती है तो पैसे का क्या कर सकते हैं। इसके अलावा जानिए इस स्कीम के बारे में सब कुछ।
06:39 PM May 09, 2024 IST | Deeksha Priyadarshi
atal pension yojna
Advertisement

Atal Pension Yojna: ओल्ड ऐज में हर महीने की इनकम के लिए अटल पेंशन योजना सबसे बेहतर ऑप्शन है। इसके जरिए कोई भी ओल्ड ऐज व्यक्ति महीने का 5000 रुपये तक की पेंशन पा सकते हैं। इस पेंशन योजना में टैक्स नहीं पे करने वाले निवेशक 60 साल की उम्र पूरी होने तक निवेश करना होता है। इसके बाद से ही पेंशन मिलना शुरू होता है। ऐसे में सवाल उठता है कि अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु 60 साल पहले ही हो जाती है तो उसका जमा किया हुआ पैसा किसे मिलता है।

Advertisement

महीने में देना होगा कितना प्रीमियम

इस योजना में 18 से 40 साल के लोग इंवेस्ट कर सकते हैं। इस योजना में महीने के कम से कन 210 से 1400 रुपए का प्रीमियम जमा कर सकते हैं। तब जाकर लोगों को 1000 से लेकर 5000 तक की मानसिक पेंशन मिलेगा।

किसे होता है पैसे वापस लेने का अधिकार

अटल पेंशन योजना के अनुसार अगर निवेश करने वाले व्यक्ति की 60 साल होने से पहले किसी बीमारी या दुर्घटना की वजह से मृत्यु हो जाती है, तो उसकी निवेश की गई राशि बर्बाद नहीं होती है। ऐसी स्थिति में पत्नी और बच्चों को साथ मिलकर एपीवाई ग्राहक द्वारा जमा की गई पूरी राशि वापस लेने का अधिकार होता है। वही अगर व्यक्ति ने किसी को नॉमिनी बनाया हुआ है तो कानूनन वही उस योजना के पैसे लेने का अधिकार माना जाता है।

पेंशन योजना के लिए कैसे कर सकते हैं अप्लाई

अगर आप अटल पेंशन योजना के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो इस प्रोसेस को फॉलो करें।

Advertisement

Open in App
Advertisement
Tags :
Atal Pension Schemeutility news
Advertisement
Advertisement