होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Ayushman Bharat पर ताजा अपडेट, लाभार्थियों को राहत-AB-PMJAY में जुड़ेंगी नई बीमारियां

Ayushman Bharat Scheme: साल 2018 में शुरू हुई आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत बुजुर्गों का 5 लाख रुपये तक का फ्री इलाज किया जाता है। इसमें अब अल्जाइमर, डिमेंशिया और हार्ट फेलियर जैसी बीमारियों का इलाज कराने की भी बात की जा रही है।
09:10 AM Oct 08, 2024 IST | Shabnaz
आयुष्मान भारत स्कीम
Advertisement

Ayushman Bharat Scheme: आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को लेकर सरकार एक बड़ा ऐलान कर सकती है। इस ऐलान के बाद AB-PMJAY कार्ड से अल्जाइमर, डिमेंशिया, हार्ट फेलियर जैसी बीमारियों का इलाज कराया जा सकेगा। फिलहाल इस स्कीम में बुजुर्गों को 25 स्वास्थ्य पैकेज मिलते हैं। इन पैकेज में अन्य बीमारियों को जोड़ने की योजना की जा रही है। ये फैसला बेसहारा बुजुर्गों को सही इलाज मिल सके इसके लिए किया जाएगा।

Advertisement

AB-PMJAY में जुड़ेंगी नई बीमारियां

आयुष्मान कार्ड से बुजुर्गों को 5 लाख तक का मुफ्त इलाज दिया जाता है। AB-PMJAY में अभी तक 25 स्वास्थ्य पैकेज मिलते हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, इसी पैकेज में अब कुछ बड़ी बीमारियों को भी जोड़ा जाएगा। जिसमें अल्जाइमर, डिमेंशिया, हार्ट फेलियर और अन्य बीमारियां शामिल होंगी। इन बीमारियों के इलाज में ज्यादा पैसा खर्च होता है जिस वजह से लोगों को सही इलाज नहीं मिल पाता है। आयुष्मान कार्ड में इनके जुड़ने से सही समय पर कोई भी इलाज करवा सकता है।

ये भी पढ़ें: सीनियर सिटीजन कैसे और कहां से बनवाएं PM Ayushman Card? यहां जानें पूरा प्रोसेस

जानकारी के मुताबिक, बुढ़ापे में इस तरह की बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है, जिसके लिए सरकार इस योजना का विस्तार करके 70 साल और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को शामिल कर रही है। वह किसी भी आय समूह के हो सकते हैं।

Advertisement

कितने लोगों को होगा लाभ?

चिकित्सा विशेषज्ञों की अध्यक्षता वाली एक समिति AB-PMJAY के तहत स्वास्थ्य पैकेजों को लेकर समय समय पर समीक्षा की जाती है। समिति बुजुर्गों को प्रभावित करने वाली बीमारियों की पहचान करेगी। ये उन लोगों पर नजर रख रहे हैं जिनको बीमारी के चलते अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत है। उन्हीं को देखते हुए ये समिति ऐसे पैकेज ऐड करेगी। AB-PMJAY के विस्तार से संभावित रूप से 4.5 करोड़ परिवारों के लगभग 6 करोड़ लोगों को फायदा होगा।

आपको बता दें प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 5 लाख तक का फ्री इलाज किया जाता है। इसका लाभ किसी भी सरकारी अस्पताल या उन निजी अस्पतालों में कराया जा सकता है जिसे सरकार ने इन कार्डों से जोड़ा है।

ये भी पढ़ें: PM Kisan Nidhi Yojana: अभी तक नहीं मिले 18वीं किस्त के पैसे? जानें वजह से लेकर 2 हजार रुपये लेने का प्रोसेस

Open in App
Advertisement
Tags :
Ayushman Bharat SchemeAyushman Bharat Scheme NewsAyushman Card
Advertisement
Advertisement