whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Bank Holiday: इस सोमवार यहां बंद रहेंगे बैंक, देखिए बैंकों की छुट्टियों की पूरी लिस्ट

Bank Holiday: 23 सितंबर, सोमवार को देश के कुछ जगहों पर बैंकों की छुट्टी रहेगी और कहां-कहां बैंक बंद रहेंगे, आइए बैंक हॉलिडे की पूरी लिस्ट देखते हैं।
08:04 PM Sep 21, 2024 IST | Simran Singh
bank holiday  इस सोमवार यहां बंद रहेंगे बैंक  देखिए बैंकों की छुट्टियों की पूरी लिस्ट
बैंकों की छुट्टी

Bank Holiday on 23 September: हर महीने की शुरुआत से पहले ही भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से छुट्टियों की लिस्ट को साझा कर दिया जाता है। देशभर के बैंक कब और किस अवसर पर बंद रहेंगे। इसकी जानकारी पहले ही RBI द्वारा दे दी जाती है। सितंबर के शुरुआती दिनों में कई दिनों तक बैंक अलग-अलग जगह पर बंद रहे। महीने के बीच में भी बैंकों की कई जगह पर छुट्टी रही थी। आगामी दिनों में भी देश के कई जगहों पर बैंक बंद रहेंगे। इस सोमवार यानी 23 सितंबर 2024 को बैंकों की छुट्टी रहने वाली है लेकिन ये छुट्टी कुछ ही जगहों के बैंक कर्मचारियों के लिए है।

Advertisement

23 सितंबर को बैंक कहां बंद रहेंगे?

दरअसल, 23 सितंबर सोमवार को जम्मू और कश्मीर के अलावा हरियाणा में बैंकों की छुट्टी रहेगी। जम्मू के रियासत के अंतिम शासक महाराज यानी महाराजा हरि सिंह जी का जन्मदिन (Maharaja Hari Singh Birthday) है। इस अवसर पर जम्मू और कश्मीर में पब्लिक हॉलिडे है। जबकि, हरियाणा में हरियाणा वीर शहीदी दिवस 2024 (Haryana Heroes Martyrdom Day) के अवसर पर स्कूल, कॉलेज और सरकारी दफ्तरों के साथ-साथ बैंक भी बंद रहेंगे।

ये भी पढ़ें- Public Holidays: सितंबर में 9 दिन रहेंगी छुट्टियां, देखें पूरी लिस्ट

Advertisement

कौन हैं महाराजा हरि सिंह जी?

महाराजा हरि सिंह जी का जन्म 23 सितंबर 1895 को जम्मू में हुआ था और मृत्यु 26 अप्रैल 1961 को मुंबई में हुई थी। हरि सिंह के पिता का नाम अमर सिंह और माता का नाम भोटियाली चिब  थे। पूर्व महाराजा प्रताप सिंह से हरि सिंह को जम्मू-कश्मीर की राजगद्दी विरासत में मिली थी। इन्हें जम्मू और कश्मीर रियासत का अंतिम शासक महाराज कहा जाता है। 23 सितंबर को इनका जन्मदिन है जिस वजह से यहां के बैंकों की छुट्टी है।

28 सितंबर और 29 सितंबर को क्यों बंद रहेंगे बैंक?

दरअसल, सितंबर महीने के चौथे शनिवार के कारण 28 सितंबर को देशभर के सभी बैंक बंद रहेंगे। अगले दिन रविवार होने के कारण 29 सितंबर को देशभर के सभी बैंकों की साप्ताहिक छुट्टी रहेगी। इसके बाद सीधा अक्टूबर के महीने में ही बैंकों की छुट्टी होगी।

Advertisement

बैंक बंद होने पर कर सकते हैं ये काम

बैंकिंग सुविधा का लाभ उठाते हैं तो पैसों का लेनदेन आप अपने बैंक या अन्य किसी यूपीआई पेमेंट प्लेटफॉर्म से कर सकते हैं। इसके अलावा ATM के जरिए भी आप कैश निकासी कर सकते हैं। हालांकि, ड्राफ्ट, चेक या केवाईसी संबंधित काम के लिए आपको अपने बैंक ब्रांच जाना होगा और इसके लिए आपको बैंक के खुलने का इंतजार करना होगा।

ये भी पढ़ें- Bank Holidays in October: कुल 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें हॉलिडे लिस्ट

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो