होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Bank Holidays: 5 दिन बंद रहेंगे बैंक! जल्दी से निपटा लें काम, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

Bank Holidays In April 2024: भारतीय रिजर्व बैंक की छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार ईद के अवसर पर कुछ राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा आने वाले दिनों में लगातार 5 दिन और फिर 4 दिन के लिए बैंकों की छुट्टी रहेगी। आइए बैंक हॉलिडे की पूरी लिस्ट देखते हैं।
09:39 AM Apr 10, 2024 IST | Simran Singh
Bank Holidays
Advertisement

Bank Holidays In April 2024: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) द्वारा बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट पहले ही जारी कर दी जाती है। अप्रैल माह की छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार 10 अप्रैल, बुधवार को कुछ राज्यों में बैंक बंद रहने वाले हैं जबकि, 11 अप्रैल गुरुवार को ईद-उल-फितर के अवसर पर भी कई राज्यों में बैंक बंद रहने वाले हैं। इसके अलावा आने वाले दिनों में 5 दिनों के लिए बैंकों की छुट्टी रहेगी। अगर आप भी आगामी दिनों में अपना बैंक से जुड़ा कोई काम निपटाना चाहते हैं तो जल्दी से पहले ये जान लीजिए कि ईद के अलावा अन्य दिन कब और कहां बैंक बंद रहने वाले हैं?

Advertisement

भारतीय रिजर्व बैंक की छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार रमजान-ईद यानी ईद-उल-फितर के अवसर पर कुछ राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी। इसके अलावा आने वाले कुछ राज्यों में 5 दिन के लिए भी बैंक बंद रहने वाले हैं।

ईद-उल-फितर पर किन राज्यों में बैंक बंद रहेंगे?

भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार 10 अप्रैल को कोच्चि और केरल में ईद के अवसर पर बैंकों की छुट्टी रहेगी। इसके अलावा 11 अप्रैल गुरुवार को रमजान-ईद (ईद-उल-फितर) है। इस अवसर पर देश कई राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी। केरल, सिक्किम, चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश को छोड़कर देश के सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

लगातार 5 दिन बंद रहेंगे बैंक

ईद के अवसर पर कई राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहने वाली है, लेकिन इसके बाद 1 दिन छोड़कर लगातार 5 दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे। इस दौरान दूसरा शनिवार, रविवार और अन्य खास अवसर होने के कारण बैंकों की छुट्टी रहेगी।

Advertisement

अप्रैल माह खत्म होने से पहले 4 दिन बंद रहेंगे बैंक

आपको जानकारी के लिए बता दें कि 20 अप्रैल 2024 (शनिवार) को अगरतला में गरिया पूजा के अवसर पर बैंकों की छुट्टी रहेगी। 21 अप्रैल को रविवार होने के कारण बैंकों की साप्ताहिक छुट्टी है। इसके अलावा देशभर के बैंक 27 अप्रैल को चौथा शनिवार और 28 अप्रैल को रविवार यानी साप्ताहिक छुट्टी होने के कारण बंद रहेंगे।

कैसे निपटाएं घर बैठे बैंक के काम?

अगर बैंक बंद होने के कारण आप अपना लेनदेन या कैश निकालने जैसा काम नहीं कर पा रहे हैं, तो इसके लिए अपनी ऑनलाइन बैंकिंग सर्विस को अपना सकते हैं। एटीएम की मदद से आप कैश निकाल सकते हैं। वहीं, किसी को पैसे ट्रांसफर करने जैसे काम को आप ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- SBI के ग्राहकों को मिलेगा अधिक ब्याज का फायदा, जानिए कैसे?

ये भी पढ़ें- Jio का सस्ता रिचार्ज प्लान! मिलेगा एक्स्ट्रा डेटा और भी बहुत कुछ

Open in App
Advertisement
Tags :
Bank Holidaysbank holidays in aprilEid
Advertisement
Advertisement