whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Bank Holidays: अगस्त में कुल 9 दिन बैंक रहेंगे बंद, देखें पूरी लिस्ट

Bank Holidays in August: अगस्त का महीना कई छुट्टियों के साथ होने वाला है। इस महीने एक या दो दिन नहीं बल्कि कुल 9 दिन बैंकों की छुट्टी रहेगी। आइए जानते हैं बैंकों की छुट्टी कब-कब रहेगी?
12:47 PM Jul 18, 2024 IST | Simran Singh
bank holidays  अगस्त में कुल 9 दिन बैंक रहेंगे बंद  देखें पूरी लिस्ट
अगस्त 2024 में बैंक अवकाश

Bank Holidays in August: जुलाई का महीना आधा बीत चुका है और आगामी दिनों में 21 जुलाई, 27 जुलाई और 28 जुलाई को बैंकों की छुट्टी रहेगी। वहीं, बात करें अगस्त की तो इस महीने कई खास पर्व हैं और इस दौरान बैंक बंद रहने वाले हैं। इसके अलावा वीकेंड हॉलिडे भी होने के कारण देश के सभी बैंक बंद रहेंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि साल 2024 के शुरुआत के साथ ही भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी थी। इसके बाद महीने की शुरुआत होने पर भी RBI द्वारा बैंक हॉलिडे की लिस्ट को जारी किया जाता है। अगस्त महीने में कब-कब और किस अवसर पर बैंक बंद रहेंगे? इनके बारे में अगस्त बैंक हॉलिडे लिस्ट के जरिए जाना जा सकता है।

August Bank Holidays List 2024

अगस्त के महीने में स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन और जन्माष्टमी के अलावा अन्य दिन भी बैंक बंद रहने वाले हैं। अगर आपको अगस्त में बैंक से जुड़ा कोई काम निपटाना है तो आइए बैंक हॉलिडे की पूरी लिस्ट देखते हैं।

अगस्त के दूसरे हफ्ते लगातार दो दिन बैंक बंद

अगस्त में 4 तारीख को रविवार है और इस दिन बैंकों की साप्ताहिक छुट्टी है। इसके बाद लगातार दो दिन बैंक बंद रहेंगे। 10 तारीख को दूसरा शनिवार है और इस अवसर पर देश के सभी बैंकों की छुट्टी रहेगी। इसके अगले दिन रविवार होने के कारण बैंकों की साप्ताहिक छुट्टी रहेगी और देश के सभी बैंक बंद रहेंगे।

ये भी पढ़ें- Public Holidays: अगस्त में कुल 12 दिन रहेंगी छुट्टियां; देखें पूरी लिस्ट

15 अगस्त को बैंकों की छुट्टी

15 अगस्त, गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस के कारण देश के सभी बैंक बंद रहेंगे। आपको कोई बैंक से जुड़ा काम निपटाना है तो इस तारीख से पहले कर लीजिए या फिर 16 अगस्त और 17 अगस्त को भी आप अपना बैंक से जुड़ा काम कर सकते हैं।

लगातार दो दिन बंद रहेंगे बैंक

15 अगस्त के बाद 18 अगस्त और 19 अगस्त को बैंकों की छुट्टी रहेगी। 18 अगस्त को रविवार होने के कारण देश के सभी बैंक बंद रहेंगे। 19 अगस्त, सोमवार को रक्षाबंधन होने के कारण देश के सभी बैंकों की छुट्टी रहेगी।

लगातार 3 दिन बैंकों की छुट्टी 

अगस्त के आखिरी दिनों में लगातार 3 दिन बैंकों की छुट्टी रहेगी। 24, 25 और 26 को बैंक बंद रहेंगे। 24 अगस्त को चौथा शनिवार है जिस वजह से बैंक बंद रहेंगे। जबकि, 25 अगस्त को रविवार होने के कारण बैंकों की छुट्टी है। 26 अगस्त 2024 को जन्माष्टमी के अवसर पर देश के सभी बैंक बंद रहेंगे।

ये भी पढ़ें- इन 3 सरकारी बैंकों में स्पेशल FD स्कीम लॉन्च, निवेश पर बंपर बेनेफिट!

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो