whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

SIP Tips : 1000 रुपये महीने के निवेश से शुरुआत करके रिटायरमेंट से पहले बन सकते हैं करोड़पति

Become Crorepati Before Retirement : आप रिटायर होने से पहले ही करोड़पति बन सकते हैं। इसके लिए आपको अभी से अपनी कमाई का कुछ हिस्सा SIP में निवेश करना होगा। इसमें जितना ज्यादा निवेश करेंगे, रिटायरमेंट से पहले उतना ज्यादा ही फंड इकट्ठा कर लेंगे।
11:19 AM May 13, 2024 IST | Rajesh Bharti
sip tips   1000 रुपये महीने के निवेश से शुरुआत करके रिटायरमेंट से पहले बन सकते हैं करोड़पति
SIP में इन्वेस्ट करके आप करोड़पति बन सकते हैं।

Become Crorepati Before Retirement Investing In SIP : काफी लोगों का सपना होता है कि वे रिटायर होने पर अच्छी रकम इकट्ठी कर लें ताकि रिटायरमेंट के बाद पैसे के लिए किसी दूसरे पर निर्भर न होना पड़े। काफी लोग ऐसे हैं जो रिटायरमेंट के बाद कम से कम 1 करोड़ का फंड इकट्ठा करना चाहते हैं। वैसे आप चाहें तो रिटारमेंट से पहले ही करोड़पति बन सकते हैं। इसके लिए आपको SIP (Systematic Investment Plan) में निवेश करना होगा।

Investment in SIP

SIP में इन्वेस्ट करके आप करोड़पति बन सकते हैं।

ऐसे बनेंगे करोड़पति

अगर आपकी उम्र 20 साल है तो आप 50 साल की उम्र में ही करोड़पति बन जाएंगे। करोड़पति बनने के लिए आपको अभी से अपनी आमदनी का कुछ हिस्सा SIP में निवेश करना होगा। 1 करोड़ का फंड बनाने के लिए निवेश इस प्रकार करना होगा:

  • आपको साधारण SIP के मुकाबले टॉप-अप SIP का विकल्प चुनना होगा। इसमें हर साल निवेश की जाने वाली रकम का कुछ हिस्सा बढ़ाते हैं।
  • 1 करोड़ के फंड के लिए आपको शुरू में पहले साल के लिए हर महीने 1000 रुपये निवेश करने होंगे। इसके बाद हर साल 10 फीसदी रकम बढ़ानी होगी। इस प्रकार 1 साल बाद आप हर महीने अगले साल तक 1100 रुपये निवेश करने होंगे। फिर एक साल बाद हर महीने एक साल के लिए 1210 रुपये निवेश करने होंगे। इस प्रकार हर साल 10 फीसदी रकम बढ़ाते जाना है। इस प्रकार आपको 30 साल तक रकम निवेश करनी है।
  • 30 साल में आपकी निवेश की हुई रकम करीब 19.74 लाख रुपये होगी। अगर इस पर सालाना 13 फीसदी का रिटर्न मान लें तो 30 साल में ब्याज की रकम ही 85 लाख रुपये हो जाएगी।
  • इस प्रकार आप 30 साल बाद जब 50 साल के होंगे, तो आपके पास 1.04 करोड़ रुपये का फंड होगा। ऐसे में आप रिटायरमेंट से पहले ही करोड़पति बन जाएंगे।

यह भी पढ़ें : Retirement Planning : निवेश की टॉप 5 स्कीम, बुढ़ापे में नहीं रहेगी पैसे की तंगी

अगर उम्र 30 साल से तो ऐसे बनेंगे करोड़पति

अब मान लें कि आपकी उम्र 30 साल है तो आपको ज्यादा रकम हर महीने निवेश करनी होगी। 30 की उम्र है और 50 साल की उम्र में करोड़पति होना चाहते हैं तो इसका तरीका इस प्रकार है:

  • आपको हर महीने 5000 रुपये टॉप-अप SIP में निवेश करने होंगे। शुरू के एक साल हर महीने 5000 रुपये और फिर हर साल 10 फीसदी रकम बढ़ाते जाना है।
  • इस प्रकार 20 साल में आप करीब 34.36 लाख रुपये निवेश कर लेंगे। अगर इस पर सालाना 13 फीसदी ब्याज मिलता है तो ब्याज की रकम करीब 76.53 लाख रुपये होगी।
  • मूलधन और ब्याज को मिलाकर आपकी कुल रकम 1.10 करोड़ रुपये हो जाएगी। इस प्रकार आप 50 साल की उम्र में ही करोड़पति बन जाएंगे।

Disclaimer : SIP में निवेश करना जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए इसमें निवेश करने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो