whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

पत्नी के नाम पर घर खरीदने के क्या फायदे? सरकार महिलाओं को देती है खास छूट

Benefits of buying a house in your wife's name: अगर आप घर खरीदने या होम लोन लेने की सोच रहे हैं, तो कुछ बातें जरूर जान लें। ऐसा इसलिए क्योंकि आपकी पत्नी के नाम पर प्रॉपर्टी खरीदने और होम लोन लेने पर आपको कई फायदे मिल सकते हैं और पैसा भी बच सकता है। जानें पत्नी के नाम पर घर खरीदने के क्या हैं फायदे?
01:20 PM Apr 21, 2024 IST | Prerna Joshi
पत्नी के नाम पर घर खरीदने के क्या फायदे  सरकार महिलाओं को देती है खास छूट
Benefits of buying a house in your wife's name

Benefits of buying a house in your wife's name: आज के टाइम में खुद का घर होना काफी बड़ी बात मानी जाती है। महंगाई इतनी बढ़ गई है कि एक आम आदमी की पूरी जिंदगी पैसा कमाने और बचाने के बीच ही निकल जाती है। अगर आप भी घर खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो जान लें कि आपकी पत्नी के नाम पर घर खरीदना आपको कई सारे फायदे करवा सकता है। जानें पत्नी के नाम पर घर खरीदने के कौन-कौन से फायदे होते हैं?

सरकार द्वारा महिलाओं के लिए कई साड़ी योजनाएं चलाई जा रही हैं। समाज में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। इन्हें कई चीजों में खास छूट दी जाती है। इसके साथ-साथ महिलाओं के लिए सरकार द्वारा टैक्स स्लैब भी अलग रखा गया है। वहीं, प्रॉपर्टी खरीदने में भी महिलाओं को टैक्स में भी छूट दी गई है। अगर आप नया घर खरीद रहे हैं और उसे अपनी पत्नी के नाम पर लेते हैं तो उसमें भी छूट मिलती है।

स्टांप ड्यूटी की कम कीमत

जब कोई प्रॉपर्टी खरीदी जाती है, तो उसकी डॉक्यूमेंटेशन में भी काफी खर्चा आता है। रजिस्ट्री करवाने पर स्टांप ड्यूटी में अच्छी-खासी रकम लग जाती है लेकिन कई राज्यों में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को कम स्टांप ड्यूटी देनी होती है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं को स्टांप ड्यूटी में 2 से 3 परसेंट कम कीमत चुकानी पड़ती है। हालांकि, हर राज्य में यह अलग-अलग हो सकती है।

कम इंटरेस्ट रेट पर होम लोन

अगर आप होम लोन पर घर खरीदते हैं और अपनी पत्नी के नाम पर यह होम लोन लेते हैं। तो सस्ती ब्याज दर पर होम लोन मिल सकता है। इससे न सिर्फ पत्नी आर्थिक रूप से ताकतवर बनती है बल्कि इससे आपके पैसे भी बचते हैं।

आपको बता दें कि कई बैंक और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां पुरुषों के बजाय महिलाओं को कम इंटरेस्ट रेट पर लोन देती हैं। हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों द्वारा बहुत सारी लोन स्कीम अहम तौर पर महिलाओं के लिए बनाई जाती हैं। इससे साफ है कि अगर आप अपनी पत्नी के नाम पर घर खरीदते हैं, तो आपको इसमें फायदा हो सकता है।

यह भी पढ़ें: पिछले 5 साल में सोना और चांदी ने दिया छप्पर फाड़कर रिटर्न, निवेशकों की हो गई मौज

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो