खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Investment Tips: फ्लैट, म्यूचुअल फंड या एफडी, कहां इन्वेस्ट करना बेस्ट?

Best Investment Option: अपनी सेविंग्स को सही जगह इन्वेस्ट करना सबसे मुश्किल काम होता है। लोग असमंजस में रहते हैं कि कहां निवेश करने में ज्यादा फायदा है। जानिए फ्लैट, म्यूचुअल फंड या एफडी इन तीनों में से कहां इन्वेस्ट करना चाहिए?
05:14 PM Mar 18, 2024 IST | Prerna Joshi
Best Investment Option
Advertisement

Best Investment Option: बढ़ती महंगाई में फ्यूटर के लिए पैसे बचाना काफी मुश्किल होता है। एक आम आदमी को खर्चा और सेविंग्स सोच-समझकर करने पड़ते हैं। आजकल सेविंग्स को सही जगह इन्वेस्ट करने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन सब में से किसी एक को चुनना काफी मुश्किल होता है। निवेश करने के लिए कोई फ्लैट खरीद लेता है तो कोई एफडी या म्यूचुअल फंड में अपना पैसा डाल देता है। जानिए इन तीनों में से किस में पैसा इन्वेस्ट करना ज्यादा बेस्ट है?

Advertisement

फ्लैट

एक फ्लैट की बात करें तो उसका एवरेज रिटर्न लोकेशन और उसमें मिलने वाली फैसिलिटी पर निर्भर करता है। फ्लैट खरीदते टाइम यह ध्यान रखें कि अगर आप घर खरीदते हैं तो उसका रिटर्न ऊंची बिल्डिंग वाले फ्लैटों से ज्यादा होता है। फ्लैट आमतौर पर 99 साल की लीज पर मिलते हैं। इस वजह से इनकी कीमतें कई साल बाद गिरने लगती हैं। वैसे तो रियल एस्टेट में एवरेज 12-14 परसेंट का रिटर्न मिलता है लेकिन फिर भी लोग एफडी और म्यूचुअल फंड छोड़ इसमें इन्वेस्ट करना ज्यादा पसंद करते हैं।

म्यूचुअल फंड

कई म्यूचुअल फंड्स ने इन्वेस्टर्स को बीते कई साल में बंपर रिटर्न दिया है। हालांकि आप किसी भी म्यूचुअल फंड्स में बिना जानकारी के इन्वेस्ट न करें। किसी भी म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने से पहले एक बार वित्तीय सलाहकार से सलाह जरूर ले लें। इसमें रिटर्न का आंकड़ा देखें तो औसतन 15 परसेंट मिलता है। कई बार म्यूचुअल फंड हाउसेस 3 से 4 साल के टाइम पीरियड पर 30 परसेंट का रिटर्न देते हैं। अगर बात करें लॉन्ग टर्म (10 से 15 साल) की तो उसका एवरेज 15 फीसदी ही होगा।

Advertisement

फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी)

पैसे सुरक्षित रखने के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में इन्वेस्टमेंट किया जा सकता है। इसमें आपको 7 दिन से लेकर 10 साल तक का टाइम पीरियड मिलता है। एफडी का ऑप्शन बैंक और पोस्ट ऑफिस दोनों जगह पर आसानी से मिल जाता है। रिटर्न के लिहाज से देखें तो एफडी में इन्वेस्टर की एवरेज 7-8 परसेंट की कमाई होती है।

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सिर्फ सूचना के लिए है। इसे निवेश की सलाह न माना जाए। किसी भी निवेश से पहले निवेश सलाहकारों से राय लें। 

Advertisement
Tags :
Bank Fixed DepositBuy PropertyInvestment optionsmutual fund
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement