whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

महिलाओं के लिए पैसा बचाने की 3 सबसे अच्छी स्कीम, कम निवेश में ज्यादा मुनाफा

Best Investment Schemes: अगर आप एक महिला हैं या आपके घर में बेटी है तो यह खबर जरूर जान लें। ऐसे में, अगर भविष्य के लिए बचत करना चाहते हैं, तो सरकार द्वारा महिलाओं के लिए कई तरह की स्कीम चलाई जा रही हैं। जानें वह 3 स्कीम जिनमें इन्वेस्ट करना है अच्छा ऑप्शन।
05:17 PM Apr 10, 2024 IST | Prerna Joshi
महिलाओं के लिए पैसा बचाने की 3 सबसे अच्छी स्कीम  कम निवेश में ज्यादा मुनाफा
Best Investment Schemes For Women Saving Options By Government Mahila Samman Saving Certificate Mahila Samman Savings Card Sukanya Samriddhi Yojana

Best Investment Schemes: एक मिडल क्लास फैमिली में जहां आम आदमी कमाने जाता है, तो वहीं महिलाएं घर संभालती हैं। घर के हर खर्चे की जिम्मेदारी एक तरह से महिला पर टिकी होती है। भविष्य की चिंता करते हुए, उन्हें अक्सर बचत को लेकर टेंशन रहती है। ऐसे में, जानें वह 3 स्कीम जो महिलाओं के लिए अच्छा इन्वेस्ट ऑप्शन हैं।

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट (MSSC)

यह योजना केंद्र सरकार की तरफ से महिला बचत को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई। इसे साल 2023 में लॉन्च किया गया था। ये एकमुश्त डिपॉजिट सहमे है, जिसमें एक बार में ही इन्वेस्टमेंट किया जा सकता है। इसका मैच्योरिटी पीरियड दो साल का है। इसमें कोई भी लड़की या महिला जिसकी उम्र 18 साल से ऊपर है, वह इन्वेस्ट कर सकती है। योजना में एक बार में ज्यादा-से-ज्यादा दो लाख रुपये तक का इन्वेस्टमेंट किया जा सकता है।

महिला सम्मान बचत पत्र

इस योजना को पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाया जाता है। किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर इस स्कीम की जानकारी निकाली जा सकती है। योजना का लाभ उठाने वाले महिला के परिवार की सालाना आय 7 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इसमें एक साल बाद महिला अपनी इन्वेस्टमेंट का 40 परसेंट हिस्सा निकाल सकती है। सरकार ने जानकारी दी है कि ये योजना दो साल के लिए है यानी महिलाएं दो साल तक इस स्कीम में इन्वेस्ट करके लाभ उठा सकती हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)

'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' अभियान के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा यह लॉन्च की गई। इसके अंतर्गत लड़कियों के फ्यूचर के लिए इन्वेस्ट किया जाता है, जिससे उनकी शादी और पढ़ाई जैसे खर्चों को उठाने में मदद मिल सके। इसमें 10 साल या उससे कम उम्र की बच्चियों के अकॉउंट ही खुलवाए जा सकते हैं। आपको बता दें कि लड़की की उम्र 21 साल होने पर इसका अकाउंट मैच्योर हो जाता है और इसमें कम-से-कम 250 रुपये से इन्वेस्टमेंट किया जा सकता है।

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सिर्फ सूचना के लिए है। इसे निवेश की सलाह न माना जाए। किसी भी निवेश से पहले निवेश सलाहकारों से राय लें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो