होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

सबसे अमीर लोगों की लिस्ट से कहां गए Bill Gates?

Bill Gates Falls out of World Top 10 Richest: क्या आप जानते हैं बिल गेट्स दशकों में पहली बार दुनिया के टॉप 10 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट से बाहर हो गए हैं। चलिए जानें इसका क्या है कारण
08:22 AM Oct 03, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Bill Gates Falls out of World Top 10 Richest: 1990 से शुरू होकर, लगभग 20 सालों तक, बिल गेट्स लगातार अमेरिका के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में सबसे अमीर या दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति के स्थान पर रहे हैं। हालांकि, गेट्स की रैंकिंग पिछले वर्ष के 6वें स्थान से गिरकर 2023 की सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 9वें स्थान पर आ गई है। 107 बिलियन डॉलर की संपत्ति के बावजूद, पिछले वर्ष उनकी कुल संपत्ति में 4 बिलियन डॉलर की कमी आई है, जबकि S&P 500 और Nasdaq 100 जैसे अमेरिकी शेयर इंडेक्स में 30% तक का उछाल देखने को मिला है।

Advertisement

ग्लोबल लेवल पर, गेट्स अब अरबपतियों में 12वें स्थान पर हैं, जो 1991 के बाद पहली बार टॉप 10 से बाहर हुए हैं। कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि उनकी संपत्ति में ये गिरावट उनके तलाक और बाजार के उतार-चढ़ाव के कारण आई है।

2021 में हुआ तलाक

2021 में, बिल और मेलिंडा गेट्स का तलाक हो गया। तलाक समझौते के तहत, मेलिंडा को लगभग 29 बिलियन डॉलर मिले, जिससे वे अमेरिका की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में शामिल हो गईं। इस तलाक के बाद, दोनों ने अपने-अपने काम पर फोकस किया। मेलिंडा ने पिवटल वेंचर्स नाम की एक कंपनी बनाई, जो महिलाओं के सशक्तिकरण पर काम करती है। उन्होंने इस संगठन को 2 बिलियन डॉलर से अधिक का दान दिया है।

Advertisement

इसी बीच बिल गेट्स और मेलिंडा गेट्स दोनों ने गेट्स फाउंडेशन को अगले 25 सालों तक चलाने का संकल्प भी लिया। हालांकि फाउंडेशन के नेतृत्व में बदलाव के बाद, कुछ लोगों को इस बात की चिंता है कि क्या फाउंडेशन महिलाओं और परिवारों पर अपना फोकस रखेगी।

बिल गेट्स ने खुद किया एक्सेप्ट

दूसरी तरफ बिल गेट्स ने भी ये एक्सेप्ट किया है कि समय के साथ उनकी रैंकिंग में गिरावट आने की संभावना है। गेट्स ने इस संभावना का भी जिक्र किया है कि वह और मेलिंडा साथ काम करना जारी नहीं रख सकते, लेकिन उन्होंने कंफर्म किया है कि गेट्स फाउंडेशन अगले 25 वर्षों तक काम करने के लिए तैयार है।

ये भी पढ़ें : Flipkart सेल में धड़ाम गिरी Poco के तगड़े फोन की कीमत, चेक करें शानदार डील

Open in App
Advertisement
Tags :
Bill Gates
Advertisement
Advertisement