whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

कहीं भारी न पड़ जाए 10 मिनट की डिलीवरी, Blinkit के वेयरहाउस पर पड़ा छापा, मिला एक्पायरी सामान

Expired Food Items Found in Blinkit Warehouse : क्विक ई-कॉमर्स कंपनी Blinkit के एक गोदाम में भारी गड़बड़ियां पाई गई हैं। यहां फूड सेफ्टी विभाग ने छापा मारकर एक्सपायरी सामान बरामद किया है। यही नहीं, खाने-पीने का सामान इधर-उधर पड़ा हुआ मिला और हाइजीन का भी ध्यान नहीं रखा गया था।
10:30 AM Jun 07, 2024 IST | Rajesh Bharti
कहीं भारी न पड़ जाए 10 मिनट की डिलीवरी  blinkit के वेयरहाउस पर पड़ा छापा  मिला एक्पायरी सामान
Blinkit के वेयरहाउस में छापा।

Expired Food Items Found in Blinkit Warehouse : 10 मिनट में आपके घर जो सामान आ रहा है, कहीं वह एक्सपायरी तो नहीं? आपको बता दें कि क्विक ई-कॉमर्स कंपनी Blinkit के वेयरहाउस में छापा पड़ा है जहां से एक्सपायरी सामान मिला है। यही नहीं, यहां खाने-पीने की चीजें इतने खराब ढंग से रखी मिलीं कि वह इस्तेमाल करने लायक नहीं थीं। इसे लेकर ब्लिंकइट को नोटिस जारी किया गया है।

इस शहर में पड़ा छापा

ब्लिंकइट के हैदराबाद स्थित वेयरहाउस में तेंलगाना के फूड सेफ्टी कमिश्नर ने छापा मारा। जब टीम यहां आई तो उसे कई सामान बहुत ही बेतरतीब तरीके से रखा हुआ था। साथ ही यहां हाइजीन का भी ध्यान नहीं रखा जा रहा था। यही नहीं, इस वेयरहाउस में कई सामान ऐसे थे जिनकी डेट निकल चुकी थी यानी वे एक्सपायर हो चुके थे। इस छापे और यहां मिली गड़बड़ियों के बारे में फूड कमिश्नर ने अपने X अकाउंट पर इसके बारे में पोस्ट की है। हालांकि इस बारे में ब्लिंकट का अभी कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

ये मिली गड़बड़ियां

फूड डिपार्टमेंट को छापे के दौरान वेयरहाउस में ये गड़बड़ियां मिलीं

  • वेयरहाउस बहुत ही बेतरतीब तरीके से बना हुआ था। वहां रखी रैक्स पर धूल जमी थी और साफ-सफाई का भी ध्यान नहीं रखा गया था।
  • यहां मौजूद लोगों को फूड सेफ्टी से जुड़ी ट्रेनिंग नहीं दी गई थी। इस ट्रेनिंग के लिए FSSAI से मिलने वाला FOSTAC सर्टिफिकेट भी नहीं था।
  • यहां रखी चीजों को मैनेज करने वाले लोगों का मेडिकल सर्टिफिकेट नहीं था।
  • खाने-पीने की चीजें कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट के साथ रखी हुई थीं।
  • कामाक्षी फूड्स के प्रोडक्ट एक्सपायरी मिले। इनमें सूजी, पीनट बटर, मैदा, पोहा, बेसन आदि शामिल थे। करीब 30 हजार रुपये का सामान जब्त किया गया है।
  • रागी का आटा, अरहर की दाल संदिग्ध रूप से खराब मिले। इनकी कीमत करीब 52 हजार रुपये है। इन्हें जब्त कर लिया गया है और जांच के लिए लैब भेज दिया है।
Blinkit

Blinkit के वेयरहाउस में छापा।

कहीं भारी न पड़ जाए 10 मिनट की डिलीवरी

मेट्रो शहरों में रहने वाले काफी लोग क्विक ई-कॉमर्स कंपनी जैसे Blinkit, Zapto आदि से ग्रॉसरी समेत काफी सामान ऑर्डर करते हैं। ये कंपनियां 10 मिनट में सामान डिलीवरी करने का दावा करती हैं। जिस तरह से सामान में गड़बड़ियां मिली हैं, ऐसा न हो कि आपके पास भी खराब सामान आ जाए। जब भी आप यहां से सामान मगाएं तो उसे इस्तेमाल करने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट और क्वॉलिटी चेक कर लें। कुछ भी गड़बड़ी होने पर तुरंत कंपनी को इसकी शिकायत करें।

आम लोगों की पहुंच से दूर होते हैं वेयरहाउस

ये कंपनियां खाने-पीने का सामान अपने वेयरहाउस में रखते हैं। ये वेयरहाउस काफी बड़े गोदाम होते हैं, जो हर एरिया के करीब एक या 2 किमी के दायरे में होते हैं ताकि 10 मिनट में सामान पहुंचाया जा सके। इन गोदामों में यहां काम करने वाले एम्प्लॉई ही जा सकते हैं। आम लोगों को यहां जाने की अनुमति नहीं होगी।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो