whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Budget 2024: कोई बोला 'कुर्सी बचाओ' तो किसी ने कहा 'नीतीश-चंद्रबाबू से डरा हुआ', जानें विपक्ष का रिएक्शन

Opposition Statement On Budget 2024 : संसद में मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया गया। इस बजट में बिहार और आंध्र प्रदेश को जोड़ा गया। इसे लेकर विपक्ष ने मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा। जानें विपक्ष के नेताओं ने क्या रिएक्शन दिया?
01:54 PM Jul 23, 2024 IST | Deepak Pandey
budget 2024  कोई बोला  कुर्सी बचाओ  तो किसी ने कहा  नीतीश चंद्रबाबू से डरा हुआ   जानें विपक्ष का रिएक्शन
Budget 2024 को लेकर विपक्ष ने सरकार पर बोला हमला।

Budget 2024 : केंद्रीय वित्त मंत्री ने मंगलवार को संसद में देश का बजट पेश किया। मोदी के तीसरे कार्यकाल का यह पहला बजट है, जिसमें बिहार को विभिन्न सड़क परियोजनाएं और आंध्र प्रदेश को विशेष आर्थिक पैकेज दिए गए। जहां नए टैक्स स्लैब में बदलाव किया गया तो वहीं युवाओं और छात्रों का भी खास ध्यान रखा गया। इस बजट को लेकर विपक्ष ने मोदी सरकार को घेरा और इसे निराशाजनक बजट बताया। आइए जानते हैं कि किसने क्या कहा?

निराशानजक रहा बजट : शशि थरूर

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने केंद्रीय बजट पर कहा कि यह एक निराशाजनक बजट है, मुझे आम लोगों के सामने आने वाले प्रमुख मुद्दों के बारे में कुछ भी सुनने को नहीं मिला। आम लोगों की आय में सुधार के लिए उठाए गए किसी भी कदम का अपर्याप्त उल्लेख था। जब बात गंभीर आय असमानता की आती है तो सरकार की ओर से हमें बहुत कम देखने को मिलता है।

यह भी पढ़ें : Budget 2024: नई टैक्स व्यवस्था में फायदा या पुरानी में, समझें दोनों में क्या है अंतर?

यूपी के किसानों के लिए कुछ नहीं : अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि अगर हम उत्तर प्रदेश को देखें तो निवेश की स्थिति क्या है? इनके जो प्रोजेक्ट चल रहे हैं वह कभी समय पर पूरे नहीं हुए। अच्छी बात है कि बिहार और आंध्र प्रदेश को विशेष योजनाओं से जोड़ा गया है, लेकिन उत्तर प्रदेश जैसा राज्य जो प्रधानमंत्री देता है क्या वहां के किसानों के लिए बजट में कुछ है? उन्होंने कहा कि जब तक किसान और नौजवानों की पक्की नौकरी का इंतजाम नहीं होगा तब तक जनता को कोई बड़ा लाभ नहीं पहुंचेगा।

महिलाओं के लिए कुछ नहीं : डिंपल यादव

केंद्रीय बजट 2024 पर मैनपुरी से सपा सांसद डिंपल यादव ने कहा कि बजट में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर होना चाहिए था, लेकिन कुछ भी नहीं है। किचन का ध्यान नहीं रखा गया है, क्योंकि सरकार मंहगाई के बारे में कोई कदम नहीं उठाना चाह रही है।

'कुर्सी बचाओ' बजट : TMC

केंद्रीय बजट पर TMC सांसद कल्याण बनर्जी ने कहा कि यह 'कुर्सी बचाओ' बजट है। जो एनडीए में हैं, नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू को अपने साथ रखने के लिए यह बजट है, यह बजट देश के लिए नहीं है। बंगाल के लिए तो कुछ भी नहीं है, वे बंगाल को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, उनका बंगाल से सफाया होगा।

गुमराह करने वाला है बजट : अजय राय

केंद्रीय बजट पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि अगर मुख्य बातें सामने आ गईं तो सरकार की पोल खुल जाएगी। सरकार गलत है और दिखावा कर रही है। इस बजट में कुछ भी नहीं है और यह केवल गुमराह करने वाला है।

यह भी पढ़ें : Budget 2024 में युवाओं के लिए बड़ा ऐलान, 2 लाख करोड़ खर्च करेगी मोदी सरकार

नीतीश-चंद्रबाबू से डरा हुआ है बजट: इमरान मसूद

कांग्रेस सांसद इमरान मसूद ने केंद्रीय बजट पर कहा कि नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू से डरा हुआ बजट है। इनका अपना विजन कुछ नहीं है, बोलने को तो बहुत कुछ बोला जाता है अब देखना होगा कि ये अमल में कैसे लाएंगे।

बिहार को विशेष पैकेज भी नहीं दिया : पप्पू यादव

निर्दलीय सांसद पप्पू यादव ने कहा कि अभी 4 करोड़ नौकरी की बात कर रहे हैं, लेकिन 10 साल में आपने कितनी नौकरी दी? नीतीश कुमार किंगमेकर रहे हैं, लेकिन उन्हें विशेष पैकेज भी नहीं दिया। जितनी बंद पड़ी फैक्ट्रियां हैं उसपर कुछ दीजिए, एयरपोर्ट पर दीजिए। विशेष पैकेज, विशेष राज्य के लिए भीख मत मांगिए आप (JDU) मंत्रिमंडल से हट जाइए।

शत्रुघ्न सिन्हा ने बजट की प्रशंसा की

टीएमसी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि कैंसर की दवाओं या लाइफ सेविंग ड्रग्स पर जो छूट दी गई है, वो काबिले तारीफ है। बजट में बिहार को जो मिला, एक निवासी के तौर पर अच्छा लगा। आपने आंध्र प्रदेश को भी दिया है, जिसकी उम्मीद थी, लेकिन तेलंगाना, पंजाब और पश्चिम बंगाल के लिए आपने क्या किया?

यह भी पढ़ें : Budget 2024: वित्त मंत्री ने स्टूडेंट्स के लिए की बड़ी घोषणा, एजुकेशन लोन में मिली छूट

शिवसेना (UBT) ने साधा निशाना

शिवसेना (यूबीटी) राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि बजट को प्रधानमंत्री सरकार बचाओ योजना कहा जाना चाहिए। महाराष्ट्र के लिए कुछ भी नहीं था, जैसा कि इस सरकार के लिए आदर्श बन गया है। राज्य केंद्र को पैसे दिलाने के लिए कैश कॉऊ बना रहेगा, लेकिन राज्य के विकास के लिए कभी पैसा नहीं देगा।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो