whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Business Idea : 5 हजार में शुरू करें यह बिजनेस, मात्र 3 घंटे काम करके कमाएं 30 से 40 हजार रुपये महीने

Business Idea Of Selling Sprouts : अगर आप कम पूंजी में कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन समय ज्यादा नहीं देना चाहते तो हम आपको एक बिजनेस के बारे में बता रहे हैं। इसे आप 5 हजार रुपये में शुरू कर सकते हैं। इसके लिए किसी दुकान की भी जरूरत पड़ेगी। साथ ही इसके लिए पूरा दिन गुजारने की भी जरूरत नहीं है। दिन में मात्र 3 घंटे ही काफी हैं। जानें, क्या है यह बिजनेस:
04:08 PM Jun 24, 2024 IST | Rajesh Bharti
business idea   5 हजार में शुरू करें यह बिजनेस  मात्र 3 घंटे काम करके कमाएं 30 से 40 हजार रुपये महीने
मात्र 5 हजार रुपये से शुरू कर सकते हैं स्प्राउट्स का बिजनेस।

Business Idea Of Selling Sprouts : काफी लोग अपना बिजनेस तो शुरू करना चाहते हैं लेकिन समय के अभाव के कारण नहीं कर पाते। बता दें कि ऐसे कई बिजनेस हैं, जिनके लिए काफी कम समय की आवश्यकता होती है। हालांकि इनमें कुछ मेहनत ज्यादा करनी पड़ती है। रोजाना मात्र 3 घंटे काम करके आप महीने के 30 से 40 हजार रुपये कमा सकते हैं। इनमें कुछ बिजनेस तो ऐसे हैं जिन्हें शुरू करने के लिए आपको कोई शॉप की भी जरूरत नहीं पड़ती और इन्वेस्टमेंट भी ज्यादा नहीं करना पड़ता। हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बता रहे हैं जिसमें आप 5 हजार रुपये निवेश करके महीने के 30 से 40 हजार रुपये आसानी से कमा सकते हैं।

स्प्राउट्स का बिजनेस करें शुरू

इस समय लोग हेल्थ को लेकर काफी सजग हो गए हैं। खाने-पीने में कई ऐसी चीजें इस्तेमाल करते हैं जो हेल्थ के लिए काफी लाभदायक होती हैं। इसी में लोग दिन में (खासतौर से सुबह के समय) स्प्राउट का इस्तेमाल करते हैं। स्प्राउट को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। डॉक्टर भी स्प्राउट खाने की सलाह देते हैं। ऐसे में आप स्प्राउट का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Business Idea

स्प्राउट्स का बिजनेस शुरू करने में ज्यादा पूंजी की जरूरत नहीं पड़ती।

मात्र 5 हजार रुपये की आएगी लागत

इस बिजनेस को शुरू करने का सबसे अच्छा फायदा है कि इसके लिए बहुत बड़े इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं पड़ती। इसे आप शुरुआती 5 हजार रुपये की लगात से शुरू कर सकते हैं। साथ ही शुरुआत में बहुत बड़ी जगह की भी जरूरत नहीं है। इसे आप एक 4x2 की टेबल से भी शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के इन चीजों की जरूरत पड़ेगी:

  • साबुत चना
  • साबुत मूंग
  • कॉर्न
  • खीरे
  • प्याज
  • टमाटर आदि

ऐसे करें शुरू

स्प्राउट बनाने में वैसे तो बहुत सारी चीजें इस्तेमाल की जाती हैं, लेकिन आप ऊपर बताई चीजों से भी इसे शुरू कर सकते हैं। साथ ही इसे बनाने के तरीके के लिए यू-ट्यूब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यू-ट्यूब पर स्प्राउट बनाने के कई तरीकों के बारे में बताया गया है। इसे आप ऐसी जगह शुरू करें जहां लोग सुबह के समय घूमने आते हों। आप किसी भी शॉप के सामने इसे शुरू कर सकते हैं। सुबह 6 बजे से 9 बजे का समय काफी है। इसते समय तक अमूमन दुकानें भी बंद रहती हैं। इसलिए आप किसी भी दुकान के सामने स्टॉल लगाकर स्प्राउट बेच सकते हैं।

ऐसे होगी 30 से 40 हजार की कमाई

स्प्राउट की एक प्लेट अमूमन 20 रुपये की बिकती है। आप सुबह 6 से 9 के बीच मान लीजिए 100 प्लेट बेच देते हैं तो रोजाना की कमाई 2000 रुपये होती है। इस हिसाब से आप महीने के 60 हजार रुपये कमाएंगे। इसमें लागत बहुत कम आती है। लागत और दूसरे खर्चों में अधिकतम 40 फीसदी कमाई निकाल दें तो भी आपके पास 36 हजार रुपये बचेंगे जो आपकी शुरू कमाई होगी।

यह भी पढ़ें : Business Idea : मात्र 15 हजार रुपये में शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी 40 से 50 हजार रुपये की कमाई

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो