चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

रेलवे के साथ सफर ही नहीं कमाई भी करें, हर महीने कमा सकते हैं मोटा पैसा, जानिए तरीका

Business Idea Through Indian Railways: ट्रेन से यात्रा तो हर कोई करता है लेकिन क्या आपको पता है कि आप इससे लाखों रुपए कमा सकते हैं। भारतीय रेलवे से जुड़ा यह शानदार बिजनेस आईडिया आपकी हर महीने मोटी कमाई करवा सकता है।
05:05 PM Apr 29, 2024 IST | Prerna Joshi
Business Idea Through Indian Railways
Advertisement

Business Idea Through Indian Railways: भारतीय रेलवे जनता की सुविधा के लिए कई सारी सर्विस लेकर आता रहता है। यात्रियों को आरामदायक सफर देने के साथ-साथ इस सफर को सस्ता भी रखा गया है। इस बीच क्या आप जानते हैं कि आप हर महीने आईआरसीटीसी की मदद से काफी पैसा कमा सकते हैं?

Advertisement

दरअसल, भारतीय रेलवे की सहायक इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी IRCTC कई सारी सुविधाएं देती है। इतना ही नहीं बल्कि इसकी मदद से हर महीने आप पैसे भी कमा सकते हैं जिसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। इसके लिए बस आपको एक टिकट बुकिंग एजेंट बनना होगा।

कैसे करें अप्लाई?

जिस तरह रेलवे काउंटर पर क्लर्क यात्रियों को टिकट देता है वैसे ही आपको भी टिकट जारी करना होगा। इसके लिए आपको सबसे पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाना होगा और एजेंट बनने के लिए अप्लाई करना होगा। इसके बाद आप ऑथराइज्ड टिकट बुकिंग एजेंट बन जाएंगे। इसके बाद आप टिकट बुक कर सकते हैं। टिकट बुक करने पर आईआरसीटीसी द्वारा एजेंटों को अच्छा कमीशन दिया जाता है।

कितना मिलता है कमीशन?

आपको बता दें कि किसी भी व्यक्ति को नॉन-एसी कोच का टिकट बुक करने पर 20 रुपये प्रति टिकट और एसी कोच का टिकट बुक करने पर 40 रुपये प्रति टिकट का कमीशन मिलता है। इसके अलावा टिकट की कीमत का एक फीसदी एजेंट को भी दिया जाता है। इसके साथ-साथ यह एजेंट बनने पर टिकट बुक करने की कोई लिमिट नहीं है।

Advertisement

इसके अलावा एजेंट के पास 15 मिनट में तत्काल टिकट बुक करने का भी ऑप्शन है। एक एजेंट के रूप में आप ट्रेनों के अलावा डोमेस्टिक और अंतरराष्ट्रीय हवाई टिकट भी बुक कर सकते हैं।

कमाई कितनी होगी?

एजेंटों को हर टिकट बुकिंग और ट्रांजेक्शन पर कमीशन दिया जाता है। एक एजेंट हर महीने 80,000 रुपये तक की कमाई कर सकता है। हालांकि, काम कम या धीमा होने पर भी एवरेज 40 से 50 हजार रुपये कमाए जा सकते हैं।

कितनी देनी होगी फीस?

अगर आप एक साल के लिए एजेंट बनना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी को 3,999 रुपये की फीस देनी होगी जबकि दो साल के लिए 6,999 रुपये देने होंगे।

यह भी पढ़ें: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर क्यों नहीं मिलेगी ट्रेन?

Advertisement
Tags :
Business IdeaIndian Railways
Advertisement
Advertisement