whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

दिल्ली-एनसीआर में 5 करोड़ रुपये में भी मकान मिलने की गारंटी नहीं, प्राइम लोकेशन बन रही पहली पसंद

Buying Home in Delhi-NCR Is Too Costly : अगर आप करोड़ों रुपये लेकर दिल्ली-एनसीआर की किसी प्राइम लोकेशन पर नामी-गिरामी डेवलपर के प्रोजेक्ट में मकान खरीदना चाहते हैं तो भी गारंटी नहीं है कि आपको मकान मिल ही जाएगा। ऐसी लोकेशन लोगों की पहली पसंद बन रही है।
07:03 PM May 15, 2024 IST | Rajesh Bharti
दिल्ली एनसीआर में 5 करोड़ रुपये में भी मकान मिलने की गारंटी नहीं  प्राइम लोकेशन बन रही पहली पसंद
Delhi-NCR में प्रॉपर्टी काफी महंगी हो गई है।

Buying Home in Delhi-NCR Is Too Costly : हर शख्स चाहता है कि उसका आशियाना प्राइम लोकेशन पर हो। ऐसे में कई बार ज्यादा पैसे भी खर्च करने पड़ जाते हैं। अगर आप करोड़ों रुपये लेकर दिल्ली-एनसीआर में किसी प्राइम लोकेशन पर किसी नामी-गिरामी डेवलपर के प्रोजेक्ट का मकान खरीदना चाहते हैं तो हो सकता है कि आपको निराशा हाथ लगे। इन प्रोजेक्ट की डिमांड इतनी होती है कि करोड़ों रुपये भी रखे के रखे रह जाते हैं और मकान नहीं मिल पाता।

इकोनॉमिक टाइम्स में छपी एक खबर के मुताबिक अगर आप 5 करोड़ रुपये में भी ऐसी प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं तो वे भी काफी नहीं रहेंगे। ऐसी कई खबरें सामने आ चुकी हैं जब 6 करोड़ या इससे ज्यादा की प्रॉपर्टी लॉन्च होने के बाद कुछ ही घंटों में बिक गई। इससे पता चलता है कि अगर आप करोड़ों रुपये लेकर मकान खरीदने निकलें तो भी हो सकता है कि आपको प्रॉपर्टी न मिले।

Delhi-NCR

Delhi-NCR में प्रॉपर्टी काफी महंगी हो गई है।

यहां मिनटों में बिक गए थे करोड़ों के फ्लैट

  • इस साल अप्रैल में गुरुग्राम के सेक्टर 93 में आशियाना हाउसिंग ने 224 लग्जरी फ्लैट बिक्री के लिए रखे थे। 440 करोड़ के ये फ्लैट मात्र 15 मिनट में ही बिक गए थे।
  • पिछले साल फरवरी में DLF ने गुरुग्राम में ही अपना नया प्रोजेक्ट शुरू किया था। गुड़गांव गोल्फ कोर्स के इस प्रोजेक्ट में भी लग्जरी फ्लैट थे। एक फ्लैट की कीमत 7 करोड़ से ज्यादा थी। मात्र 3 दिन में ही 1137 फ्लैट बिक गए थे।
  • इस साल मार्च में दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने द्वारका, सेक्टर 19बी में 1124 फ्लैट बेचे थे। कुल फ्लैटों की संख्या 1130 थी। जो फ्लैट बिके उनकी कीमत 2 करोड़ से 5 करोड़ रुपये के बीच थी।

बड़े मकान की बढ़ी डिमांड

इन दिनों बड़े मकानों की डिमांड काफी बढ़ गई है। कोरोना के दौरान पैदा हुई स्थिति को लेकर लोग बड़े मकान की अहमियत समझ गए हैं। हालांकि एक्सपर्ट इसे एक सट्टे की तरह देखते हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि जिस तरह से प्राइम लोकेशन पर इतने महंगे घर बिक रहे हैं, ये प्रॉपर्टी मार्केट के लिए एक गुब्बारे की तरह है।

18 महीने में बढ़ गई कीमत

दिल्ली-एनसीआर में पिछले 18 महीने में छोटे आकार के घरों की कीमत दोगुनी से ज्यादा बढ़ गई है। वहीं डेवलपर इस समय छोटे आकार के मकानों को बनाने से बच रहे हैं। इस कारण से मध्यमवर्गीय लोगों को मकान खरीदने में परेशानी हो रही है। वहीं मध्यमवर्गीय परिवार के पास 5 करोड़ या इससे ज्यादा का मकान खरीदने का बजट नहीं होता है।

यह भी पढ़ें : दुबई में प्रॉपर्टी खरीदने में भारतीय आगे, कंगाल पाकिस्तानी दूसरे नंबर पर, लीक रिपोर्ट से खुलासा

मार्केट में आ गया है बूम

दिल्ली एनसीआर में प्रॉपर्टी के काम से जुड़े निखिल ने बताया कि कोरोना के समय मार्केट काफी डाउन हो गई थी। प्रॉपर्टी की कीमत जमीन पर थीं। ऐसा करीब 2 साल तक रहा। इसके बाद प्रॉपर्टी की कीमतों में कुछ वृद्धि हुई। पिछले एक साल से दिल्ली-एनसीआर में प्रॉपर्टी की कीमतों में उछाल आया है। ऐसे में वे डेवलपर जो प्रोजेक्ट लॉन्च करने से घबरा रहे है, अब लॉन्च कर रहे हैं। कह सकते हैं कि इस समय प्रॉपर्टी मार्केट में बूम आ गया है। वहीं रुके हुए प्रोजेक्ट भी तेजी से पूरे हो रहे हैं। छोटे मकान के बारे में निखिल ने बताया कि एनसीआर में काफी प्रोजेक्ट ऐसे हैं जो मध्यमवर्गीय परिवार के लिए उपयुक्त हैं।

ये हैं दिल्ली-एनसीआर की 10 प्राइम लोकेशन

दिल्ली

  1. पृथ्वीराज रोड (नजदीकी जगह- लोधी गार्डन, इंडिया गेट, पुराना किला आदि)। यहां प्रॉपर्टी की कीमत 38 हजार रुपये से 3 लाख रुपये प्रति वर्ग फुट है।
  2. डिफेंस कॉलोनी (नजदीकी जगह- सफदरजंग का किला, खान मार्केट आदि)। यहां प्रॉपर्टी की कीमत 23 हजार रुपये से 35 हजार रुपये प्रति वर्ग फुट है।
  3. पंचशील पार्क (नजदीकी जगह- डीयर पार्क, हौज खास आदि)। यहां प्रॉपर्टी की कीमत 27 हजार रुपये से 55 हजार रुपये प्रति वर्ग फुट है।

एनसीआर

  1. DLF Privana West, गुरुग्राम
  2. सेक्टर 44, नोएडा
  3. सेक्टर 47, नोएडा
  4. सेक्टर 150, नोएडा
  5. सेक्टर 42, गुरुग्राम
  6. सेक्टर 59, गुरुग्राम
  7. गोल्फ कोर्स रोड, गुरुग्राम
Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो