whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

SBI की ADWM मशीन में ऐसे जमा करें पैसे! बैंक की लाइन में लगने से मिलेगा छुटकारा

Cash Deposit in ATM: आजकल बैंकों में पैसे जमा करना काफी आसान हो गया है। इसके अब बैंक में जाकर लाइन लगाने की जरूरत नहीं होगी। जैसे एटीएम मशीन से पैसे निकाले जाते हैं वैसे ही उसमें पैसे जमा भी किए जा सकते हैं।
10:58 AM Sep 27, 2024 IST | Shabnaz
sbi की adwm मशीन में ऐसे जमा करें पैसे  बैंक की लाइन में लगने से मिलेगा छुटकारा
SBI ATM

Cash Deposit in ATM: अगर पैसे निकालने हों तो उसके लिए ATM की सुविधा है, लेकिन जब पैसे जमा करने की बात आती है तो उसके लिए बैंक जाना पड़ता है। बैंकों में जाकर लाइन लगाने से छुटकारा दिलाने के लिए अब ADWM मशीन आ गई है, ये मशीन एटीएम मशीन जैसी ही होती है। जिसमें पैसे निकालने के अलावा अब पैसे जमा किए जा सकते हैं। इसमें किस तरह से पैसे जमा कर सकते हैं? किस बैंक में कितने पैसे जमा करने की लिमिट है? पढ़िए सबकुछ।

Advertisement

क्या है ADWM मशीन?

ऑटोमेटेड डिपॉजिट कम विदड्रॉल मशीन (ADWM) जोकि ATM मशीन जैसी ही होती है। इसमें अब पैसे निकालने के अलावा जमा भी कर सकते हैं। इसके लिए ऐसे एटीएम में जाना होगा जहां पर ये मशीन लगी हो। इसमें पैसे जमा करने के लिए हर बैंक की एक लिमिट सेट होती है। SBI, HDFC, बैंक ऑफ बड़ौदा में पैसे जमा करने की अलग लिमिट होती है।

ये भी पढ़ें: SBI FD Scheme: ‘अमृत वृष्टि’ स्कीम देती है तगड़ा रिटर्न, 444 दिन में मैच्योर होगी पॉलिसी

Advertisement

कैसे जमा करें पैसे?

पहले बिना एटीएम कार्ड के पैसे निकालने के बारे में आपको बताया था। आज आपको बताएंगे SBI के ATM मशीन से बैंक में पैसे जमा कैसे कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले किसी नजदीक के ADWM पर जाएं, वहां पर ADWM में कार्ड मशीन में डालें, उसके बाद डोमेस्टिक और इंटरनेशल का एक ऑप्शन दिखाई देगा। इसमें से एक सेलेक्ट करें, और अपनी लैंग्वेज सेलेक्ट कर लें। इसके बाद डिपॉजिट का ऑप्शन दिखेगा, जिसमें कैश डिपॉजिट पर क्लिक करना है।

उसके बाद आपका एटीएम पिन मांगा जाएगा, इसके बाद अमाउंट डाल दीजिए। ये सब फिल करने के बाद पैसे डालने के लिए बॉक्स खुल जाएगा। बॉक्स में जितने पैसे डालने है उसको डालकर एंटर पर क्लिक कर दें। मशीन कैश काउंट करेगी, जिसके बाद एक ऑप्शन दिखेगा जिसमें मौर कैश के बारे में पूछा जाएगा। अगर कैश ऐड करना है तो कर सकते हैं नहीं तो कंफर्म पर क्लिक कर दें। इसके बाद डिपॉडिट सक्सेफुल का ऑप्शन दिखाई देगा।

Advertisement

Cash Deposit in ATM

SBI में कितने पैसे जमा कर सकते हैं?

ADWM डिपॉजिट लिमिट हर बैंक की अलग होती है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अकाउंट में आप बिना कार्ड के एक बार में 49900 रुपये जमा कर सकते हैं। अगर कार्ड के जरिए पैसे जमा करने हैं तो इसमें 2 लाख रुपये तक जमा किए जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: SBI बनेगा देश का नंबर 1 बैंक! चेयरमैन शेट्टी ने पेश किया फ्यूचर प्लान और टारगेट प्रपोजल

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो