होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Refund Policy: Ola के खिलाफ 2061 शिकायतों के बाद CCPA का बड़ा फैसला, कस्टमर्स को मिलेंगी ये सुविधाएं

Ola Refund Choice: रविवार CCPA ने Ola को आदेश दिया है कि वह कंज्यूमर्स को रिफंड ऑप्शन देने के साथ-साथ ऑटो राइड के लिए रसीद भी देगी।
10:30 PM Oct 13, 2024 IST | Shyam Nandan
ola Cabs
Advertisement

Ola Refund Choice:  जानी-मानी कैब सर्विस प्रोवाइडर और राइड-हेलिंग प्लेटफॉर्म ओला कैब्स एक बार फिर खबरों में बनी हुई है। इसका कारण है कि कंपनी  के खिलाफ जनवरी 2024 से  अब तक 2061 शिकायतें दर्ज की गई है। जिसके चलते  केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) ने कंपनी को कुछ कंज्यूमर फ्रेंडली एडजस्टमेंट करने को कहा है। इनमें खास कर दो बातों पर जोर दिया गया है। पहला है कि  कंपनी को रिफंड देने के और विकल्प देने होंगे। इसके अलावा ऑटो राइड के लिए रसीद भी देनी होगी।

Advertisement

ये आदेश CCPA ने आज यानी रविवार 12  अक्टूबर को दिया है। रेगुलेटरी की चीफ कमिश्नर ने बताया कि कंपनी कंज्यूमर्स को रिफंड के नाम पर केवल आगे की राइड के लिए कूपन देती है। आइये इस मामले के बारे में विस्तार से जानते हैं।

रिफंड के लिए देने होंगे ज्यादा ऑप्शन

CCPA की चीफ कमिश्नर निधि खरे का कहना है कि ओला की 'नो क्वेश्चन एस्क्ड रिफंड पॉलिसी' के तहत कंज्यूमर्स को केवल फ्यूचर राइड्स के लिए कूपन कोड दिए जाते हैं। यह कंज्यूमर्स को उनके बैंक खातों में सीधे रिफंड देने में नाकाम रहे हैं। CCPA ने इस बात पर जोर दिया कि यह कंज्यूमर राइट्स का उल्लंघन है। ऐसा इसलिए क्योंकि नो क्वेश्चन एस्क्ड रिफंड पॉलिसी' का मतलब यह नहीं हो सकता है कि कंपनी कंज्यूमर को नेक्स्ट राइड लेने के लिए प्रोत्साहित करे। ऐसे में कंपनी को  रिफंड को अकाउंट में ट्रांसफर करने का विकल्प भी देने को कहा गया है।

Cabs

Advertisement

ऑटो राइड्स के लिए रिसीद

इसके अलावा CCPA ने ओला को अपने प्लेटफॉर्म  से बुक की गई सभी ऑटो सवारी के लिए बिल या चालान जारी करने का भी आदेश दिया। रेगुलेटरी ने बताया है कि उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 के तहत इस तरह के डॉक्यूमेंट का न होना अनफेयर ट्रेड प्रैक्टिस है। बता  दें कि CCPA ने जनवरी से अक्टूबर 2024 तक ओला के खिलाफ 2,061 शिकायत दर्ज कीं। इसमें ओवरचार्जिंग, रिफंड में देरी और ड्राइवर से जुड़ी समस्याएं थी।

यह भी पढ़ें - Flight Ticket Price Drop: दिवाली के पहले गिर गई फ्लाइट की कीमत, यात्रियों को होगा फायदा

ओला ने किए जरूरी बदलाव

CCPA के आदेश के बाद ओला ने कई बदलाव लागू किए हैं, जिसमें अपनी वेबसाइट पर शिकायत और नोडल ऑफिसर के कॉन्टैक्ट डिटेल को दिखाना, बुकिंग के समय कैंसिलेशन पॉलिसी और चार्ज का सही दर्शाना, कैंसिलेशन के कारण आदि शामिल हैं। इसके अलावा ड्राइवरों को पिकअप और ड्रॉप दोनों लोकेशन और एड्रेस दिखाने के साथ क्विक पेमेंट के लिए  बेहतर पेमेंट साइकल को भी अपडेट किया गया है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Ola Cabs
Advertisement
Advertisement