चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सावधान! चार धाम यात्रा हेलीकॉप्टर बुक करते समय फर्जी वेबसाइट से बचकर, खाली हो सकता है बैंक खाता

Chardham Yatra Heli Service: अगर आप भी इस बार चार धाम यात्रा करना चाहते हैं और हेलीकॉप्टर सेवा बुक करवाना चाहते हैं तो सावधान हो जाएं। कुछ फर्जी वेबसाइट असली बनकर लोगों के साथ धोखाधड़ी कर रही हैं। इस तरह वे लोगों से भारी पैसा ऐंठ लेती हैं।
01:57 PM May 04, 2024 IST | Prerna Joshi
Char Dham Yatra Helicopter Service Fake Websites
Advertisement

Char Dham Yatra Helicopter Service Fake Websites: मई का महीना शुरू हो चुका है और जल्द चार धाम यात्रा के लिए भगवान के कपाट खुलने वाले हैं। जहां यमुनोत्री, गंगोत्री और केदारनाथ के कपाट 10 मई को खुलेंगे वहीं बदरीनाथ धाम के कपाट 12 मई को खुलने वाले हैं। अगर आप भी इस बार चार धाम यात्रा पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो जान लें कि रजिस्ट्रेशन का झांसा देकर कई फर्जी वेबसाइट आपसे काफी पैसे ऐंठ सकती हैं। जानें कैसे धोखाधड़ी करती हैं ये वेबसाइट और कैसे बचें?

Advertisement

आपको बता दें कि श्रद्धालुओं को धोखाधड़ी से बचने के लिए उत्तराखंड स्पेशल टास्क फाॅर्स (STF) ने सावधान रहने को कहा है। साइबर अपराधी चार धाम यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर सर्विस की बुकिंग के लिए आधिकारिक प्लेटफॉर्म जैसी दिखने वाली फर्जी वेबसाइट बना रहे हैं जिससे वह लोगों को अपने जाल में फंसकर पैसे ले रहे हैं।

कैसे धोखाधड़ी करती हैं ये फर्जी वेबसाइट?

बंद हुई 76 फेक वेबसाइट

उत्तराखंड एसटीएफ ने इसपर बड़ा एक्शन लिया है। गृह मंत्रालय की I4C टीम के साथ काम मिलकर उन्होंने पहले ही 76 फर्जी वेबसाइटों को ब्लॉक कर दिया है। इसमें से 64 को 2023 में बंद कर दिया गया है।

अगर आपको फर्जी चारधाम हेली सर्विसेज से जुड़ी कोई भी ऐसी वेबसाइट, फोन नंबर या लिंक दिखता है तो इसकी जानकारी दे सकते हैं। 9456591505 और
9412080875 पर स्क्रीनशॉट शेयर करके तुरंत एसटीएफ देहरादून कार्यालय को रिपोर्ट किया जा सकता है।

Advertisement

फर्जी वेबसाइट से कैसे बचें?

अगर आप भी चार धाम यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर सेवा बुक करने का सोच रहे हैं तो फेक वेबसाइट से बचने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखें।

जानकारी के लिए बता दें कि यह सुविधा मात्र आईआरसीटीसी ही देता है। आप IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चार धाम यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर सेवा बुक कर सकते हैं। इसके अलावा, अगर कोई थर्ड-पार्टी वेबसाइट आपको सस्ते में या किसी भी लालच से यह सुविधा देने की बात करती है तो उसपर भरोसा न करें।

Advertisement
Tags :
Char Dham UpdateChar Dham Yatrachar dham yatra news
Advertisement
Advertisement