whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Bank Holidays: यहां लगातार 2 दिन रहेगी बैंकों की छुट्टी, देखें पूरी लिस्ट

Bank holidays in May: भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट को पहले ही जारी कर दिया जाता है। आगामी दिनों में लगातार दो दिन और फिर 2 दिन बाद 1 दिन की छुट्टी और फिर लगातार 2 दिन के लिए कुछ राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। आइए बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट पर नजर डालते हैं।
12:29 PM May 18, 2024 IST | Simran Singh
bank holidays  यहां लगातार 2 दिन रहेगी बैंकों की छुट्टी  देखें पूरी लिस्ट
बैंक छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holidays in May: हर महीने की शुरुआत से पहले ही भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी जाती है। इस बार भी पहले ही मई महीने में होने वाली बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी हो चुकी थी, लेकिन लोकसभा चुनाव होने के कारण बैंक की छुट्टियों की लिस्ट में थोड़ा बहुत बदलाव भी हुआ था। देश के अलग-अलग राज्य और शहरों में चुनाव के कारण बैंक बंद रहते हैं। लोकसभा चुनाव के आगामी वोटिंग के कारण चुनिंदा शहरों में बैंक बंद रहेंगे।

लगातार 2 दिन फिर 1 और फिर 2 दिन बंद रहेंगे बैंक

बैंकों की साप्ताहिक छुट्टी होने के अलावा लोकसभा चुनाव के लिए होने वाली वोटिंग के कारण बैंक बंद रहेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI Bank Holiday List) द्वारा पहले ही बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट को जारी कर दिया जाता है। आगामी दिनों में लगातार 2 दिन फिर 1 और फिर 2 दिन बैंक बंद रहेंगे। आइए जानते हैं कि मई के समाप्त होने से पहले कहां-कहां और कितने दिनों के लिए बैंकों की छुट्टी रहेगी।

यहां लगातार दो दिन बैंकों की छुट्टी

19 मई को रविवार है और इस बैंकों की साप्ताहिक छुट्टी होती है। देश भर के बैंक रविवार को बंद रहते हैं। इसके अगले दिन सोमवार यानी 20 मई को लोकसभा चुनाव के 5वें चरण के कारण महाराष्ट्र में बैंक बंद रहेंगे।

ये भी पढ़ें- आपका Password या PIN न बन जाए बैंक खाता खाली होने की वजह?

1 दिन बंद फिर लगातार 2 दिन बंद रहेंगे बैंक

20 मई के बाद 23 मई 2024 को बुद्ध पूर्णिमा के कारण नई दिल्ली, मध्य प्रदेश, त्रिपुरा, चंडीगढ़, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, जम्मू, लखनऊ, हिमाचल प्रदेश, बंगाल, छत्तीसगढ़, श्रीनगर और झारखंड में बैंक बंद रहेंगे।

इसके अलावा 25 मई 2024 को लोकसभा चुनाव के कारण बैंकों की छुट्टी रहेगी। चौथा शनिवार होने के कारण सभी जगह के बैंक बंद रहेंगे और रविवार को साप्ताहिक छुट्टी होने के कारण बैंक बंद रहेंगे।

ये भी पढ़ें- Aadhaar में 14 जून तक कर सकते हैं नाम, पता या DOB अपडेट

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो