whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बैंक जो सस्ती दरों पर देता है होम लोन, क्रेडिट स्कोर अधिक होना क्यों है जरूरी

Cheap home loan: होम लोन से पहले एक बार जरूर सर्च कर लें कि कौन सा बैंक सस्ते दरों पर लोन दे रहा है। जानिए क्यों लोन के सस्ते दरों के लिए क्रेडिट स्कोर है जिम्मेदार।
07:22 PM May 08, 2024 IST | Deeksha Priyadarshi
बैंक जो सस्ती दरों पर देता है होम लोन  क्रेडिट स्कोर अधिक होना क्यों है जरूरी
home loan

Cheap home loan: अगर आप होम लोन की सोच रहे हैं, लेकिन अधिक ब्याज दरों की वजह से आप सोच में हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। कई ऐसे बैंक हैं, जो कम ब्याज दरों पर होम लोन देते हैं। हालांकि, लोन फाइनल करने से पहले एक बार बैंकों में ब्याज दरों की जानकारी जरूर कर लें। आज उन बैंकों के बारे में जानिए, जो अपने ग्राहकों को सस्ता होम लोन देते हैं और इसके लिए आपकी एलिजिबिलिटी क्या होती है।

कौन से बैंक दे रहे हैं सस्ता होम लोन

पैसा बाजार डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया और बैंक ऑफ बड़ौदा कुछ ऐसे बैंक हैं, जो सस्ते दरों पर होम लोन देता है। अगर 30 लाख या उससे ज्यादा का लोन लेने का सोच रहे हैं तो इन बैंकों से 8.35 से लेकर 8.50 प्रतिशत सालाना की दरों पर लोन ले सकते हैं। वही अगर 75 लाख या उससे ज्यादा का लोन लेने की सोच रहे हैं  8.35 प्रतिशत से लेकर 10.90 प्रतिशत सालाना की दरों पर होम लोन मिल सकता है।

750 से अधिक होना चाहिए क्रेडिट स्कोर

बता दें कि होम लोन के लिए डाक्यूमेंट जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक स्टेटमेंट, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र जमा वेरीफाई होने और क्रेडिट स्कोर  अधिक होने पर ही आपको कम दरों में लोन  मिलेगा। अगर क्रेडिट स्कोर 750 से कम हुई तो कम दरों पर लोन मिलने में दिक्कत हो सकती है।

कम ईएमआई के लिए क्या करें

अगर आप चाहते हैं कि आपकी ईएमआई कम हो तो इसके लिए जरूरी है कि लंबी ईएमआई करवाएं या फिर एक साथ अधिक पेमेंट कर दें। इससे प्रिंसिपल के साथ-साथ ईएमआई भी कम हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: पिछले 5 साल में सोना और चांदी ने दिया छप्पर फाड़कर रिटर्न, निवेशकों की हो गई मौज

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो