whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Credit Card बंद करवाने का है प्लान? तो पहले जान लीजिए RBI के नियम

Credit Card Inactive RBI Rules: क्या आपके पास भी क्रेडिट कार्ड है और उसका इस्तेमाल अब आप करना नहीं चाहते हैं? या फिर क्रेडिट कार्ड को बंद कराने के लिए बार-बार बैंक के चक्कर लगा रहे हैं? तो आइए आरबीआई के नियम के बारे में जान लेते हैं।
03:47 PM Aug 17, 2024 IST | Simran Singh
credit card बंद करवाने का है प्लान  तो पहले जान लीजिए rbi के नियम
क्रेडिट कार्ड बंद करने के आरबीआई नियम

Credit Card Inactive RBI Rules: आज के समय में कई लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। कई ऐसे भी क्रेडिट कार्ड यूजर्स हैं जो एक, दो नहीं बल्कि तीन से चार क्रेडिट कार्ड रखते हैं। वहीं, कुछ ऐसे भी यूजर्स हैं जो क्रेडिट कार्ड पर लगने वाले फाइन या कहें कि अन्य चार्जेस से परेशान होकर अपना क्रेडिट कार्ड बंद करवाना चाहते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं और क्रेडिट कार्ड बंद करवाने की सोच रहे हैं तो आप बैंक में जाकर कार्ड को बंद करा सकते हैं।

अगर बैंक की ओर से क्रेडिट कार्ड बंद नहीं किया जा रहा है या फिर कार्ड बंद करने में बैंक आनाकानी कर रहा है तो आप शिकायत कर 500 रुपये हर महीने बैंक से ले सकते हैं। दरअसल, बैंक के कई नियमों में से एक नियम ये है कि क्रेडिट कार्ड बंद न करने पर बैंक द्वारा खुद हर महीने 500 रुपये दिए जाते हैं।

बैंक हर दिन देगा 500 रुपये

आरबीआई के नियमों के अनुसार क्रेडिट कार्ड बंद न करने पर बैंक को हर महीने 500 रुपये चुकाने होते हैं।  संबंधित है और उन नियमों को जानकर आपको फायदा हो सकता है। अगर आप क्रेडिट कार्ड को बंद करने के लिए अप्लाई कर चुके हैं और बैंक ने कई दिन होने पर भी क्रेडिट कार्ड को बंद नहीं किया है तो बैंक को आवेदन होने के 7 दिनों के अंदर प्रक्रिया को अपनाना होगा। अगर बैंक, क्रेडिट कार्ड को बंद करने की प्रक्रिया नहीं अपनाता है तो उसे 500 रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें- Bank Holidays: कई जगह लगातार 3 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

किस शर्त पर मिलते हैं हर महीने 500 रुपये

साल 2022 में लागू हो चुके RBI ने इस नियम के तहत बैंक की ओर से हर महीने 500 रुपये का जुर्माना ग्राहकों को देना पड़ता है। बैंक में क्रेडिट कार्ड को बंद करने के आवेदन के लिए 7 दिन होने के बाद भी अगर काम शुरू नहीं होता है तो 500 रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है। हालांकि, बैंक हर दिन 500 रुपये आपको तभी देगा जब आपके क्रेडिट कार्ड पर किसी तरह की कोई बकाया राशि नहीं होगी।

ये हैं क्रेडिट कार्ड बंद करने के RBI नियम 

बकाया राशि का भुगतान जरूरी- अगर आप क्रेडिट कार्ड बंद करने की सोच रहे हैं तो पहले अपने क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि देख लें, अगर कोई बैलेंस है तो उसकी पेमेंट कर लीजिए। बकाया राशि होने पर क्रेडिट कार्ड बंद नहीं हो सकता है।

रिवॉर्ड पॉइंट करें रिडीम- क्रेडिट कार्ड को बंद करने से पहले रिवॉर्ड पॉइंट को रिडीम जरूर कर लीजिए। इस पॉइंट का लाभ आपको कार्ड के इस्तेमाल करने पर मिलता है, जो राशि खर्च करने के बदले दिया जाता है। इन रिवॉर्ड पॉइंट को आप रिडीम कर सकते हैं।

कैसे कराएं क्रेडिट कार्ड बंद?

क्रेडिट कार्ड बंद करवाने के लिए आपको आवेदन पत्र भरना होगा, जो आपको आपके बैंक शाखा में मिलेगा। आप चाहें तो अधिक जानकारी के लिए बैंक से भी संपर्क कर सकते हैं।

ध्यान रखें ये बात

क्रेडिट कार्ड के बंद हो जाने के बाद आपको खास ध्यान रखना है कि आपको कार्ड को अपने पास नहीं रखना है। आपको क्रेडिट कार्ड को बंद होने के बाद नष्ट करना है। इसके बाद ही कार्ड को काटकर कूड़ेदान में फेंक देना है।

ये भी पढ़ें- RBI का बड़ा एक्शन! 1 बैंक और 2 फाइनेंस कंपनियों पर लगाया करोड़ों रुपयों का जुर्माना

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो