होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Credit Card का कहीं आप तो नहीं कर रहे लिमिट से ज्यादा इस्तेमाल? तो अभी जान लें नुकसान

Credit Card: क्या आप भी Credit Card का लिमिट से ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं तो पहले इसके ये 4 नुकसान जरूर जान लें। नहीं तो लॉन्ग टर्म में आप बड़ी मुश्किल में फंस सकते हैं। चलिए इसके बारे में जानें
09:41 AM Oct 20, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Disadvantages of Spending more than limit on Credit Card: दिवाली आ रही है और ऐसे में अगर आप भी इन दिनों क्रेडिट कार्ड का काफी ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं तो जरा सावधान हो जाएं। क्योंकि ये कार्ड जितना सुविधाजनक है उतना ही आपको मुसीबत में भी डाल सकता है। कई बार, हम अपनी जरूरतों से ज्यादा खर्च कर बैठते हैं और क्रेडिट कार्ड की लिमिट पार कर जाते हैं। यह जानबूझकर या अनजाने में हो सकता है, लेकिन इसका सीधा असर आपके क्रेडिट स्कोर पर पड़ने वाला है जो आपको लॉन्ग टर्म में दिक्कत दे सकता है। चलिए पहले जानते हैं Credit Card के लिमिट से ज्यादा खर्च करने के नुकसान क्या-क्या हैं...

Advertisement

लिमिट से अधिक खर्च करने के नुकसान

Additional Charges
ज्यादातर बैंक, क्रेडिट कार्ड की लिमिट से ज्यादा खर्च करने पर एक्स्ट्रा चार्ज लेते हैं। यह चार्ज कुछ सौ रुपये से लेकर हजारों रुपये तक हो सकता है, जो आपके बजट को बिगाड़ सकता है।

क्रेडिट स्कोर पर बुरा असर
जब आप अपनी क्रेडिट लिमिट का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, तो आपका क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो बढ़ जाता है। यह रेशियो आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करता है। ज्यादा क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो यह दिखाता है कि आप अपने क्रेडिट का मैक्सिमम इस्तेमाल कर रहे हैं, जो ऋणदाताओं को एक नेगेटिव सिग्नल  भेजता है।

ऋण लेने में दिक्कत
कम क्रेडिट स्कोर के कारण आपको भविष्य में होम लोन, कार लोन या अन्य तरह के लोन लेने में कठिनाई हो सकती है या आपको ज्यादा ब्याज दरों का भुगतान करना पड़ सकता है।

Advertisement

फाइनेंशियल स्ट्रेस
लिमिट से अधिक खर्च करने के कारण आप फाइनेंशियल स्ट्रेस में पड़ सकते हैं। आपको बिलों का भुगतान करने में कठिनाई हो सकती है और आपके पास बचत करने के लिए कम पैसे होंगे।

ये भी पढ़ें : Amazon Diwali Sale में सस्ते हुए ये 10 मोबाइल, लिस्ट में iPhone भी शामिल

लिमिट से ज्यादा खर्च करने से कैसे बचें

Credit Card इस्तेमाल पर क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?  

क्रेडिट कार्ड काफी यूजफुल है, लेकिन इसे सही से इस्तेमाल किया जाना चाहिए। लिमिट से ज्यादा खर्च करने से आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए, यह जरूरी है कि आप अपने खर्चों पर नजर रखें और अपनी क्रेडिट लिमिट के अंदर खर्च करें। एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आपको अपना क्रेडिट स्कोर बढ़ाना है तो हमेशा तय लिमिट का सिर्फ 30% तक अमाउंट ही यूज करें।

Open in App
Advertisement
Tags :
credit card
Advertisement
Advertisement