whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

विदेश में भी 'जामताड़ा' और 'मेवात' गैंग!, चार महीने में भारतीयों से ठग लिए 1800 करोड़ रुपये

Cybercrime From Investment Scam : विदेश में बैठे साइबर ठग भारतीयों को निशाना बना रहे हैं। इन्होंने इस साल के शुरुआती 4 महीनों में ही लोगों से करोड़ों रुपये की ठगी कर ली है। ये ठग इन्वेस्टमेंट स्कीम, शेयर मार्केट में ट्रेडिंग आदि के जरिए लोगों को ज्यादा मुनाफे का लालच देते हैं और फिर उनकी रकम उड़ा देते हैं।
10:23 AM May 24, 2024 IST | Rajesh Bharti
विदेश में भी  जामताड़ा  और  मेवात  गैंग   चार महीने में भारतीयों से ठग लिए 1800 करोड़ रुपये
देश में साइबर क्राइम के मामले काफी बढ़ रहे हैं।

Cybercrime From Southeast Asian Countries : झारखंड का जामताड़ा और हरियाणा का मेवात साइबर फ्रॉड के लिए बदनाम रहे हैं। इन जगहों पर रहने वाले काफी लोगों ने साइबर फ्रॉड करके देशभर के लोगों के करोड़ों रुपये निकाल लिए। अब साउथ-ईस्ट एशिया के कुछ देश जामताड़ा और मेवात जैसे बन रहे हैं। यहां से भारत के लोगों को निशाना बनाया जा रहा है और उनके अकाउंट खाली किए जा रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक इन देशों में बसे साइबर फ्रॉड इस साल भारतीयों के अकाउंट से करीब 1800 करोड़ रुपये उड़ा चुके हैं। यह जानकारी हाल ही में अरेस्ट हुए कुछ लोगों के जरिए सामने आई है। ये इन साइबर फ्रॉड गैंग से जुड़े हुए थे।

फंसाते हैं भारतीयों को 

देश में ऐसे काफी लोग हैं जो जॉब की तलाश में विदेश जाने की इच्छा रखते हैं। इन देशों में बैठे गैंग ऐसे ही भारतीयों को फंसाते हैं। इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर के सीईओ राजेश कुमार के मुताबिक गैंग के लोग इस काम को कॉर्पोरेट स्टाइल में करते हैं। ये लोग भारतीयों की गैरकानूनी तरीके से नियुक्ति करते हैं और अपने गैंग में शामिल कर भारतीयों को फंसाने को कहते हैं। इसका मुख्य कारण है गैंग में शामिल भारतीय जब इंडिया में बैठे किसी भारतीय से बात करेगा तो यह नहीं लगेगा कि कोई विदेशी बात कर रहा है।

Cybercrime

देश में साइबर क्राइम के मामले काफी बढ़ रहे हैं।

ये देश बन रहे साइबर क्राइम के अड्डे

साउथ-ईस्ट एशिया के कंबोडिया, म्यांमार और लाओस में बैठे ठग साइबर क्राइम को तेजी से बढ़ा रहे हैं और भारतीयों को निशाना बना रहे हैं। सुरक्षा अधिकारियों ने ऐसे ही कुछ गैंग का भंडाफोड़ किया है। विदेश मंत्रालय ने इन गैंग में फंसे 360 भारतीयों को सुरक्षित रूप से बाहर निकाला है। वहीं कंबोडिया से 60 और लोग जल्दी लौटने वाले हैं।

4 महीने में उड़ा डाले करीब 1800 करोड़

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक इन गैंग ने इस साल के शुरुआती मात्र 4 महीनों (जनवरी से अप्रैल) में ही भारतीयों से करीब 1800 कराेड़ रुपये (1775 करोड़ रुपये से ज्यादा) ठग लिए। यह रकम इस प्रकार ठगी गई:

  • इन्वेस्टमेंट स्कैम से : 1420 करोड़ रुपये
  • ट्रेडिंग स्कैम से : 222 करोड़ रुपये
  • डिजिटल अरेस्ट स्कैम से : 120 करोड़ रुपये
  • रोमांस/डेटिंग स्कैम से : 13 करोड़ रुपये

यह भी पढ़ें : शेयर मार्केट से जुड़े लोग अलर्ट हो जाएं, कंगाल कर देगा फायदे के लिए सोशल मीडिया ग्रुप से जुड़ना

इन्वेस्टमेंट स्कीम बड़ा हथियार

ये साइबर ठग सबसे ज्यादा इन्वेस्टमेंट स्कीम के बहाने लोगों को ठगते हैं। पिछले साल 1 लाख से ज्यादा मामले इन्वेस्टमेंट स्कीम का लालच देकर लोगों को ठगने के सामने आए थे। इस बारे में लोगों ने साइबरक्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराई थी। वहीं इनमें से 10 हजार लोगों ने FIR भी दर्ज कराई थी। इस साल भी शुरुआती 4 महीने में साइबर ठगी के सबसे ज्यादा मामले (62,587 मामले) फर्जी इन्वेस्टमेंट स्कीम का लालच देकर लोगों को ठगने के सामने आए हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो