whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

DA Hike: 48 लाख कर्मचारियों के लिए आने वाली है खुशखबरी, दीवाली से पहले मिलेगा बड़ा तोहफा

DA Hike: सरकार की तरफ से आज दीवाली का तोहफा 48 लाख कर्मचारियों को मिलने जा रहा है। जानिए महीने में कितना होगा फायदा।
10:12 AM Oct 18, 2023 IST | News24 हिंदी
da hike  48 लाख कर्मचारियों के लिए आने वाली है खुशखबरी  दीवाली से पहले मिलेगा बड़ा तोहफा
Photo Credit: Google

DA Hike: आज देश के 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा दिन है। सरकार की तरफ से 7th Pay कमीशन DA में इजाफा किया जाने वाला है। दीवाली से पहले इन कर्मचारियों के लिए ये एक शानदार तोहफा होगा। खबर ये है कि सरकार बोनस के फैसले को Ex Facto अप्रूवल दे सकती है। यानी 1 जुलाई 2023  से इस नए DA की दर को लागू किया जाएगा। जिसका मतलब ये हुआ कि सभी कर्मचारियों के खाते में ज्यादा पैसे आने तय है। सुबर 10.30 बजे कैबिनेट मीटिंग होनी है। जिसके बाद से इसके बारे में ऐलान कर दिया जाएगा।

Advertisement

इतना हो सकता है फायदा

अगर रेट की बात करें तो रिपोर्ट्स हैं कि महंगाई भत्ता 4 फीसदी से बढ़ सकता है। इसके अलावा MSP के मद्देनजर रबी की फसलों में 3 से 7 फीसदी की ग्रोथ देखी जा सकती है। 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के साथ 65 लाख पेंशनर्स (Pensioners) को इससे मदद मिल सकती है। इतना ही नहीं कर्मचारियों को एरियर का पैसा भी मिल सकता है।

पिछले 3 महीने का मिलेगा एरियर

अभी DA की बात करें तो 42 फीसदी कर्मचारियों को मिलता है। 4 फीसदी बढ़ जाने के बाद ये 46 फीसदी हो जाएगा। ये DA 1 जुलाई 2023 से लागू किया जाएगा, जिसका ये मतलब हुआ कि आने वाली सैलरी के साथ पिछल 3 महीने का एरियर भी मिल जाएगा।

Advertisement

इतना हो सकता है फायदा

मान लीजिए आपकी बैसिक सैलरी 18000 है। नया डीए 46 फीसदी के साथ अमाउंट 8280 रुपए प्रति महीने के साथ बढ़ेगा। वहीं पुराना डीए जोकि 42 फीसदी है, उससे अमाउंट 7560 बनता। जिससे अब हर महीने 760 रुपए का फायदा कर्मचारियों को होगा। साल की बात करें तो ये अमाउंट 8640 रुपए का रहेगा।

(Provigil)

Advertisement

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो