whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Delhi Metro के यात्रियों के लिए गुडन्यूज, नए फीचर से QR टिकट का फायदा डबल

Delhi Metro MJQRT: दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट (MJQRT) लॉन्च किया है। मेट्रो की इस नई सुविधा का लाभ लेने के लिए ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।
11:58 AM Sep 13, 2024 IST | Shabnaz
delhi metro के यात्रियों के लिए गुडन्यूज  नए फीचर से qr टिकट का फायदा डबल

Delhi Metro MJQRT: मेट्रो के सफर के लिए स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है। जो यात्री स्मार्ट कार्ड नहीं रखते हैं वो स्टेशन से ही टोकन या QR टिकट लेते हैं। अभी तक इस क्यूआर टिकट को एक बार के लिए ही मान्य रखा गया था। DMRC ने MJQRT लॉन्च किया है, जिसके बाद से ये QR टिकट एक से ज्यादा बार यूज किए जा सकते हैं। मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट को लेने के लिए DMRC के ऐप पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

दिल्ली मेट्रो के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ.विकास कुमार ने गुरुवार को मेट्रो भवन में इस नए फीचर को औपचारिक तौर पर लॉन्च किया है। मेट्रो यात्री इस सुविधा का इस्तेमाल शुक्रवार से कर सकते हैं। डिजिटलीकरण के माध्यम से चल रही 'ईज ऑफ बुकिंग' पहल के एक हिस्से के रूप में, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने आज मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट लॉन्च किया। इसे यात्रियों को अधिक सुविधा देने के लिए डिजाइन किया गया है।

ये भी पढ़ें... World fastest Train: ये हैं दुनिया की सबसे तेज 5 ट्रेनें! पलक झपकते ही आंखों से ओझल

क्या है MJQRT?

मेट्रो का टिकट लेने के लिए यात्रियों को लंबी लाइनों में लगना पड़ता था। इससे बचने के लिए ही स्मार्ट कार्ड लाए गए थे। वर्तमान में जो लोग कार्ड का इस्तेमाल नहीं करते हैं वो QR टिकट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके लिए भी लंबी लाइनों में लगना पड़ता है। मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट (MJQRT) को लॉन्च करने से इन्हीं लाइनों से मुक्ति मिलेगी। इन टिकट की खास बात ये है कि इनसे एक से ज्यादा बार यात्रा कर सकते हैं।

कैसे बनवाएं MJQRT?

डिजिटलीकरण के माध्यम से चल रही 'ईज ऑफ बुकिंग' पहल के एक हिस्से के रूप में, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने आज मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट लॉन्च किया। डीएमआरसी ने कहा कि एमजेक्यूआरटी का लाभ उठाने के लिए यूजर्स को ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए 150 रुपये का भुगतान किया जाएगा।

मेट्रो स्मार्ट कार्ड की तरह, यात्री अपनी यात्रा आवश्यकताओं के अनुसार एमजेक्यूआरटी को भी अधिकतम 3,000 रुपये तक रिचार्ज कर सकते हैं। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के अनुसार, लोग अपनी यात्रा से जुड़ी सभी जानकारियां (जिसमें किराया भुगतान और रिचार्ज)'डीएमआरसी मोमेंटम दिल्ली सारथी 2.0' पर देख सकेंगे।

60 रुपये का बैलेंस होना जरूरी

डीएमआरसी के प्रधान कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने कहा , 'एमजेक्यूआरटी के लिए कोई सुरक्षा राशि की जरूरत नहीं है। यूजर्स यूपीआई, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड जैसे डिजिटल भुगतान से इसका रिचार्ज कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि एमजेक्यूआरटी से यात्रा के लिए कम से कम 60 रुपये का बैलेंस होना जरूरी है।

इसका इस्तेमाल शुक्रवार से कर सकते हैं। डीएमआरसी के अनुसार, मोबाइल डिवाइस के चोरी, खोने या टूट जाने की स्थिति में बचा बैलेंस उसमें बरकरार रहेगा और यात्री किसी दूसरी डिवाइस पर लॉग इन करके एमजेक्यूआरटी का उपयोग जारी रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें... Traffic Challan के नए नियम से मिलेगी बड़ी राहत, दिल्ली के परिवहन मंत्री ने किया पोस्ट

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो