whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Delhi Metro: बिना कैश और स्मार्ट कार्ड यूज किए मेट्रो में होगी एंट्री; जानें DMRC का नया सिस्टम

Delhi Metro Virtual Card: जल्द ही मेट्रो में यात्रा करने वालों को बड़ा तोहफा मिल सकता है। जिसके बाद आपको मेट्रो में ट्रेवल करने के लिए नकद या स्मार्ट कार्ड ले जाने की जरूरत नहीं होगी। चलिए इसके बारे में जानें...
08:04 AM Aug 10, 2024 IST | Sameer Saini
delhi metro  बिना कैश और स्मार्ट कार्ड यूज किए मेट्रो में होगी एंट्री  जानें dmrc का नया सिस्टम

Delhi Metro Virtual Card: क्या आप भी दिल्ली मेट्रो से रोजाना या कभी-कभी सफर करते हैं? तो अब आपको टोकन या स्मार्ट कार्ड के लिए लंबी लाइन में नहीं लगना होगा। जी हां, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन यानी डीएमआरसी यात्रियों के लिए एक नई सुविधा शुरू करने जा रहा है। अब आपको मेट्रो में यात्रा करने के लिए नकद या स्मार्ट कार्ड ले जाने की जरूरत नहीं होगी। आप बस अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके ट्रेवल कर सकेंगे। चलिए जानें कैसे...

वर्चुअल स्मार्ट कार्ड

दरअसल जल्द ही डीएमआरसी ने अपने मोबाइल ऐप "मोमेंटम 2.0" पर एक नया वर्चुअल स्मार्ट कार्ड सिस्टम शुरू करने वाला है। आप इस ऐप के जरिए एक क्यूआर कोड जनरेट कर सकेंगे, जिसे आप मेट्रो स्टेशन के गेट पर स्कैन करके अंदर जा सकेंगे। यही नहीं इस क्यूआर कोड का इस्तेमाल आप एक से ज्यादा बार कर सकेंगे। आपको हर बार नया क्यूआर कोड जनरेट करने की जरूरत नहीं होगी।

खास बात यह है कि इस सुविधा के साथ आपका ऑटोमैटिक बैलेंस कट जाएगा। मतलब जब आप मेट्रो से यात्रा करेंगे, तो आपके ऐप के वॉलेट से किराया अपने आप कट जाएगा। आप अपने वॉलेट को कई तरीकों से रिचार्ज कर सकेंगे, जैसे कि डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि।

Delhi Metro Virtual Card

ये भी पढ़ें: Jio का सस्ता रिचार्ज प्लान, 200 रुपये से कम में मिलेंगे 12 OTT Apps फ्री और डेटा बेनिफिट्स

सिक्योर और आसान

यह सिस्टम बहुत ही सिक्योर और आसान है। अगर आपका फोन खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो भी आपका बैलेंस सेफ रहेगा। आप किसी दूसरे फोन से लॉग इन करके अपने वॉलेट का इस्तेमाल कर सकेंगे। यह सुविधा अगस्त के अंत या सितंबर की शुरुआत में शुरू हो सकती है।

होंगे इतने फायदे

  • आसान यात्रा: अब आपको मेट्रो टिकट खरीदने के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी।
  • कैशलेस: यह सिस्टम कैशलेस यात्रा को बढ़ावा देगा।
  • एनवायरनमेंट फ्रेंडली: भौतिक टिकटों का इस्तेमाल कम होगा, जिससे पर्यावरण को भी फायदा होगा।
  • कनविनिएंट: आप अपने घर से ही अपने वॉलेट को रिचार्ज कर सकेंगे।
Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो