whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

प्रमोशन नहीं, वर्क फ्रॉम होम चाहिए...इस कंपनी के कर्मचारियों ने सुनी दिल की आवाज, आधे एम्प्लॉई घर से कर रहे काम

Dell Employee Opt To Work From Home : वर्क फ्रॉम होम इस समय एम्प्लॉई की आदत में शुमार हो गया है। कोरोना के समय शुरू हुए वर्क फ्रॉम होम को काफी एम्प्लॉई छोड़ना नहीं चाहते, फिर चाहे उन्हें कम सैलरी मिले या कंपनी की ओर से दूसरी सुविधाओं से वंचित रहना पड़े। एक कंपनी ने वर्क फ्रॉम के लिए कर्मचारियों के सामने प्रमोशन न देने की शर्त रखी। आधे से ज्यादा एम्प्लॉई से उस शर्त को स्वीकार भी कर लिया।
05:29 PM Jun 21, 2024 IST | Rajesh Bharti
प्रमोशन नहीं  वर्क फ्रॉम होम चाहिए   इस कंपनी के कर्मचारियों ने सुनी दिल की आवाज  आधे एम्प्लॉई घर से कर रहे काम
कंपनी के कर्मचारियों ने चुना वर्क फ्रॉम होम का विकल्प। प्रमोशन को ठुकराया।

Dell Employee Opt To Work From Home : कोरोना के समय जब देशभर में लॉकडाउन लगा था, तब दुनिया की लगभग सभी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की सुविधा दी थी। जैसे-जैसे कोरोना का समय गुजरा, वर्क फ्रॉम होम की सुविधा खत्म होती गई। लेकिन तब तक एम्प्लॉई को घर से काम करने की आदत लग चुकी थी। काफी एम्प्लॉई की मांग रही कि उन्हें घर से ही काम करने दिया जाए, लेकिन कंपनियां कर्मचारियों को ऑफिस आने के लिए कह रही हैं। इस बीच एक कंपनी ने कर्मचारियों से कहा है कि जो भी एम्प्लॉई घर से काम करेगा, उसे प्रमोशन नहीं मिलेगा। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि आधे से ज्यादा कर्मचारियों ने प्रमोशन को ठोकर मार वर्क फ्रॉम होम यानी घर से काम करने के विकल्प को चुना।

इस कंपनी ने दिया एम्प्लॉई को विकल्प

कंप्यूटर निर्माता कंपनी डेल दुनिया की प्रमुख कंपनियों में से एक है। कोरोना के समय इस कंपनी ने भी अपने कर्मचारियों को घर से काम करने का विकल्प दिया था। लेकिन कोरोना खत्म होने पर कंपनी ने अपनी इस पॉलिसी में बदलाव किया और कर्मचारियों से ऑफिस लौटने को कहा। कुछ लौटे कुछ नहीं। इस साल फरवरी में कंपनी ने कर्मचारियों को ऑफिस लौटने के सख्त निर्देश दिए और इसे अनिवार्य कर दिया।

Work From Home

कर्मचारियों के मुताबिक घर से काम करने में हैं कई फायदे।

कर्मचारियों को दिए 2 विकल्प

कंपनी ने कर्मचारियों को 2 विकल्प दिए। पहला कि वह हाइब्रिड मोड पर काम करें यानी हफ्ते में 3 दिन ऑफिस आएं और बाकी दिन घर से काम करें। दूसरा विकल्प दिया कि वे स्थाई रूप से घर से काम कर सकते हैं। हालांकि इस दौरान कंपनी ने कुछ शर्त भी रख दी। कंपनी ने कहा कि जो भी एम्प्लॉई वर्क फ्रॉम होम का विकल्प चुनेंगे, उन्हें प्रमोशन नहीं दिया जाएगा। बाद में बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट से पता चला कि अमेरिका में करीब 50 फीसदी कर्मचारियों ने वर्क फ्रॉम होम को चुना यानी उन्हें घर से काम करने को लेकर अपने प्रमोशन को ठुकराया दिया।

कर्मचारियों ने बताए ये कारण

जिन कर्मचारियों ने वर्क फ्रॉम चुना, उन्हें इससे चुनने के पीछे अलग-अलग कारण बताए। कुछ कारण इस प्रकार रहे:

  • एक कर्मचारी ने कहा कि उसकी टीम दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में काम करती है। लगभग सभी ने ऐसा ही किया क्योंकि हमारे मामले में ऑफिस जाने का कोई मतलब ही नहीं था।
  • एक और अन्य कर्मचारी ने कहा कि घर से काम करने के पर्सनल और फाइनेंशियल लाभ हैं। ऐसे में हम इन्हें नहीं छोड़ सकते, बेशक प्रमोशन न मिले।
  • एक अन्य कर्मचारी ने कहा कि ऑफिस जाने में काफी पैसा और समय खर्च होता है। ऐसे में घर से काम करने पर समय और पैसा दोनों बचते हैं।

यह भी पढ़ें : Paytm वॉलेट यूजर्स के लिए बुरी खबर! 20 जुलाई से बंद हो जाएंगे अकाउंट, तुरंत कर लें ये काम

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो