चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

वर्क फ्रॉम होम कर रहे कर्मचार‍ियों पर सख्‍ती, DELL कर रही लोकेशन ट्रैक, नौकरी से न‍िकालने की भी धमकी!

Dell's Steps To Push Employees From WFH: फेमस डेल कंपनी ने अब 'वर्क फ्रॉम होम' यानी घर से काम कर रहे कर्मचारियों पर ऑफिस आने का दबाव डालना शुरू कर दिया है। कंपनी नया सिस्टम ला रही है जिसमें कर्मचारियों की अटेंडेंस को ध्यान से चेक किया जाएगा और उनकी लोकेशन जानने के लिए VPN कनेक्शन को भी ट्रैक किया जाएगा।
11:34 AM May 09, 2024 IST | Prerna Joshi
Dell's Steps To Push Employees From WFH
Advertisement

Dell On Work From Home: जब भारत में कोरोना का खतरा होना शुरू हुआ तब कई बड़ी कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम यानी घर से काम करने का चलन शुरू कर दिया। इसके बाद कोरोना का खतरा तो खत्म हो गया लेकिन कुछ कंपनियां आज भी वर्क फ्रॉम होम ही दे रही हैं। इनमें से एक है जानी-मानी कंपनी 'डेल'। अब डेल इस बात को लेकर सख्त हो गया है।

Advertisement

कर्मचारियों की बैज ट्रैकिंग शुरू कर रही कंपनी

डेल कथित तौर पर उन कर्मचारियों पर नकेल कस रहा है जो घर से काम कर रहे हैं। कंपनी उन्हें ऑफिस आने के लिए मजबूर कर रही है। 'द रजिस्टर' ने बताया कि कंपनी यह निगरानी करने की योजना बना रही है कि कर्मचारी ऑन-साइट ऑफिस से काम कर रहे हैं या नहीं। इसके लिए, डेल एक "ह्यूमन कैपिटल मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर" के माध्यम से बैज ट्रैकिंग शुरू कर रहा है। इसके साथ-साथ कंपनी कर्मचारियों को उनकी ऑन-साइट उपस्थिति के आधार पर कलर-कोडेड रेटिंग भी देगी।

रंगों के हिसाब से रेट पता लगेगी कर्मचारियों की अटेंडेंस

रेटिंग के मुताबिक नीले झंडे का मतलब यह होगा कि कोई कर्मचारी लगातार ऑफिस आ रहा है, हरे झंडे से उनकी साइट पर रोजाना उपस्थिति का पता चलेगा, पीले झंडे से "साइट पर कुछ उपस्थिति" का पता चलेगा और लाल झंडे से पता चलेगा कि ऑफिस में कर्मचारी ज्यादा नहीं आ रहा है। ऐसा रिपोर्ट में दावा किया गया।

इसके अलावा कर्मचारी ऑफिस से काम कर रहे हैं या नहीं, इसका पता लगाने के लिए कंपनी वीपीएन कनेक्शन (VPN Connection) को भी ट्रैक करेगी। रिपोर्ट के मुताबिक डेल के कई मैनेजर नए सिस्टम से खुश नहीं हैं क्योंकि इसका नतीजा यह हो सकता है कि घर से काम करना चुनने वाले कर्मचारियों के लिए विकास की संभावनाएं कम हो सकती हैं। रिपोर्ट के मुताबिक डेल के मैनेजर्स का मानना ​​है कि इन कर्मचारियों को नौकरी से भी निकाला जा सकता है।

Advertisement

वर्क फ्रॉम होम पर डेल ने क्या कहा?

रिपोर्ट में एक बयान के मुताबिक डेल ने कहा कि उन्होंने टीम के सदस्यों के साथ अपनी अपडेटेड हाइब्रिड वर्क पालिसी शेयर की है। हाइब्रिड रोल्स में टीम के मेंबर्स हर तिमाही कम से कम 39 दिन (सप्ताह में एवरेज तीन दिन) डेल टेक्नोलॉजीज ऑफिस में रहेंगे। उनका मानना ​​है कि आज के ग्लोबल टेक्नोलॉजी रेवोलुशन में यह लचीले दृष्टिकोण के साथ व्यक्तिगत कनेक्शंस और वैल्यू डिफ्रेंटिएशन को बढ़ावा देने के लिए जरूरी है।

यह भी पढ़ें: Energy Mission Machineries कंपनी का आया IPO, इन तीन में अप्लाई करने का आखिरी दिन

Advertisement
Tags :
DellWork from home
Advertisement
Advertisement