whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Bank Holidays: इस हफ्ते सिर्फ 3 दिन खुले रहेंगे बैंक, 4 दिन बैंकों की छुट्टी! देखें लिस्ट

Bank Holidays in May: 20 मई से 26 मई तक सिर्फ 3 दिन बैंक खुले रहेंगे। जबकि, 4 दिन बैंकों की छुट्टी रहने वाली है। हालांकि, वजह और तारीख दोनों अलग-अलग हैं। आइए जानते हैं कि मई के इस सप्ताह में कितने दिन बैंकों की छुट्टी रहेगी।
11:04 AM May 20, 2024 IST | Simran Singh
bank holidays  इस हफ्ते सिर्फ 3 दिन खुले रहेंगे बैंक  4 दिन बैंकों की छुट्टी  देखें लिस्ट
बैंकों की छुट्टी

Bank Holidays in May: देशभर में अलग-अलग चरणों के साथ लोक सभा चुनाव चल रहे हैं। ऐसे में चुनाव होने वाले राज्यों में बैंकों की भी छुट्टियां हैं। साप्ताहिक छुट्टी के अलावा कई जगहों पर लोकसभा चुनाव के कारण बैंकों की छुट्टियां हैं। बात करें मई महीने में होने वाली बैंकों की छुट्टियों की तो इस बार महीने की शुरुआत में ही कई दिन तक बैंक बंद रहे। जबकि, मई के अंतिम दिनों से पहले पड़े वाले सप्ताह यानी 20 मई से 26 मई तक सिर्फ 3 बैंक खुले रहेंगे। जबकि, चार दिन बैंकों की छुट्टी है। हालांकि, इनमें लगातार 2 दिन ही छुट्टियां हैं।

यहां 20 मई को बैंकों की छुट्टी

20 मई को लोकसभा चुनाव के 5वें चरण की वोटिंग है। इस दौरान आर्थिक राज्य मुंबई के अलावा बिहार के सीतामढी, सारण, मधुबनी, हजारीबाग, मुजफ्फरपुर, कोडरमा, हाजीपुर समेत झारखंड के चतरा के बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा अन्य क्षेत्रों में भी बैंक बंद हैं जहां लोकसभा सीट के लिए वोटिंग चल रही है।

इस बार सिर्फ 3 दिन खुलेंगे बैंक 

21 मई और 22 मई को देश के सभी बैंक खुले रहेंगे, लेकिन इसके बाद सीधा 24 मई को बैंक खुलेंगे। इस दौरान आप अपने बैंक जाकर किए जाने वाले कामों को निपटा सकते हैं। हालांकि, इसके बाद लगातार दो दिन बैंकों की छुट्टी रहेगी।

23 मई को भी बंद रहेगा बैंक

देश भर के सभी बैंक 23 मई 2024 को भी बंद रहने वाले हैं। इस दिन बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर बैंकों की छुट्टी रहेगी। इसके बाद 24 मई को बैंक खुलेंगे।

ये भी पढ़ें- फोन के पासवर्ड से भी बैंक खाते को खतरा!

लगातार दो दिन बैंकों की छुट्टी 

25 मई और 26 मई 2024 को भी बैंक बंद रहने वाले हैं। 25 मई को लोकसभा चुनाव की 6वीं वोटिंग है। इसके अलावा चौथा शनिवार भी है। इस अवसर पर देश भर के सभी बैंकों की छुट्टी रहेगी। हालांकि, 26 मई को रविवार होने के कारण बैंकों की साप्ताहिक छुट्टी है।

बैंक बंद होने पर भी निपटा सकेंगे काम

बैंक बंद होने के बाद भी आप बैंकिंग के कुछ काम को निपटा सकते हैं। ATM के माध्यम से कैश निकाल सकते हैं। जबकि, ऑनलाइन बैंकिंग सर्विस के जरिए लेनदेन की प्रक्रिया की जा सकती है।

ये भी पढ़ें- Aadhaar को 14 जून तक कर सकते हैं अपडेट!

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो