whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

दिव्यांगजन और बिना उंगलियों वाले लोग भी करा सकते हैं Aadhar Card अपडेट, जानें प्रोसेस

Aadhar Card Update: जिन लोगों की उंगलियां या आंखें नहीं हैं, वह असाधारण नामांकन के जरिए अपना आधार कार्ड बनवा सकते हैं। वहीं अगर आधार कार्ड को अपडेट करवाना है, तो अब उसकी भी सुविधा उपलब्ध है। आइए जानते हैं दिव्यांगजन कैसे अपना आधार कार्ड अपडेट करा सकते हैं?
01:54 PM May 17, 2024 IST | Nidhi Jain
दिव्यांगजन और बिना उंगलियों वाले लोग भी करा सकते हैं aadhar card अपडेट  जानें प्रोसेस

Aadhar Card Update: भारत में प्रत्येक नागरिक के लिए आधार कार्ड मान्य है। यह एक ऐसा पहचान पत्र है, जिसकी जरूरत लगभग हर जगह पड़ती है। बच्चे का स्कूल में एडमिशन कराने से लेकर सरकारी नौकरी तक, सभी चीजों के लिए आधार कार्ड होना जरूरी है। इसके अलावा सरकारी और प्राइवेट कई योजनाओं का लाभ भी इसके बिना नहीं मिलता है। आधार कार्ड बनवाने के लिए व्यक्ति का नाम, एड्रेस, जन्म तिथि, उंगलियों के निशान और बायोमेट्रिक मशीन द्वारा आंखों की पुतलियों के निशान की जरूरत पड़ती है।

ऐसे में सवाल उठता है कि जिन लोगों की उंगलियां नहीं हैं या फिर जो देखने में असमर्थ हैं, उनका आधार कार्ड कैसे बनेगा? क्या दिव्यांगजन भी अपना आधार कार्ड अपडेट करा सकते हैं? आइए जानते हैं इन्हीं सभी सवालों के जवाब।

ये भी पढ़ें- Aadhaar में 14 जून तक कर सकते हैं नाम, पता या DOB अपडेट; जानें तरीका

दिव्यांगों के पास भी होगा आधार

आइरिस बायोमेट्रिक और उंगलियों, दोनों ही देने में जो लोग असमर्थ है, वो असाधारण नामांकन के तहत अपना आधार कार्ड बनवा सकते हैं। आधार नामांकन कराने के लिए उनको अपना नाम, जन्म तिथि, लिंग, पता और उपलब्ध बायोमेट्रिक के साथ दर्ज कराना होता है, जिसे असाधारण नामांकन के रूप में स्थापित किया जाता है। वहीं, छूटे हुए बायोमेट्रिक्स की तस्वीर खींच कर उसे अपलोड करनी होती है। नामांकन प्रक्रिया पूरी करने के बाद उन्हें आधार नंबर दे दिया जाता है।

आधार कार्ड कैसे करें अपडेट?

‘भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण’ के अनुसार, हर 10 साल में आधार कार्ड अपडेट कराना होता है। खासतौर पर उन लोगों को अपना आधार कार्ड अपडेट करना चाहिए, जिनके कार्ड में एड्रेस या कोई भी जानकारी अपडेट नहीं है।

वहीं अब दिव्यांगजन और बिना उंगलियों वाले लोग भी अपना आधार कार्ड अपडेट करवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें किसी भी अधिकृत आधार केंद्र पर जाना होगा। वहां जाकर वह आसानी से आधार कार्ड को अपडेट करवा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- आधार Scams से कहीं खाली न हो जाए बैंक अकाउंट? 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो