होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Diwali Holiday पर भी कन्फ्यूजन! दिवाली 31 अक्टूबर की तो सरकारी छुट्टी 1 नवंबर को क्यों?

Diwali Holiday 2024: अगर 31 अक्टूबर को दिवाली है तो 1 नवंबर 2024 को सरकारी छुट्टी है? आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।
08:00 AM Oct 26, 2024 IST | Simran Singh
दिवाली की छुट्टी 2024
Advertisement

Diwali Holiday 2024: 31 अक्टूबर या 1 नवंबर? दोनों में से किस तारीख को दिवाली है। इस बात की कन्फ्यूजन लोगों बीच ज्यादा इस वजह से भी बनी हुई है कि दिवाली की सरकारी छुट्टी 1 नवंबर को है। देशभर के बैंक, स्कूल, कॉलेज, दफ्तर आदि दिवाली के अवसर पर बंद रहने वाले हैं। आइए 31 अक्टूबर या 1 नवंबर के बीच छुट्टी का क्या खेल है? इसके बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

Advertisement

31 अक्टूबर या 1 नवंबर, कब है दिवाली?

29 अक्टूबर को धनतेरस मनाया जा रहा है और इसके साथ ही 5 दिनों के पर्व की शुरुआत हो जाती है। धनतेरस के बाद छोटी दिवाली 30 अक्टूबर को मनाई जाएगी, लेकिन 31 अक्टूबर और 1 नवंबर के बीच की कन्फ्यूजन पंचांग के अनुसार बनी हुई है।

पंचांग की मानें तो कार्तिक मास के कृष्णपक्ष की अमावस्या तिथि को दिवाली मनाई जाती है। इस बार 31 अक्टूबर, गुरुवार को दोपहर 03:52 मिनट से 1 नवंबर, शुक्रवार को शाम 06:16 मिनट तक अमावस्या तिथि रहेगी। रात में लक्ष्मी पूजन के महत्व के कारण दिवाली को 31 अक्टूबर, गुरुवार को मनाया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Diwali 2024: दिवाली के अवसर पर लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त क्या है?

Advertisement

दिवाली 31 अक्टूबर की तो सरकारी छुट्टी 1 नवंबर को क्यों?

दिवाली की तारीख को लेकर तो लोगों के बीच की कन्फ्यूजन दूर हो गई है, लेकिन अब सवाल ये है कि जब 31 अक्टूबर की दिवाली है तो इसकी छुट्टी 1 नवंबर को क्यों है? तो इसका जवाब सरकारी अवकाश कैलेंडर है। दरअसल, साल की शुरुआत से पहले ही सरकारी अवकाश कैलेंडर को जारी कर दिया जाता है, जिसमें राजपत्रित छुट्टी और प्रतिबंधित छुट्टियां शामिल होती हैं। सरकारी अवकाश कैलेंडर के अनुसार 1 नवंबर 2024 को दिवाली के तहत गजेटेड हॉलिडे यानी राजपत्रित छुट्टी है।

क्या 31 अक्टूबर को रहेगी छुट्टी?

जी हां, 31 अक्टूबर को स्कूल, कॉलेज, बैंक बंद रहेंगे। कुछ राज्यों में 31 अक्टूबर और 1 नवंबर दोनों दिन छुट्टी रहने वाली है। जबकि, कुछ संस्थान 31 अक्टूबर को अपने कर्मचारियों को छुट्टी दे रही है तो कहीं 1 नवंबर को ही दिवाली की सरकारी छुट्टी मान सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Public Holidays: धनतेरस, दीपावली और भाई दूज पर कब-कब है छुट्टी?

Open in App
Advertisement
Tags :
diwali 2024Public Holidayspublic holidays 2024
Advertisement
Advertisement