होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Diwali Muhurat Trading: 31 अक्टूबर या 1 नवंबर कब है मुहूर्त ट्रेडिंग? टाइमिंग से लेकर जानें क्यों है खास

Diwali Muhurat Trading 2024: इस बार 31 अक्टूबर या 1 नवंबर आखिर किस डेट को मुहूर्त ट्रेडिंग होगी। आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे। टाइमिंग से लेकर चलिए जानें क्यों है ये इतनी खास...
02:42 PM Oct 21, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Diwali Muhurat Trading 2024: इन दिनों देशभर में दिवाली की तैयारियां जोरों पर हैं और ये त्यौहार सिर्फ आम लोगों के लिए ही नहीं, बल्कि शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने वालों के लिए भी खास होता है। दिवाली के मौके पर शेयर मार्केट में मुहूर्त ट्रेडिंग की परंपरा है और इस बार यह 1 नवंबर 2024 को होगी। हालांकि पहले काफी लोग कंफ्यूज थे कि इस बार 31 अक्टूबर को या 1 नवंबर आखिर किस डेट को मुहूर्त ट्रेडिंग होगी लेकिन अब NSE और BSE ने इसकी डेट और टाइमिंग का ऐलान कर दिया है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने इस बात की पुष्टि कर दी है। बता दें कि इस बार खास मुहूर्त ट्रेडिंग 1 नवंबर को शाम 6:00 से 7:00 बजे के बीच होगी।

Advertisement

मुहूर्त ट्रेडिंग 2024 का टाइम

मुहूर्त ट्रेडिंग का यह सत्र संवत 2081 की शुरुआत का प्रतीक होगा। शेयर बाजार का प्री-ओपनिंग सेशन शाम 5:45 से 6:00 बजे तक रहेगा। यह खास सेशन इन्वेस्टर्स को शेयर बाजार की परंपरा के अनुसार निवेश करने का एक अनोखा मौका देता है। पिछले कुछ सालों में, इस ट्रेडिंग सेशन में निवेश करने वालों को शानदार रिटर्न मिले हैं।

मुहूर्त ट्रेडिंग क्यों खास है?

दिवाली के दिन शेयर बाजार बंद रहता है, लेकिन परंपरा के अनुसार, सिर्फ एक घंटे के लिए इसे विशेष तौर पर खोला जाता है, जिसे मुहूर्त ट्रेडिंग कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस शुभ मुहूर्त में किए गए निवेश से समृद्धि आती है और पूरे साल निवेशकों के लिए लाभकारी रहता है। यह ट्रेडिंग इक्विटी, फ्यूचर एंड ऑप्शन, करेंसी और कमोडिटी मार्केट में होती है।

ये भी पढ़ें : Hyundai IPO: लिस्टिंग पर मिलेगा बंपर रिटर्न या डूबेंगे पैसे? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

Advertisement

कितनी पुरानी है ये परंपरा?

बता दें कि मुहूर्त ट्रेडिंग की यह परंपरा लगभग 5 दशक पुरानी है। BSE में यह परंपरा 1957 से शुरू हुई थी, जबकि NSE ने 1992 से इस प्रथा का पालन शुरू किया था। इस ट्रेडिंग में लोग ज्यादातर स्माल सिंबॉलिक इंवेस्टमेंट्स करते हैं, जो परंपरा और समृद्धि से जुड़ा होता है।

लॉन्ग-टर्म इन्वेस्टमेंट का सही टाइम

मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान इन्वेस्टर्स और ब्रोकर्स अक्सर वैल्यू बेस्ड स्टॉक्स खरीदते हैं, जो लॉन्ग टर्म के लिए अच्छे माने जाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि दिवाली पर खरीदे गए शेयर लकी होते हैं और उन्हें लंबे समय तक, यहां तक कि नेक्स्ट जनरेशन तक रखा जा सकता है। दिवाली को नए काम की शुरुआत के लिए शुभ माना जाता है, और इसी वजह से कई लोग इस दिन शेयर बाजार में अपना पहला इन्वेस्टमेंट करते हैं।

Open in App
Advertisement
Tags :
Diwali Muhurat Tradingdiwali muhurat trading stocks
Advertisement
Advertisement