whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Diwali Sale से न लग जाए 400W का झटका! स्कैमर्स से बचने के लिए अपनाएं ये 3 Safety Tips

Diwali Sale Fraud Safety Tips: फेस्टिव सीजन के तहत कहीं आप भी धोखाधड़ी के शिकार न हो जाएं। इसलिए स्कैमर्स से बचने के लिए 3 सेफ्टी टिप्स जान लीजिए।
04:46 PM Oct 21, 2024 IST | Simran Singh
diwali sale से न लग जाए 400w का झटका  स्कैमर्स से बचने के लिए अपनाएं ये 3 safety tips
दिवाली बिक्री धोखाधड़ी सुरक्षा टिप्स

Diwali Sale Fraud Safety Tips: फेस्टिव सीजन की शुरुआत होने के साथ कई ई-कॉमर्स वेबसाइट की ओर से तमाम ऑफर्स और डील्स को पेश किया जाता है। खासतौर पर दिवाली के समय ग्राहकों को सस्ते में चीजें बेची जाती है। सोना-चांदी, कपड़े-जूते से लेकर अन्य सामानों पर शानदार ऑफर्स दिए जाते हैं। कुछ ही दिनों में सबसे बड़े त्योहारों में से एक दिवाली है और इससे पहले लोगों की शॉपिंग शुरू हो चुकी है। बाजारों से लेकर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर दिवाली सेल के तहत आकर्षित छूट और ऑफर्स के तहत प्रोडक्ट्स बेचे जा रहे हैं।

Advertisement

ऐसे में फ्रॉडस्टर्स और स्कैमर्स भी काफी एक्टिव हैं और इसका फायदा उठाते हुए लोगों से ठगी कर रहे हैं। अगर आप भी दिवाली सेल के माध्यम से सस्ते में समान खरीदना चाह रहे हैं तो पहले कुछ बातों को जान लीजिए। स्कैमर्स से खुद को बचाए रखने के लिए 3 सेफ्टी टिप्स पर गौर कर लीजिए, वरना आपका बैंक खाता खाली हो सकता है। आइए 3 Safety Tips जानते हैं।

1. हर वेबसाइट पर क्लिक करने से बचें

दिवाली सेल के तहत तमाम वेबसाइट और ऐप्स पर अलग-अलग डिस्काउंट एंड ऑफर्स के साथ सामान बिकते हैं। इनके विज्ञापन फेसबुक, इंस्टाग्राम, गूगल समेत तमाम वेबसाइट पर आते हैं, जिनमें से कुछ स्कैमर्स की फिशिंग लिंक्स, फ्रॉड ऐप्स या वेबसाइट भी हो सकते हैं। इसलिए आपको ध्यान रखना है कि किसी भी वेबसाइट पर क्लिक करने से पहले 100 बार सोचें। ऑफर्स के चक्कर में किसी भी लिंक पर क्लिक न करें।

Advertisement

ये भी पढ़ें- सावधान! QR Code से भी है बैंक खाते को खतरा, जानें ठगी से बचने के टिप्स

Advertisement

2. न रखें एक जैसा पासवर्ड

अगर आपकी भी आदत है कि आप जिन-जिन वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं, उनका पासवर्ड एक जैसा रखते हैं तो अपनी इस आदत को बदल दीजिए। हैकर्स के लिए आपका डेटा हैक करना आसान हो जाता है और आपके द्वारा एंटर किए जा रहे एक जैसे पासवर्ड को वो आसानी से ट्रैक कर लेते हैं। इसके बाद आपके पर्सनल डेटा को हासिल करके बैंक खाते तक पहुंचने की हिम्मत कर बैठते हैं। कोशिश करें कि सभी के लिए लॉगिन आईडी की तरह पासवर्ड भी अलग-अलग हो।

3. सॉफ्टवेयर को हमेशा रखें अप टू डेट

अपने फोन या लैपटॉप को अपडेट जरूर रखें। डिवाइस का सॉफ्टवेयर अपडेट रखना हर यूजर के लिए जरूरी होता है, जो आपके डिवाइस को मैलवेयर से बचाव करता है। साथ ही आपका डेटा चोरी होने से भी बच सकता है। इसलिए समय-समय पर अपने फोन और अन्य डिवाइस का सॉफ्टवेयर जरूर अपडेट रखें।

साथ ही एक बात का खास ध्यान रखें कि आपको किसी के साथ अपने फोन में आए ओटीपी को साझा नहीं करना है और ना ही अपनी पर्सनल जानकारी किसी के साथ शेयर करनी है।

ये भी पढ़ें- OTP Scam: क्या होता है OTP स्कैम? एक गलती भी बैंक खाता कर सकती है खाली

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो