whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Finance Tips: EMI और बिल पेमेंट के समय भूल से भी न करें ये गलती, वरना हो सकता है भारी नुकसान

Finance Tips: अक्सर आप अपने बिल पेमेंट के लिए ऑटो पेमेंट का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइये। यह आपके अकाउंट और बजट को प्रभावित कर सकता है।
04:33 PM Oct 16, 2024 IST | News24 हिंदी
finance tips  emi और बिल पेमेंट के समय भूल से भी न करें ये गलती  वरना हो सकता है भारी नुकसान
Auto Payment

Auto Pay Tips:  बीते कुछ सालों में इंटरनेट और डिजिटलाइजेशन ने भारतीय परिवेश में तेजी से अपनी जगह बनाई है। इसका असर  पेमेंट में भी देखा जा रहा है, क्योंकि लोग पेमेंट के लिए UPI पेमेंट और NACH का उपयोग करते हैं। ऑटो पेमेंट भी इसका एक हिस्सा है, जिसके तहत आप अपने बिल पेमेंट्स और EMI के लिए ऑटोपे कर सकते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि आटो पेमेंट भले ही आपको सुविधाजनक लगे, लेकिन यह कभी-कभी नुकसानदायक हो सकता है।
ऐसे में अगर जरूरी न हो तो ऑटो पेमेंट ऑप्शन को ऑन ना करें, यहां हम आपको बताएंगे कि ऑटो पेमेंट कैसे आपके बजट को प्रभावित कर सकता है। बता दें कि इसके लिए खासतौर पर नेशनल ऑटोमेटेड क्लीयरिंग हाउस (NACH) और यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI)  का इस्तेमाल करते हैं। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Advertisement

क्या है ऑटो डेबिट पेमेंट?

ऑटो पेमेंट के नुकसान को समझने के लिए हमें इसके बारे में जानना होगा। ऑटो पेमेंट एक ऐसा प्रोसेस है, जिसमें आपके हर महीने के बिल्स और EMI का खुद ब खुद भुगतान एक निश्चित समय पर हो जाता है।  हालांकि अगर आपके पास बहुत सारे पेमेंट हैं तो ये तरीका काम आ सकता है, जो सही समय पर आपके जरूरी पेमेंट को मैनेज कर देते है और आप पेनल्टी चार्ज से बच जाते हैं।

इसके लिए दो तरीके है- पहला NACH है, जिसे इलेक्ट्रॉनिक नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस कहा जाता है। यह NPCI या नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया का एक ऑटो पेमेंट सिस्टम है। जिसका इस्तेमाल यूटिलिटी पेमेंट और EMI आदि के पेमेंट के लिए किया जाता है।
इसके अलावा UPI भी एक ऑप्शन है, जिसका इस्तेमाल ऑटो पेमेंट के लिए किया जाता है। UPI ऑटो पे UPI या यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस प्लेटफॉर्म के जरिए किया जाता है। इसमें आप अपने UPI लिंक्ड अकाउंट से ऑटो पेमेंट कर सकते हैं।

Advertisement

UPI

UPI

Advertisement

यह भी पढ़ें - Gold Silver Price Today: करवा चौथ से पहले पतियों के लिए महंगा हुआ सोना-चांदी खरीदना! जानें आज के लेटेस्ट भाव

ऑटो डेबिट पेमेंट के नुकसान

  • ऑटो पेमेंट का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि आप अपने बजट को मैनेज नहीं कर पाते हैं, क्योंकि ऑटो पेमेंट पैसे कम होने की स्थिति में भी पैसे काट लेते हैं।
  • कभी-कभी ऑटो पेमेंट का इस्तेमाल स्कैमर भी करते है, जिसमें वे किसी ऐसी सर्विस से होने का दावा करते हैं, जिसका आप इस्तेमाल कर रहे हैं और आपको ऑटो पेमेंट के जरिए ठगने का प्रयास करते हैं।
  • अगर आप किसी महीने में अपने बजट को एडजस्ट करना चाहते हैं तो ऑटो पेमेंट आपकी इस योजना को खराब कर सकता है, क्योंकि एक बार ऑटो डेबिट हुई पेमेंट वापस नहीं आ सकती है।
  • ऑटो पेमेंट के लिए आपको एक अकाउंट या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं।  अगर आप अपना कार्ड या अकाउंट चेंज करते हैं तो आपको इसे ऑटो पेमेंट के लिए अपडेट करना होता है।
  • कभी-कभार ऑटो पेमेंट को कैंसिल करना मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा पेमेंट पूरी होने पर भी कभी-कभी कंपनियां एक्स्ट्रा पेमेंट काट लेती हैं, जिसे वापस लेना मुश्किल हो सकता है।
Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो