होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Business Idea: इस हर्बल पौधे की खेती करके कुछ महीनों में बन सकते हैं लखपति

Business Idea: आप मेंथा यानी पिपरमेंट की खेती करके आप कुछ ही महीनों में लखपति बन सकते हैं। ये नौकरीपेशा लोगों के लिए एक अच्छा साइड बिजनेस है।
11:42 PM Oct 19, 2024 IST | News24 हिंदी
mint
Advertisement

Business Idea: अगर आप बिजनेस करना चाहते हैं और खेती में रुचि रखते हैं तो हम आपके लिए एक  बेस्ट बिजनेस आइडिया लाए है। इसकी मदद से आप आसानी से 3 महीनों में लाखों रुपये कमा सकते हैं। ये उन लोगों के लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है, जो नौकरी के साथ-साथ एक्स्ट्रा बिजनेस करने की प्लानिंग कर रहे हैं। हम मेंथा की खेती की बात कर रहे हैं, जिसे दवाइयों में इस्तेमाल किया जाता है।

Advertisement

बता दें कि मेंथा ऑयल की कीमत मार्केट में 900 से 1000 रुपये लीटर तय की गई है। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। इस बिजनेस को आप कम जगह और कम लागत में शुरू कर सकते हैं। आइये इस बिजनेस के बारे में विस्तार से जानते हैं।  

नौकरीपेशा लोगों के लिए फायदेमंद

अगर आप नौकरी के साथ-साथ एक्स्ट्रा पैसे कमाना चाहते हैं तो आप आसानी से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस के जरिए आप केवल 3 महीने में 3 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। मिंट या मेंथा की खेती में ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं होती है। ऐसे में आप कम जगह में भी इस काम को शुरू कर सकते हैं। बता दें कि इस पौधे की खेती के लिए आपको कम लागत की जरूरत होती है।

दवाइयों में होता है इस्तेमाल

मेंथा एक हर्बल फसल है, जिसका इस्तेमाल हर्बल प्रोडक्ट और आयुर्वेदिक दवाइयों में किया जाता है। इस कारण इसकी मांग बढ़ती जा रही है। ऐसे में किसान भी इसकी खेती की तरफ रुख कर रहे हैं। भारत में इसे कई नामों से बुलाया जाता है, जिसमें  पिपरमिंट, पुदीना आदि शामिल है। दवाइयों के अलावा इसे कुछ तेल, ब्यूटी प्रोडक्ट्स, टूथपेस्ट और टॉफी में भी किया जाता है।

Advertisement

mint

यह भी पढे़ं - Finance Tips: ATM की नहीं होगी जरूरत, आधार कार्ड के जरिए भी निकल सकेंगे कैश पैसे

कहां होती है खेती?

बता दें कि भारत में मेंथा की खेती बड़ी मात्रा में की जाती है, जिसमें  बदायूं, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, बाराबंकी, फैजाबाद, अंबेडकर नगर, और लखनऊ, राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात, और पंजाब शामिल है। अगर आप इसकी खेती करना चाहते हैं तो इसका रोपाई का सबसे सही समय  फरवरी से अप्रैल होता है और आप जून में इसकी कटाई कर सकते हैं।
मेंथा की खेती के लिए हल्की नमी की जरूरत होती है और मिट्टी का  pH लेवल 6.5 से 7.5 के बीच होना जरूरी है। आपको लगभग 8 दिन में इसकी सिंचाई करनी पड़ती है।

कैसे करें खेती?

जानकारी मिली है कि इसकी फसल 3 महीने में तैयार हो जाती है, जिसके लिए आपको केवल 20 से 25 हजार रुपयों की जरूरत होती है। इसको बाजार में 1000 रुपये किलो की कीमत पर बेचा जा सकता है। आप एक हेक्टेयर में 150KG तक मेंथा का तेल निकाल सकते हैं।   

Open in App
Advertisement
Tags :
Best Business IdeaBusiness
Advertisement
Advertisement