खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सावधान! इस गलती के कारण आ रहा है ज्यादा बिजली बिल, तुरंत करें सुधार

Electricity Bill Reduce Tips: जरूरत होने पर ही अगर आप बिजली का यूज कर रहें लेकिन फिर भी बिल ज्यादा आ रहा है, तो इसका कारण आपकी एक गलती हो सकती है। आइए जानते हैं कि मीटर रीडिंग ज्यादा आने का क्या कारण हो सकता है?
01:57 PM Jun 27, 2024 IST | Simran Singh
अधिक बिजली बिल की वजह
Advertisement

Electricity Bill Reduce Tips: आज के समय में एक रुपये की आमदनी और खर्चे हजारों रुपये के हो गए हैं। महंगाई ने हर किसी की कमर तोड़ रखी है। कितनी भी कटौती कर लें लेकिन महीने के आखिर में बजट बिगड़ ही जाता है। इसलिए हम सभी छोटी-छोटी चीजों पर गौर करते हैं। यहां तक कि बिजली की खपत भी कम हो, इसके लिए हम सभी अपने घर के सदस्यों को टोकते भी रहते हैं। जरूरत न होने पर बिजली का इस्तेमाल भी नहीं करते हैं। हर कमरे की लाइट को बंद रखना, पंखे-कूलर या AC का तभी इस्तेमाल करना जब ज्यादा जरूरत हो। मगर फिर भी बिजली बिल ज्यादा आ रहा है तो आपके मीटर की रीडिंग इसकी जिम्मेदार हो सकती है।

Advertisement

अब आप सोच रहे होंगे कि मीटर रीडिंग भी तभी ज्यादा आएगी जब आप बिजली का इस्तेमाल ज्यादा करें। अधिक बिजली की खपत अधिक यूनिट आने की वजह हो सकती है, लेकिन अगर हम आपसे कहें कि ऐसा नहीं है। जी हां, सिर्फ ज्यादा बिजली खपत ही अधिक रीडिंग की वजह नहीं है। आपकी लापरवाही या कहें कि एक गलती भी अधिक मीटर रीडिंग आने की वजह है, आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

मीटर रीडिंग ज्यादा आने की वजह?

मीटर रीडिंग ज्यादा आने की एक वजह मीटर से जुड़ी तार है। अक्सर कुछ लोग ये गलती कर बैठते हैं कि वो अपने मीटर से लगी तार पर गौर ही नहीं करते हैं। दरअसल, बिजली खंभे से आ रही तार जो आपके मीटर से जोड़ी जाती है और उस मीटर से बिजली की सप्लाई के लिए दूसरी तरफ तार को जोड़ा जाता है तो वो बिजली की अधिक खपत की वजह बन जाती है। भले ही आप बिना जरूरत के बिजली का इस्तेमाल न कर रहे हों लेकिन मीटर से बिजली सप्लाई वाली तार एक गलती के कारण अधिक यूनिट रीड की वजह बन जाती है।

Advertisement

कैसे आती है मीटर की रीडिंग ज्यादा?

मीटर से बिजली की आउटपुट सप्लाई वाली तार अगर ज्यादा लंबी होती है तो कुछ लोग गोलाई में मोड़कर एक ही जगह समेट देते हैं जिससे बिजली सप्लाई में ज्यादा लोड पड़ता है। इस दौरान बिजली की तार की मैगनेट बनता है जिससे अधिक जोर पड़ता है, कॉइल आपस में टकराती है और फिर बिजली सप्लाई के लिए लोड के साथ रीडिंग भी ज्यादा आने लगती है। इसलिए अगर तार एक्स्ट्रा है तो उसे हटा दीजिए या फिर एक जगह समेटकर न रखिए।

ये भी पढ़ें- AC चलाने पर भी आएगा कम बिजली बिल! IMD ने दी ये Advice

ये भी पढ़ें- कम कूलिंग होने पर भी फट सकता है Fridge, जानें कैसे करें बचाव?

Advertisement
Tags :
electricity billElectricity Bill Reduce TipsElectricity Bill Reduce Tips and Tricksmeter readingutility news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement