whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Good News: अब नहीं भटकेंगे पेंशनर्स, मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, जानें किसे-कब मिलेगा फायदा

Modi Government Decision On EPS Pensioners : केंद्र की मोदी सरकार ईपीएस पेंशनर्स के लिए एक नई व्यवस्था लाने जा रही है। लोगों को लंबा इंतजार खत्म हो गया। अब पेंशनर्स देश के किसी भी कोने और किसी भी बैंक से पैसे निकाल सकेंगे।
06:36 PM Sep 04, 2024 IST | Deepak Pandey
good news  अब नहीं भटकेंगे पेंशनर्स  मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला  जानें किसे कब मिलेगा फायदा
अब किसी भी बैंक ले सकेंगे पेंशन।

EPS Pensioners Good News : देश में ईपीएस पेंशनधारियों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। अब पेंशनर्स को पेंशन के लिए इधर उधर नहीं भटकना पड़ेगा। अब वे देश के किसी भी बैंक में जाकर पेंशन के पैसे ले सकेंगे। इसे लेकर मोदी सरकार ने बुधवार को बड़ा फैसला लिया। यह स्कीम अगले साल 1 जनवरी 2025 से लागू होगी। सरकार के इस फैसले से देश के 78 लाख ईपीएस पेंशनधारकों को फायदा मिलेगा।

केंद्र सरकार ने कहा कि अब ईपीएफओ की पेंशन योजना के तहत लोग देश के किसी भी बैंक से अपना पेंशन ले सकते हैं। इसे लेकर केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री मनसुख मांडविया ने कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) 1995 के लिए एक सेंट्रलाइज्ड पेंशन पेमेंट सिस्टम (CPPS) के प्रस्ताव को अनुमति दे दी। इसके तहत पेंशनर्स की सुविधाओं के लिए किसी भी बैंक से पेंशन के पैसे निकालने की व्यवस्था की गई है।

यह भी पढ़ें : आपके खाते में कब आएगा 2023-24 का EPF इंटरेस्ट, यहां करें चेक

देश के 78 लाख ज्यादा लोगों को मिलेगा फायदा

सीपीपीएस से ईपीएफओ के 78 लाख से अधिक पेंशनर्स को सरकार के इस फैसले का फायदा होगा। अब पेंशनर्स को अपनी पेंशन एक बैंक से दूसरे बैंक ट्रांसफर कराने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। अब वे देश के किसी भी कोने और किसी भी ब्रांच से बिना किसी रुकावट के अपने पैसे निकाल सकेंगे।

यह भी पढ़ें : अगर PF अकाउंट है तो जानें रिटायरमेंट के बाद कितनी मिलेगी पेंशन? इस कैल्‍क्‍युलेटर से लगाएं पता

गांव जाने के बाद भी आसानी से मिल जाएगी पेंशन

केंद्र सरकार के इस फैसले से उन लोगों को ज्यादा राहत मिलेगी, जो रिटायरमेंट के बाद अपने पैतृक गांव चले जाते हैं। पूरे देश में यह सुविधा 1 जनवरी, 2025 से लागू होगी। साथ ही लोगों को वेरीफिकेशन के लिए बार-बार ब्रांच के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। साथ ही नई व्यवस्था से पेंशन वितरण लागत में भी कमी आने की उम्मीद है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो