खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

भारतीयों को भा रहा यूरोप, छुट्टियां बिताने के लिए बना पहली पसंद, वीजा लेने वालों की संख्या 43 फीसदी बढ़ी

Europe Trips Growing Popular Among Indians : यूरोपीय देशों में छुट्टियां बिताने वाले लोगों को लेकर एक रिपोर्ट सामने आई है। यह रिपोर्ट यूरोपियन कमीशन ने जारी की है। इस रिपोर्ट में सामने आया है कि यूरोप भारतीयों की पसंदीदा जगह बन रही है। 40 फीसदी से ज्यादा भारतीयों ने यूरोप जाने के लिए वीजा का आवेदन किया है।
11:11 AM May 16, 2024 IST | Rajesh Bharti
यूराेप में छुट्टियां बिताने वाले भारतीयों की संख्या बढ़ी।
Advertisement

Europe Trips Growing Popular Among Indians : भारत से काफी संख्या में लोग विदेश में छुट्टियां माने जाते हैं। इस समय छुट्टियां बिताने के लिए यूरोप भारतीयों की पहली पसंद बन रहा है। यूरोपियन कमीशन की ओर से जारी एक रिपोर्ट में बताया गया है कि साल 2023 में साल 2022 के मुकाबले शेंगेन वीजा के लिए आवेदन करने वाले भारतीयों की संख्या में 43 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। यूरोपियन देशों के लिए वीजा शेंगेन वीजा अप्लाई करने में भारत तीसरे स्थान पर है। इसमें चीन पहले नंबर पर है।

Advertisement

क्या है शेंगेन वीजा

यह यूरोप की सैर करने वाले गैर-यूरोपियन लोगों के लिए जारी होता है। इस वीजा के जरिए शेंगेन क्षेत्र के हिस्से में आने वाले यूरोपीय और कुछ गैर यूरोपीय देशों की सैर कर सकते हैं। यानी कह सकते हैं कि एक वीजा के जरिए इस क्षेत्र के अलग-अलग देशों में घूमने के लिए जा सकते हैं। यह एक अस्थाई वीजा होता है। इसकी कुल अवधि 6 महीने की होती है। हालांकि किसी एक देश में 90 दिन से ज्यादा नहीं रह सकते।

यूराेप में छुट्टियां बिताने वाले भारतीयों की संख्या बढ़ी।

ये देश हैं शामिल

शेंगेन क्षेत्र यूरोपीय (कुछ गैर यूरोपीय) देशों का समूह है। इसमें 29 देश आते हैं। जो देश इसमें आते हैं, वे बेल्जियम, बुल्गारिया, क्रोएशिया, चेक गणराज्य, डेनमार्क, जर्मनी, एस्टोनिया, ग्रीस, स्पेन, फ्रांस, इटली, लातविया, लिथुआनिया, लक्जमबर्ग, हंगरी, माल्टा, नीदरलैंड, ऑस्ट्रिया, पोलैंड, पुर्तगाल , रोमानिया, स्लोवेनिया, स्लोवाकिया, फिनलैंड, स्वीडन, आइसलैंड, लिकटेंस्टीन, नॉर्वे और स्विट्जरलैंड हैं।

Advertisement

करीब 10 लाख भारतीयों ने किया आवेदन

यूरोपियन कमीशन की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2023 में 9,66,687 भारतीयों ने शेंगेन वीजा के लिए अप्लाई किया था। सबसे ज्यादा चीन (11 लाख) के नागरिकों ने शेंगेन वीजा के लिए अप्लाई किया। चीन साल 2018 से टॉप पर है। इससे पहले तुर्किए पहले स्थान पर था। यह अब दूसरे स्थान पर है। इस वीजा के लिए साल 2023 में दुनियाभर में 1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने आवेदन किया। यह आंकड़ा साल 2022 के मुकाबले 37 फीसदी ज्यादा रहा।

यह भी पढ़ें : दुबई में प्रॉपर्टी खरीदने में भारतीय आगे, कंगाल पाकिस्तानी दूसरे नंबर पर, लीक रिपोर्ट से खुलासा

यूरोप जाने से पहले ये बातें ध्यान रखें

Advertisement
Tags :
european commissionEuropean countriesIndian Tourist
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement