whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

PM Mudra Yojana में 3 लाख के लोन के 'एप्रूवल' की सच्चाई, जांच में फेक निकला लेटर

PM Mudra Scheme: ठगी करने के लिए ठग कई तरीके अपनाते हैं। ये कभी फोन करके आपको अपने झांसे में लेने की कोशिश करते हैं तो कभी खुद को भारत सरकार से बताकर ठगी करते हैं। आपको बता दें कि वर्तमान में PM Mudra Yojana में ठगी करने के लिए फर्जी अप्रूवल लेटर दिए जा रहे हैं।
07:23 AM Sep 06, 2024 IST | Shabnaz
pm mudra yojana में 3 लाख के लोन के  एप्रूवल  की सच्चाई  जांच में फेक निकला लेटर

PM Mudra Scheme: सोशल मीडिया एक तरफ अच्छी चीजों के लिए है तो दूसरी तरफ इसके कई नुकसान भी हैं। यहां पर जनता से जुड़े के कई मुद्दों को उठाया जा सकता है। वहीं, दूसरी तरफ इसी सोशल मीडिया पर इसी जनता को भ्रमित कर उनको ठगी का शिकार भी बनाया जाता है। इन दिनों सोशल मीडिया पर PM Mudra Yojana से जुड़ा एक लेटर सर्कुलेट किया जा रहा है। इस लेटर में 3,00,000 तक का लोन अप्रूवल देने का वादा किया जा रहा है। पढ़िए आखिर इस दावे की सच्चाई क्या है!

पैसे लेकर दिया जा रहा लोन

नागरिकों को अपने काम की शुरुआत करनी है तो उसमें सरकार उनकी मदद करती है। इसके तहत सरकार कुछ लोन देती है जिससे आप अपना कोई भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं। अब भारत सरकार की लोन स्कीम PM Mudra Yojna के नाम पर ठगी की जा रही है। इसमें एक लेटर दिया गया है जिसमें लिखा है 36,500 का भुगतान करके पीएम मुद्रा योजना के तहत 3,00,000 का लोन लीजिए। इस तरह का कोई लेटर आपके सामने आए तो उसपर बिल्कुल भी भरोसा ना करें।

ये भी पढ़ें... बैंकों में पैसा जमा कराने में क्यों आ रही कमी? बढ़ते अंतर ने बढ़ाई चिंता; ये कदम उठा रहे बैंक

सरकार का फैक्ट चेक

इस फेक लेटर पर संज्ञान लेते हुए सरकार ने एक फैक्ट चेक जारी किया है। जिसमें जनता को इस ठगी के बारे में चेताया गया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर फैक्ट चेक शेयर किया गया। इसमें लेटर को शेयर करते हुए लिखा गया कि एक अप्रूवल लेटर दिया जा रहा है जिसमें क्लेम किया जा रहा है कि ये पीएम मुद्रा योजना के तहत है और 3,00,000 का लोन पाने के लिए लीगल इंश्योरेंस का 36,500 का भुगतान करें। इस लेटर को फेक बताते हुए लिखा गया कि इस 'लेटर को सरकार ने नहीं जारी किया है।'

क्या है पीएम मुद्रा योजना?

देश में जो छोटे कारोबारी या दूकानदार अपना काम शुरू करना चाहते हैं उनकी मदद करने के लिए इस योजना को लाया गया था। PM Mudra Loan yojna अप्रैल 2015 शुरू की गई थी। मुद्रा लोन योजना सूक्ष्म, लघु एवं माध्यम उद्यम मंत्रालय चलाता है। इस योजना के तहत छोटे व्यापारी बिना किसी गारंटी के 10 लाख तक लोन ले सकते हैं। इस लोन को वापस करने के लिए सरकार आपको 5 साल तक का वक्त देती है।

ये भी पढ़ें... Jio vs BSNL: 84 दिनों के साथ किसका रिचार्ज सबसे सस्ता? हर दिन 3GB डेटा और कॉलिंग का मजा!

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो