खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Home Loan लेने से पहले देख लें ये फीस, हो सकता है भारी नुकसान

Fees And Charges On Home Loan: अगर आप किसी बैंक या वित्तीय संस्थान से होम लोन लेने की सोच रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रख लें। होम लोन पर कई तरह के चार्ज और फीस लगाए जाते हैं, जिनपर आप कभी ध्यान ही नहीं देते। इन पर ध्यान देने से आपके कई सारे पैसे बच सकते हैं।
05:09 PM Mar 24, 2024 IST | Prerna Joshi
Fees And Charges On Home Loan
Advertisement

Fees And Charges On Home Loan: आज के टाइम में खुद का घर होना एक सपने जैसा होता है। एक आम आदमी के लिए इस महंगाई के जमाने में अपनी कमाई से घर लेना काफी मुश्किल हो गया है। कई बार लोग बैंक से होम लोन लेकर घर खरीदते हैं। अगर आप भी घर खरीदने की सोच रहे हैं और होम लोन लेना है, तो उससे पहले कुछ फीस के बारे में जरूर जान लें। कई बार लोग आकर्षक ऑफर के चक्कर में लोन तो ले लेते हैं लेकिन उन्हें कई तरह के चार्ज के बारे में पता नहीं होता। यह चार्ज उस लोन पर लगा हुआ होता है। ऐसे में, होम लोन लेने से पहले इस पर लगने वाले सभी चार्ज के बारे में अच्छे से जान लें। इस तरह आसानी से पता चल जाएगा कि किस बैंक का होम लोन सस्ता मिल रहा है?

Advertisement

एप्लीकेशन फीस

बैंक एप्लीकेशन फीस आपकी होम लोन एप्लीकेशन की प्रोसेसिंग के लिए लगाता है। अगर आप होम लोन के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको यह फीस देनी पड़ेगी। आपके लोन मिलने या न मिलने से इस फीस का कोई लेना-देना नहीं होता। उदाहरण से समझें तो अगर आपने होम लोन के लिए अप्लाई किया और बाद में इरादा बदल गया। ऐसे में, एप्लीकेशन फीस के तौर पर दिया गया आपका पैसा बर्बाद हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: 1 अप्रैल से पहले कर लें FASTag से जुड़ा काम, बढ़ सकती हैं मुश्किलें

प्रीपेमेंट पेनल्टी

अगर कस्टमर अपने लोन का टाइम पूरा होने से पहले ही सारा कर्ज चुका देता है, तो बैंक को मिलने वाले ब्याज का नुकसान हो जाता है। इस नुकसान की भरपाई के लिए बैंक कस्टमर पर पेनल्टी लगाता है लेकिन अलग-अलग बैंकों में यह चार्ज अलग-अलग होता है। कई बार यह लोन के प्रकार पर भी निर्भर करता है। हालांकि, RBI द्वारा फलेटिंग इंट्रेस्ट रेट पर लिए गए होम लोन पर प्रीपेमेंट पेनल्टी न वसूलने का निर्देश दिया हुआ है।

Advertisement

कमिटमेंट फीस

कुछ बैंक और वित्तीय संस्थान होम लोन की प्रोसेसिंग और अप्रूवल हो जाने के बाद तय टाइम पीरियड के अंदर लोन नहीं लेने पर कमिटमेंट फीस लेते हैं। यह चार्ज जनरेटेड लोन पर लगता है। यह आमतौर पर अप्रूव की गई और दी गई अकाउंट के बीच अंतर के एक परसेंट के रूप में वसूला जाता है।

लीगल फीस

बैंक या वित्तीय संस्थान अमूमन प्रॉपर्टी पर कानूनी स्थिति की जांच करने के लिए बाहरी वकीलों को नियुक्त करते हैं। वकील इस काम के लिए जो फीस लेते हैं, उसे बैंक या वित्तीय संस्थान द्वारा ग्राहकों से ही लिया जाता है। हालांकि, अगर संस्थान द्वारा प्रॉपर्टी को पहले ही कानूनी रूप से मंजूरी मिल गई है तो लीगल चार्ज नहीं लगता। ऐसे में, प्रॉपर्टी खरीदने से पहले जांच कर लें कि उसे लीगल मंजूरी मिली भी है या नहीं।

यह भी पढ़ें: Voter ID न होने पर भी कर सकते हैं मतदान, जानिए कैसे?

Advertisement
Tags :
Bank Home LoanBest Home Loan
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement