खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

15 मिनट में खुद भरें इनकम टैक्स रिटर्न और बचाएं 500 रुपये, ऑनलाइन हो जाएगा सारा काम

How To File ITR 1 : अगर आप जॉब करते हैं और पहली बार इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने जा रहे हैं तो इसे आप खुद भी फाइल कर सकते हैं। इसके लिए किसी CA या टैक्स एक्सपर्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी। खुद रिटर्न फाइल करके आप 500 रुपये से 2000 रुपये तक बचा सकते हैं। जानें, कैसे फाइल करें ITR 1:
01:17 PM Jul 11, 2024 IST | Rajesh Bharti
खुद भर सकते हैं ITR फॉर्म 1
Advertisement

Income Tax 2024 : इस बार इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने का आखिरी तारीख 31 जुलाई है। अगर आपने अभी तक ITR फाइल नहीं किया है तो 31 जुलाई से पहले फाइल कर दें। अगर आप कहीं जॉब करते हैं और इनकम का सोर्स सैलरी के अलावा कुछ और नहीं है तो आपको ITR फार्म-1 भरना होगा। इसे सहज फॉर्म भी कहते हैं।

Advertisement

ऐसे बचेंगे 500 रुपये

ITR फॉर्म-1 को भरने के लिए CA या इनकम टैक्स एक्सपर्ट फीस के रूप में कम से कम 500 रुपये लेते हैं। काफी CA फीस के रूप में एक हजार रुपये भी लेते हैं। अगर आप खुद से ITR फाइल कर देंगे तो आपको 500 या एक हजार रुपये बच जाएंगे। फॉर्म-1 भरना काफी आसान होता है। इसके लिए किसी एक्सपर्ट की जरूरत नहीं पड़ती, क्योंकि ITR फॉर्म में काफी चीजें पहले से भरी होती हैं।

पहले जानें कौन भर सकता है फॉर्म-1

ऐसा कोई भी शख्स जिसकी सालाना कुल कमाई 50 लाख रुपये तक है, उसे फॉर्म-1 भरना होगा। हालांकि यहां कमाई सिर्फ सैलरी, एक घर से किराया, पेंशन, कृषि से होने वाली आय (सालाना 5000 तक) और अन्य सोर्स से होनी चाहिए। अन्य सोर्स में ये चीजें शामिल हैं:

फॉर्म 1 भरना काफी आसान है।

Advertisement

कौन नहीं भर सकता फॉर्म-1

करना होगा रजिस्ट्रेशन

इनकम टैक्स भरने के लिए पहले आपको इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट incometax.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए वेबसाइट के ऊपर राइट कॉर्नर में लिखे Register पर क्लिक करना होगा। इसके बाद PAN और दूसरी जानकारी देकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

15 मिनट में ऐसे भरें इनकम टैक्स रिटर्न

Form 1 भरने में मदद के लिए इस वीडियो को देखें

यह भी पढ़ें : 10 लाख की कमाई टैक्स फ्री? नई व्यवस्था से रिटर्न फाइल करने वालों की आएगी मौज!

Advertisement
Tags :
Income Tax Returnitr form 1sahaj form
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement