whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

घर में आग लग जाए तो यह इंश्योरेंस आएगा काम, मात्र 3 हजार रुपये में हो जाएगी नुकसान की भरपाई

Know About Fire Insurance : गर्मियों में घर, दुकान, ऑफिस आदि में आग की घटनाएं काफी बढ़ जाती हैं। आग का कारण कभी एसी फटना होता है तो कभी कोई दूसरा। अगर आग बड़ी है तो घर में रखा पूरा सामान जलकर राख हो जाता है। ऐसे में बड़ा नुकसान होता है। इस नुकसान की भरपाई फायर इंश्योरेंस ये पूरी की जा सकती है। जानें, फायर इंश्योरेंस आग लगने पर कैसे नुकसान की भरपाई करता है:
02:59 PM Jun 15, 2024 IST | Rajesh Bharti
घर में आग लग जाए तो यह इंश्योरेंस आएगा काम  मात्र 3 हजार रुपये में हो जाएगी नुकसान की भरपाई
फायर इंश्योरेंस घर के सामान के नुकसान की भरपाई करता है।

Know About Fire Insurance : इन दिनों काफी गर्मी पड़ रही है जिससे घर, दुकान, ऑफिस आदि में आग लगने की घटनाएं भी बढ़ गई हैं। आग लगने के बाद सबसे ज्यादा नुकसान सामान को पहुंचता है। इसके लिए काफी कंपनियां फायर इंश्योरेंस मुहैया कराती हैं। अगर आपने अपने घर, दुकान या ऑफिस का फायर इंश्योरेंस करा रखा है तो आग लगने से हुए सामान के नुकसान की भरपाई हो जाती है। हालांकि भरपाई कितनी होगी, यह इंश्योरेंस कंपनी की ओर से जांच के बाद ही पता चलता है। फायर इंश्योरेंस सामान के साथ मकान, दुकान या ऑफिस का भी करा सकते हैं। हालांकि यह तभी होता है जब वह प्रॉपर्टी खुद की हो न कि किराए की। फायर इंश्योरेंस का प्रीमियम बहुत कम होता है।

ये चीज होती हैं कवर

पॉलिसी बाजार में प्रोडक्ट डेवेलपमेंट के वाइस प्रेसिडेंट आशु बजाज ने बताया कि फायर इंश्योरेंस में कई चीजें कवर होती हैं। उन्होंने बताया कि अगर बात घर की करें तो घर का फायर इंश्योरेंस लेने पर ये चीजें कवर होती हैं:

  • घर में रखा सारा सामान जैसे टीवी, एसी, कूलर, फ्रिज, सोफा आदि। हालांकि इसमें कैश और ऐसी चीजें कवर नहीं होतीं जिनकी कीमत समय के साथ बढ़ती है, जैसे- ज्वेलरी, कोई महंगी पेंटिंग आदि। इन्हें कवर कराने के लिए अगर से राइडर लेना होता है।
  • आग लगने के बाद कई बार घर को भी नुकसान पहुंचता है। घर में टूट-फूट हो जाती है या घर का स्ट्रक्चर कमजोर हो जाता है। ऐसे में आप फायर इंश्योरेंस में घर भी कवर करवा सकते हैं। हालांकि इस स्थिति में प्रीमियम कुछ ज्यादा हो जाता है।
  • भूकंप, बाढ़, बारिश आदि के कारण घर के सामान को नुकसान होता है तो उसकी भी भरपाई फायर इंश्योरेंस से हो जाती है।
  • अगर घर में किसी कारण से पानी भर जाए और घर में रखा सामान उस पानी से खराब हो जाए तो इसकी भी भरपाई हो जाती है क्योंकि फायर इंश्योरेंस में वह सामान भी कवर होता है।
Fire Insurance

फायर इंश्योरेंस घर के सामान के नुकसान की भरपाई करता है।

तो नहीं मिलेगा क्लेम

आग लगने के बाद इंश्योरेंस कंपनी की ओर से एक टीम आती है जो आग के कारणाें का पता लगाती है और नुकसान हुए सामान का जायजा लेती है। अगर कंपनी को लगता है कि आग लापरवाही के कारण हुई है तो ऐसे में क्लेम रिजेक्ट हो जाता है। इन मामलों में भी क्लेम रिजेक्ट हो जाता है:

  • घर में अगर कोई ज्वलनशील पदार्थ रखा है और इसकी वजह से आग लगी है तो भी क्लेम नहीं मिलेगा।
  • अगर घर में कोई 30 दिन से ज्यादा समय से नहीं रह रहा है और बंद घर में आग लग जाए तो ऐसी स्थिति में भी क्लेम रिजेक्ट हो सकता है। हालांकि घर कितने दिनों से बंद है, यह नियम अलग-अलग कंपनियों के अनुसार अलग-अलग हो सकता है।

इन बातों का रखें ध्यान

  • बालकनी या जहां सीधी धूप आती है वहां अगर कोई ऐसा सामान न रखें जिससे आग लगने का खतरा पैदा हो।
  • घर में हमेशा आग बुझाने वाले यंत्र रखें। साथ ही बिल्डिंग में कोई ऐसा स्ट्रक्चर खुद से न बनाएं जिससे आग लगने का खतरा हो।
  • घर में बिजली के तार उबड़-खाबड़ तरीके से नहीं होने चाहिए। ये सही तरीके से व्यवस्थित होने चाहिए और अर्थिंग होनी चाहिए।
  • फायर इंश्योरेंस कराने के बाद अगर आप घर में कोई चीज (जैसे टीवी, एसी आदि) लाते हैं और उसे भी कवर करवाना चाहते हैं तो इसके बाद में इंश्योरेंस कंपनी को तुरंत खबर देनी चाहिए।

इतना होता है प्रीमियम

अगर आपके घर में 10 लाख रुपये का सामान (टीवी, फ्रिज आदि) है तो इसका 10 साल का प्रीमियम 2.5 से 5 हजार रुपये के बीच रहेगा। वहीं अगर आप इसमें अपने घर को भी कवर करवाना चाहते हैं तो प्रीमियम कुछ बढ़ जाएगा। मान लें कि घर की कीमत 70 लाख रुपये है। ऐसे में घर और सामान दोनों का प्रीमियम 10 साल का 17 हजार से 20 हजार रुपये के बीच होगा।

यह भी पढ़ें : राहत भरी खबर; बीमा कंपनी लोन देने से नहीं कर सकती मना, किसी भी समय रद्द कर सकेंगे पॉलिसी

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो