whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

2 पिज्जा की कीमत 6000 करोड़ रुपये! ऐसी है बिटकॉइन की कहानी, 22 मई को हुआ था पहला ट्रांजेक्शन

Bitcoin Pizza Day : आपकी नजर में दो पिज्जा की कीमत कितनी होगी? शायद 800 रुपये या 1000 रुपये या ज्यादा से ज्यादा 1500 रुपये। अगर आपसे कहा जाए कि एक शख्स ने दो पिज्जा के लिए करीब 6000 करोड़ रुपये चुकाए थे, तो क्या आप विश्वास कर पाएंगे? लेकिन यह बात बिल्कुल सही है। 22 मई को बिटकॉइन क्रिप्टोकरेंसी का पहला ट्रांजेक्शन हुआ था। इसे बिटकॉइन पिज्जा डे के नाम से जानते हैं।
09:58 AM May 22, 2024 IST | Rajesh Bharti
2 पिज्जा की कीमत 6000 करोड़ रुपये  ऐसी है बिटकॉइन की कहानी  22 मई को हुआ था पहला ट्रांजेक्शन
साल 2010 में बिटकॉइन का पहला ट्रांजेक्शन हुआ था।

10000 Bitcoin For 2 Pizza : अगर आप क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करते हैं तो आपको बिटकॉइन की कीमत का अंदाजा होगा। दुनिया के कई देशों में काफी कंपनियां क्रिप्टोकरेंसी में ट्रांजेक्शन करती हैं। बिटकॉइन, एथेरियम, टीथर, बिनांस, सोलाना, डॉजकॉइन, शिबा इनू आदि कुछ क्रिप्टोकरेंसी के नाम हैं। इनमें बिटकॉइन सबसे महंगी करेंसी है। बिटकॉइन का दुनिया में पहला ट्रांजेक्शन आज से 14 साल पहले हुआ था, जब एक शख्स ने 10 हजार बिटकॉइन से 2 पिज्जा खरीदे थे। उस समय किसी ने सोचा नहीं होगा कि यह क्रिप्टोकरेंसी आज इतनी पॉपुलर हो जाएगी।

पहले बिटकॉइन की कीमत जान लें

आज 1 बिटकॉइन की कीमत करीब 58 लाख रुपये है। साल 2009 में इसकी शुरुआत हुई थी। उस समय 1 बिटकॉइन की कीमत करीब 30 पैसे हुआ करती थी। इसके बाद साल दर साल इसकी कीमत बढ़ती गई। हालांकि बीच में कुछ उतार-चढ़ाव भी आया। लेकिन आज यह दुनिया की सबसे महंगी क्रिप्टोकरेंसी बन गई है।

14 साल पहले पिज्जा वाले को दिया था ऑफर

बिटकॉइन का पहला ट्रांजेक्शन 22 मई 2010 को अमेरिका में हुआ था। 22 मई 2010 को एक प्रोग्रामर लास्जलो हानेकेज ने 2 पिज्जा का ऑर्डर दिया था। यह पिज्जा पापा जॉन्स से ऑर्डर किया था। उन्होंने इन दो पिज्जा के बदले बिटकॉइन देने की पेशकश की, जिसे रेस्टोरेंट पर मौजूद 19 वर्षीय जेरेमी स्टर्डिवैंट ने स्वीकार कर लिया और पिज्जा हानेकेज के घर पर पहुंचा दिया। उस समय एक बिटकॉइन की वैल्यू 0.0041 अमेरिकी डॉलर ( करीब 33 पैसे) थी। लास्जलो ने उस समय 2 पिज्जा के लिए 10 हजार बिटकॉइन (करीब 3300 रुपये) चुकाए थे। लास्जलो के मुताबिक उस समय दो पिज्जा की कीमत 30 अमेरिकी डॉलर थी। इसी वजह से उन्हें 30 अमेरिकी डॉलर की वैल्यू के बराबर बिटकॉइन देने पड़े। उस समय 30 अमेरिकी डॉलर की वैल्यू 10 हजार बिटकॉइन के बराबर थी।

आज करीब 6 हजार करोड़ हो गई कीमत

आज 10 हजार बिटकॉइन की कीमत करीब 6 हजार करोड़ रुपये है। कुछ समय पहले लास्जलो ने इस इंटरव्यू में बताया था कि 2 पिज्जा के बदले 10 हजार बिटकॉइन देना उनके जीवन की सबसे बड़ी भूल थी। उन्होंने बताया कि 10 हजार बिटकॉइन से पिज्जा खरीदने पर वह काफी खुश थे और उन्होंने परिवार के साथ पिज्जा का स्नैपशॉट पोस्ट किया था। उन्होंने बताया कि उन्हें इस बात का बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था कि बिटकॉइन की कीमत आने वाले समय में इतनी बढ़ जाएगी।

यह भी पढ़ें : सोना-चांदी ही नहीं, यह करेंसी भी कर रही मालामाल; एक साल में 1 लाख के बन गए 2.5 लाख

शॉप पर लगा है बोर्ड

लास्जलो ने जिस स्टोर से पिज्जा का ऑर्डर किया था, वहां पर एक बोर्ड लगा है। उस बोर्ड पर लिखा है, 'Makers of the famous Bitcoin Pizzas.' साथ इस बोर्ड पर तारीख भी लिखी है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो