whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Fixed Deposit करने का है प्लान? यहां मिलेगा 9.10% तक ब्याज, जानें 5 बैंकों के नाम

Fixed Deposit Interest up to 9.10 Percent: क्या आप भी निवेश करने की सोच रहे हैं? अगर हां, तो इससे पहले ऐसे 5 बैंकों की लिस्ट देख लें जो सबसे ज्यादा ब्याज का फायदा देते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं।
12:29 PM May 28, 2024 IST | Simran Singh
fixed deposit करने का है प्लान  यहां मिलेगा 9 10  तक ब्याज  जानें 5 बैंकों के नाम
फिक्स्ड डिपॉजिट

Fixed Deposit Interest up to 9.10 Percent: अपने भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत रखने के लिए आप कहां निवेश करना चाहते हैं? अगर किसी योजना या इन्वेस्टमेंट प्लान में निवेश करने का कोई विचार नहीं है, तो अपने पैसों की एफडी करा सकते हैं। जी हां, आप अपने पैसों को फिक्स्ड डिपॉजिट कर सकते हैं। इसके लिए मार्केट में तमाम फाइनेंशियल कंपनियां और बैंक हैं जो अपने ग्राहकों को अलग-अलग इंटरेस्ट रेट के साथ फिक्स्ड डिपॉजिट (Highest FD Rates) की सुविधा प्रदान करते हैं।

इनमें शामिल कुछ बैंकों ने मई महीने में फिक्स्ड डिपॉजिट के ब्याज दरों में संशोधन किया था। ऐसे में बैंक ने अपने एफडी के ब्याज दरों में बदलाव किया था। आज हम आपको 5 ऐसे बैंकों के बारे में बताने जा रहे हैं जो एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज दे रहे हैं, आइए जानते हैं।

1. आईडीएफसी फर्स्ट बैंक

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC FIRST Bank) की ओर से 8.40 प्रतिशत तक ब्याज दिया जाता है। बैंक द्वारा अपने जनरल ग्राहकों को 7 दिन से 10 साल की एफडी पर 3 से 7.90 प्रतिशत तक का ब्याज देता है। जबकि, सीनियर सिटीजन को 0.50 प्रतिशत इंटरेस्ट ज्यादा मिलता है। अगर सीनियर सिटीजन द्वारा 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी करवाई जाती है तो उन्हें 3.50 से 8.40 प्रतिशत तक का ब्याज मिलेगा। 500 दिनों की अवधि के साथ की गई एफडी पर जनरल ग्राहकों को सबसे ज्यादा 8 प्रतिशत और सीनियर सिटीजन को 8.40 प्रतिशत तक का ब्याज मिलता है।

2. भारतीय स्टेट बैंक

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) की ओर से एफडी पर 6.8 प्रतिशत से लेकर 7.3 प्रतिशत तक ब्याज दर का फायदा दिया जाता है। 1 साल की अवधि के साथ की गई एफडी पर जनरल ग्राहकों को 6.8 प्रतिशत का सालाना ब्याज और सीनियर सिटीजन को 7.3 प्रतिशत तक का सालाना ब्याज दिया जाता है।

3. उत्कर्ष लघु वित्त बैंक

उत्कर्ष लघु वित्त बैंक (Utkarsh Small Finance Bank) की ओर से 2 करोड़ रुपये से कम कीमत की एफडी के इंटरेस्ट रेट का संशोधन किया गया था। बैंक की ओर से जनरल ग्राहकों को 4 से 8.50 प्रतिशत तक का ब्याज दिया जाता है। जबकि, सीनियर सिटीजन के लिए 4.60 से 9.10 प्रतिशत तक ब्याज का फायदा दिया जाता है। 2 से 3 साल की अवधि के लिए की गई एफडी पर जनरल ग्राहकों सबसे ज्यादा 8.50 प्रतिशत ब्याज और सीनियर सिटीजन को 9.10 प्रतिशत का ब्याज मिलता है।

ये भी पढ़ें-: दो बैंक देते हैं FD पर PPF-सुकन्या समृद्धि से ज्यादा ब्याज!

4. आरबीएल बैंक

आरबीएल बैंक (RBL Bank) ने भी मई महीने में फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम के इंटरेस्ट रेट बढ़ाए हैं। 2 करोड़ रुपये से कम कीमत की एफडी पर अधिक ब्याज का फायदा दिया जा रहा है। 18 से 24 महीने की एफडी पर सबसे ज्यादा इंटरेस्ट 8 प्रतिशत दिया जा रहा है। जबकि, इसी अवधि की एफडी पर सीनियर सिटीजन को 8.50 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। वहीं, सुपर सीनियर सिटीजन (80 साल या उससे ज्यादा उम्र) के ग्राहकों को एफडी पर 8.75 प्रतिशत ब्याज मिलता है।

5. कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक

कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक (Capital Small Finance Bank) की ओर से भी 2 करोड़ रुपये की एफडी पर इंटरेस्ट रेट बढ़ाया गया है। बैंक की ओर से जनरल ग्राहकों को 3.5 प्रतिशत से लेकर 7.55 प्रतिशत तक ब्याज का फायदा दिया जाता है। जबकि, सीनियर सिटीजन को 4 से 8.05 प्रतिशत तक का ब्याज दिया जाता है।

ये भी पढ़ें-: ये 5 बैंक दे रहे हैं FD पर 9.60% तक ब्याज दर, देखें लिस्ट

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो